scriptकौन हैं वो अमेरिकी कैप्टन सायमा दुर्रानी, जिनकी 3 पीढ़ी भारतीय सेना में कर चुकी है नौकरी    | American Captain Saima Durrani whose 3 generations have served in Indian Army | Patrika News
लखनऊ

कौन हैं वो अमेरिकी कैप्टन सायमा दुर्रानी, जिनकी 3 पीढ़ी भारतीय सेना में कर चुकी है नौकरी   

American Captain Saima Durrani: भारतीय और अमेरिकी सेना के जवानों के बीच राजस्थान में ‘युद्ध अभ्यास’ चल रहा है। इसमें शामिल US कैप्टन सायमा दुर्रानी, यूपी के दो बड़े शहरों से ताल्लुक रखती हैं।

लखनऊSep 21, 2024 / 12:02 pm

Sanjana Singh

American Captain Saima Durrani

American Captain Saima Durrani

American Captain Saima Durrani: कैप्टन सायमा दुर्रानी अमेरिकी सेना की सिविल अफेयर्स अधिकारी हैं। उनका मुख्य काम राजनयिक और सिविल-सेना संबंधों को बढ़ावा देना है। उन्होंने 2024 में भारत और अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास युद्ध अभ्यास में हिस्सा लिया। इस अभ्यास में उन्होंने भारत-अमेरिका की दोस्ती को मजबूत करने पर जोर दिया। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि वो अमेरिकी कैप्टन होने के साथ-साथ यूपी के दो बड़े शहरों से भी ताल्लुक रखती हैं। 

लखनऊ और रामपुर से ताल्लुक रखती हैं कैप्टन सायमा दुर्रानी

कैप्टन सायमा दुर्रानी ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया, “US आर्मी के साथ मैं पहली बार इंडिया आई हूं। मुझे इस बात की बहुत खुशी है। मेरे और मेरी फैमिली के ताल्लुकात लखनऊ और रामपुर से हैं। अभी भी हमारा परिवार वहां पर मौजूद है। मुझे उनसे मिलने का मौका पहली बार मिला है। मेरे दोनों वालदेन डॉक्टर हैं। मेरे दादा-परदादा समेत 3 पीढ़ी इंडियन फौज में नौकरी कर चुके हैं। मैं एक आर्मी के परिवार से हूं। मेरे परदादा पंजाब रेजिमेंट में थे। मैं करीब 16 सालों से US आर्मी में कार्यरत हूं।”
यह भी पढ़ें

PM सूर्य घर योजना के तहत पांए 300 यूनिट तक की बिजली फ्री, ऐसे करें आवेदन

यह भी पढ़ें

Tirupati Balaji के प्रसाद पर भड़के सेवाधिकारी, बांके बिहारी के भोग को लेकर कही बड़ी बात

भारत-अमेरिका संयुक्त युद्धाभ्यास-2024

भारतीय और अमेरिकी सेना के जवानों ने राजस्थान के महाजन फायरिंग रेंज में चल रहे ‘युद्ध अभ्यास’ के दौरान कई अभ्यास किए, जिसका उद्देश्य दोनों सेनाओं के बीच अधिक तालमेल को बढ़ावा देना है। अभ्यास में प्रशिक्षित पक्षियों द्वारा छोटे ड्रोन को निशाना बनाने, हॉवित्जर, भारी मशीन गन और मोर्टार से फायरिंग और अपने बख्तरबंद वाहनों का प्रदर्शन शामिल था। अभ्यास के दौरान, भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने युद्ध अभ्यास के दौरान आतंकवाद विरोधी अभ्यास किया, जिसमें अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर और एएलएच ध्रुव वेरिएंट जैसे हेलिकॉप्टरों ने भी भाग लिया।

Hindi News/ Lucknow / कौन हैं वो अमेरिकी कैप्टन सायमा दुर्रानी, जिनकी 3 पीढ़ी भारतीय सेना में कर चुकी है नौकरी   

ट्रेंडिंग वीडियो