scriptउत्तराखंड में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की वेबसाइट लॉन्च, 3,900 खिलाड़ियों को दी छात्रवृत्ति | CM Pushkar Singh Dhami launches website of 38th National Games to be held in Uttarakhand | Patrika News
लखनऊ

उत्तराखंड में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की वेबसाइट लॉन्च, 3,900 खिलाड़ियों को दी छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की वेबसाइट लॉन्च किया। साथ ही उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के 3,900 खिलाड़ियों को कुल 58 लाख 50 हजार रुपए की छात्रवृत्ति वितरित की।

लखनऊAug 29, 2024 / 09:44 pm

Anand Shukla

CM Pushkar Singh Dhami launches website of 38th National Games to be held in Uttarakhand
हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार को प्रदेश में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की वेबसाइट का शुभारंभ किया। उन्होंने पेरिस ओलंपिक-2024 में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले राज्य के चार खिलाड़ियों लक्ष्य सेन, परमजीत सिंह, सूरज पंवार और अंकिता ध्यानी को 50-50 लाख रुपये के चेक प्रदान किए।
कार्यक्रम में राज्य के खिलाड़ियों को एक ही स्थान पर अपना पंजीकरण करने और उपलब्धियां दर्ज करने के उद्देश्य से यूकेएसआरएस पोर्टल भी लॉन्च किया गया।

सीएम धामी ने 3,900 खिलाड़ियों को वितरित की छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री ने उदीयमान खिलाड़ी उन्नयन योजना के 3,900 खिलाड़ियों को कुल 58 लाख 50 हजार रुपए की छात्रवृत्ति वितरित की। इसके साथ ही 269 राष्ट्रीय, 58 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों एवं 65 ट्रेनरों समेत कुल 392 लोगों को डीबीटी के माध्यम से सात करोड़ चार लाख रुपये की धनराशि हस्तांतरित की। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज, देहरादून के छात्रों हेतु खेल गतिविधियों से जुड़ी स्नातक कक्षाओं को भी प्रारंभ किया जाएगा। जिसे निर्माणाधीन खेल विश्वविद्यालय के साथ जोड़ा जाएगा।
“मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना” के अंतर्गत चयनित 2,600 खिलाडियों में से 10 प्रतिशत का उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन कर विशेष प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की जाएगी। भारत सरकार के खेल मंत्रालय द्वारा संचालित टारगेट ओलम्पिक पोडियम योजना की भांति राज्य सरकार द्वारा भी टारगेट इंटरनेशनल पोडियम योजना संचालित की जाएगी।

देश के हर खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री उनसे करते हैं संवाद

मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश भर में खेल एवं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु हर स्तर पर अभिनव प्रयास किए जा रहे हैं। देश के हर खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री निरंतर उनसे संवाद करते हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में खेल के लिए मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है।
CM Pushkar Singh Dhami launches website of 38th National Games to be held in Uttarakhand
राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न सरकारी नौकरियों में प्रमोशन देने की शुरुआत की गई है। इसके तहत 31 खिलाड़ियों को सरकारी विभागों में नियुक्ति प्रदान की है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, खेल मंत्री रेखा आर्या, खिलाड़ी और उनके अभिभावक मौजूद रहे।

Hindi News / Lucknow / उत्तराखंड में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की वेबसाइट लॉन्च, 3,900 खिलाड़ियों को दी छात्रवृत्ति

ट्रेंडिंग वीडियो