scriptDigital Attendance Postponed: शिक्षकों के विरोध के बीच योगी सरकार ने बदला फैसला, डिजिटल अटेंडेंस इतने दिनों के लिए स्‍थगित | Patrika News
लखनऊ

Digital Attendance Postponed: शिक्षकों के विरोध के बीच योगी सरकार ने बदला फैसला, डिजिटल अटेंडेंस इतने दिनों के लिए स्‍थगित

Digital Attendance Postponed: यूपी में डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों के भारी विरोध के बीच योगी सरकार ने अपना फैसला बदल दिया है। अब यह व्यवस्‍था फिलहाल स्‍थगित कर दी गई है। इसके साथ ही योगी सरकार ने समस्याएं सुलझाने के लिए कमेटी गठन का निर्णय लिया है।

लखनऊJul 16, 2024 / 03:07 pm

Vishnu Bajpai

Digital Attendance Postponed: शिक्षकों के विरोध के बीच योगी सरकार ने बदला फैसला, डिजिटल अटेंडेंस स्‍थगित

शिक्षकों के विरोध के बीच योगी सरकार ने बदला फैसला, डिजिटल अटेंडेंस स्‍थगित

Digital Attendance Postponed: उत्तर प्रदेश में डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों का भारी विरोध हो रहा है। इस बीच योगी सरकार ने अपना फैसला बदल लिया है। अगले दो महीनों के लिए यह व्यवस्‍था स्‍थगित कर दी गई है। मामले में शिक्षकों की समस्या के समाधान और डिजिटल अटेंडेंस की दिक्कतों को खत्म करने के लिए एक कमेटी का गठन किया जाएगा। ये जानकारी प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम ने दी।

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बैठक में लिया फैसला

दरअसल, मंगलवार को मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह के साथ लखनऊ में बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक संगठनों की बातचीत हुई। इसके बाद यह निर्णय लिया गया। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि शासन ने फिलहाल डिजिटल अटेंडेंस रद कर दी है। अभी अधिकारिक रूप से आदेश जारी नहीं किया है। दूसरी ओर, शिक्षकों की समस्या के समाधान और डिजिटल अटेंडेंस में आ रही दिक्कतों के समाधान के लिए एक कमेटी गठित की जाएगी। इसमें शिक्षाविद, शिक्षक नेता और अधिकारी शामिल होंगे। बैठक में प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा डॉ. एमकेएस सुंदरम, महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा भी शामिल रहे।

सीएम योगी ने दिया था समाधान निकालने का आदेश

उत्तर प्रदेश में डिजिटल अटेंडेंस को लेकर शिक्षकों की नाराजगी दूर करने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को इसके समाधान के आदेश दिए थे। सीएम ने सोमवार को सभी डीएम, बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) और सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी (एबीएसए) को शिक्षकों और शिक्षक प्रतिनिधियों से बातचीत के निर्देश दिए थे।
यह भी पढ़ें

डिजिटल हाजिरी के विरोध में गरजे शिक्षक, 83 टीचर्स ने दिया इस्तीफा, प्रदर्शन में उठाईं कई मांगें

एक सप्ताह से आंदोलनरत ‌थे शिक्षक और संगठन

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आदेश में कहा था “विद्यालयों में पठन-पाठन सुचारु रूप से चलता रहे। अधिकारी शिक्षक और संगठनों से बातचीत कर यह सुनिश्चित करें।” हालांकि इससे पहले भी सीएम योगी ने विभागीय अधिकारियों को शिक्षकों से बातचीत कर समाधान निकालने के निर्देश दिए थे। दूसरी ओर, परिषदीय विद्यालयों में आठ जुलाई से शिक्षकों के डिजिटल अटेंडेंस लगाने का शिक्षक संगठन विरोध कर रहे थे। इसे लेकर शिक्षक पिछले एक सप्ताह से आंदोलनरत शिक्षकों ने सोमवार को हर जिले में प्रदर्शन कर सीएम को संबोधित ज्ञापन भेजा था।

Hindi News/ Lucknow / Digital Attendance Postponed: शिक्षकों के विरोध के बीच योगी सरकार ने बदला फैसला, डिजिटल अटेंडेंस इतने दिनों के लिए स्‍थगित

ट्रेंडिंग वीडियो