scriptChar Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अब तक 24.60 लाख से अधिक भक्तों ने किए दर्शन | Char Dham Yatra 2024 24.60 lakh devotees have darshan kedarnath badrinath Gangotri Yamunotri Hemkund | Patrika News
लखनऊ

Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अब तक 24.60 लाख से अधिक भक्तों ने किए दर्शन

चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में सबसे अधिक उत्साह है। यही कारण है कि बाबा के दर पर जाने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अभी तक 24.60 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किए हैं।

लखनऊJun 19, 2024 / 05:47 pm

Anand Shukla

Char Dham Yatra 2024 24.60 lakh devotees have darshan kedarnath badrinath
उत्तराखंड की चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक महीने से अधिक का समय हो गया है। अभी तक 24.60 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने चारधाम के दर्शन किए हैं। चारधाम यात्रा को लेकर देश दुनिया से आने वाले तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह है। हर साल यात्रा में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ रही है। पिछले साल 56 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और हेमकुंड साहिब में दर्शन किए थे।
उत्तराखंड सरकार तीर्थ यात्रियों को हरसंभव सुविधा मुहैया कराने के प्रयास कर रही है। तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य पर भी विशेष फोकस रखा गया है। यात्रा मार्ग पर पेयजल की पर्याप्त सुविधा और यात्रियों के ठहरने और खाने- पीने को लेकर भी प्रबंध किए गए हैं।

तीर्थ यात्रियों को हर संभव सुविधा मुहैया करा रही है धामी सरकार

सभी धामों में तीर्थ यात्रियों को दर्शन करने में किसी भी तरह की कोई सुविधा नहीं हो रही है। मानसून सीजन के दौरान तीर्थ यात्रियों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने और सभी समस्याओं से निपटने के लिए भी आपदा प्रबंधन विभाग और पर्यटन विभाग ने आपस में समन्वय बनाकर सभी जिलों को एसओपी भेजा है।

10 मई को शुरू हुई थी चारधाम यात्रा

पर्यटन सचिव सचिन कुर्वे ने बताया कि 10 मई से चारधाम यात्रा शुरू हुई है। अभी तक चारों धामों और हेमकुंड साहिब को मिलाकर 24.60 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। भीड़ सामान्य है। मानसून सीजन के दौरान तीर्थ यात्रियों को हर संभव सुविधा मुहैया कराने के लिए सभी जिलों को एसओपी भेजा गया है।

Hindi News/ Lucknow / Char Dham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, अब तक 24.60 लाख से अधिक भक्तों ने किए दर्शन

ट्रेंडिंग वीडियो