scriptCM Yogi Strict on Social Media: सोशल मीडिया पर सख्त हुई योगी सरकार, भूलकर भी पोस्ट न करें ऐसा कंटेंट वरना होगी उम्रकैद की सजा | CM Yogi strict on social media platforms posting obscene and anti-national content will result in life imprisonment | Patrika News
लखनऊ

CM Yogi Strict on Social Media: सोशल मीडिया पर सख्त हुई योगी सरकार, भूलकर भी पोस्ट न करें ऐसा कंटेंट वरना होगी उम्रकैद की सजा

CM Yogi Strict on Social Media: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के लिए योगी सरकार ने एक नई पॉलिसी बनाई है। इसके तहत अगर आपने कोई अभद्र, अश्लील और राष्ट्र विरोधी पोस्ट किया तो उम्रकैद की सजा हो सकती है।

लखनऊAug 28, 2024 / 01:53 pm

Sanjana Singh

CM Yogi Strict on Social Media

CM Yogi Strict on Social Media

CM Yogi Strict on Social Media: उत्तर प्रदेश सरकार ने नई सोशल मीडिया पॉलिसी को मंजूरी दी है। इस संबंध में नीति लाने के लिए विभाग लंबे समय से प्रयासरत था। सरकार ने कहा है कि सोशल मीडिया पोस्ट किया गया कंटेंट अभद्र, अश्लील और राष्ट्र विरोधी नहीं होना चाहिए।

पेमेंट लिमिट भी सेट करेगी सरकार

सरकार द्वारा जारी की गई नीति के अनुसार, सूचीबद्ध होने के लिए एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब में से प्रत्येक को सब्सक्राइबर व फॉलोअर्स के आधार पर चार श्रेणियों में बांटा गया है। एक्स, फेसबुक व इंस्टाग्राम के अकाउंट होल्डर, संचालक, इन्फ्लूएंसर (प्रभाव रखने वाले) को भुगतान के लिए श्रेणीवार अधिकतम सीमा क्रमशः 5 लाख, 4 लाख, 3 लाख और 3 लाख रुपये प्रतिमाह निर्धारित की गई है।
यूट्यूब पर वीडियो, शॉर्ट्स, पॉडकास्ट भुगतान के लिए श्रेणीवार अधिकतम सीमा क्रमशः 8 लाख, 7 लाख, 6 लाख और 4 लाख प्रतिमाह निर्धारित की गई है।

यह भी पढ़ें

सीएम योगी के बयान पर छिड़ी सियासत, सपा प्रदेश अध्यक्ष ने किया पलटवार

क्या कहती है सरकार की नई नीति?

योगी सरकार अपनी जनकल्याणकारी, लाभकारी योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी जनता तक पहुंचाने के लिए यह नीति लेकर आई है। इसके तहत अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर प्रदेश सरकार की योजनाओं और उपलब्धियों पर आधारित कंटेंट, वीडियो, ट्वीट, पोस्ट और रील को शेयर करने पर उन्हें विज्ञापन देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।
सरकार का मानना है कि इस नीति के जारी होने के बाद देश विदेश और विभिन्न क्षेत्रों में रह रहे यूपी के लोगों को रोजगार मिलने की प्रबल संभावना है। सोशल मीडिया में आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने पर एजेंसी और फर्म के ऊपर विधिक कार्यवाही भी की जायेगी।
यह भी पढ़ें

यूपी में 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, अखिलेश यादव बोले-‘नाम’ नहीं, हालात भी बदलें

नई पॉलिसी के तहत हो सकती है उम्रकैद की सजा

यूपी सरकार की नई सोशल मीडिया पॉलिसी में राष्ट्र विरोधी कंटेंट डालने पर तीन साल से लेकर उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। अभी तक आईटी एक्ट की धारा 66ई, और 66 एफ के तहत कार्रवाई की जाती थी। इसके अलावा अभद्र एवं अश्लील सामग्री पोस्ट करने पर आपराधिक मानहानि का मुकदमा भी चलाया जा सकता है।

Hindi News/ Lucknow / CM Yogi Strict on Social Media: सोशल मीडिया पर सख्त हुई योगी सरकार, भूलकर भी पोस्ट न करें ऐसा कंटेंट वरना होगी उम्रकैद की सजा

ट्रेंडिंग वीडियो