script Mango Festival 2024: बोले सीएम योगी: अमेरिका में 900 रुपए किलो बिक रहा लखनऊ का दशहरी आम | CM Yogi said Lucknow Dussehri mango sells for Rs 900 per kg in US | Patrika News
लखनऊ

 Mango Festival 2024: बोले सीएम योगी: अमेरिका में 900 रुपए किलो बिक रहा लखनऊ का दशहरी आम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2024 का शुभारंभ करते हुए बताया कि लखनऊ का दशहरी आम अब अमेरिका में 900 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि उत्तर प्रदेश इस साल जापान और मलेशिया को 40 टन आम निर्यात करेगा।

लखनऊJul 12, 2024 / 06:40 pm

Ritesh Singh

Yogi Government

Yogi Government

Lucknow Mango Festival 2024: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवध शिल्प ग्राम में उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने आम किसानों को सम्मानित करते हुए कहा कि लखनऊ का दशहरी आम अब अमेरिका के बाजारों में 900 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। उन्होंने बताया कि भारत में दशहरी का दाम 60 से 100 रुपए के बीच है, लेकिन अमेरिका में इसकी कीमत तीन गुना अधिक हो गई है।
यह भी पढ़ें

UP Rain: लखनऊ समेत UP के कई जिलों में बारिश का कहर, नदियों में उफान, मौसम विभाग का Alert 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “अगर हम ड्यूटी टैक्स, कार्गो और एयर फेयर का दाम भी जोड़ लें तो एक किलो आम अमेरिका भेजने की लागत 250-300 रुपए तक आ रही होगी। तब भी एक किसान एवं बागवान को एक किलो आम पर 600 रुपए की बचत होगी।”
यह भी पढ़ें

 UP में भारी बारिश का कहर: 13 जुलाई तक वर्षा का दौर, 40 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का Alert 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश इस साल जापान और मलेशिया को 40 टन आम निर्यात करेगा। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश के बागवान 3.15 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में 58 लाख मीट्रिक टन आम का उत्पादन करते हैं, जो देश के कुल आम उत्पादन का 25 से 30 प्रतिशत है।
CM Yogi Adityanath
यह भी पढ़ें

 BJP सांसद सुधांशु त्रिवेदी के भाई के लखनऊ आवास पर चोरी

आम महोत्सव में 120 किस्मों के विशेष आम की प्रदर्शनी

महोत्सव में 120 किस्मों के विशेष आम की प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने आम ट्रक को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जिसमें भरे आम विभिन्न देशों को निर्यात किए जाएंगे। इस दौरान प्रगतिशील आम किसानों को सम्मानित किया गया और आम स्मारिका का विमोचन किया गया।
यह भी पढ़ें

नर्सिंग की छात्रा से हैवानियत, प्रेमी ने सिर्फ इस जिद पर छत से नीचे फेंका

विभिन्न प्रदेशों के किसान हुए शामिल

तीन दिवसीय इस कार्यक्रम में यूपी के साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत कई राज्यों के आम के किसान पहुंचे। अलग-अलग राज्यों के उद्यान प्रतिनिधि और आम की खेती करने वाले विशेषज्ञ भी महोत्सव में शामिल हुए।
यह भी पढ़ें

Lucknow University के 3 छात्रों ने किया बड़ा धमाका: IIM में MBA के लिए चयनित 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश आम उत्पादन में देश में अग्रणी है, लेकिन अब क्वांटिटी और क्वालिटी दोनों को बनाए रखने के लिए लगातार काम करना होगा। डबल इंजन की सरकार किसानों और बागवानों के हितों के लिए पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है।

Hindi News/ Lucknow /  Mango Festival 2024: बोले सीएम योगी: अमेरिका में 900 रुपए किलो बिक रहा लखनऊ का दशहरी आम

ट्रेंडिंग वीडियो