scriptUP Rains And Floods: 17 जिलों की 48 और तहसीलें बाढ़ की चपेट में, केन्द्रीय गृह मंत्री  ने किया फोन  | 48 more tehsils in 17 districts hit by floods, calls Union Home Minister Amit Shah | Patrika News
लखनऊ

UP Rains And Floods: 17 जिलों की 48 और तहसीलें बाढ़ की चपेट में, केन्द्रीय गृह मंत्री  ने किया फोन 

UP Rains And Floods : यूपी में बाढ़ की स्थिति गंभीर, बीस लाख की आबादी प्रभावित,आठ और मरे, केन्द्रीय गृह मंत्री ने सीएम को फोन कर ली हालात की जानकारी।

लखनऊJul 16, 2024 / 08:29 am

Ritesh Singh

UP Weather and Flood Updates

UP Weather and Flood Updates

UP Weather and Flood Updates : यूपी की कई नदियों का जलस्तर धीरे-धीरे गिरने लगा है, लेकिन गोरखपुर में राप्ती, शाहजहांपुर में रामगंगा, बलिया में सरयू, सिद्धार्थनगर में बूढ़ी राप्ती, ककरही और कुन्हरा तथा गोण्डा में कुआनो अभी खतरे के निशान के ऊपर हैं। इससे राज्य के 17 जिलों की 48 नई तहसीलों की बीस लाख की आबादी बाढ़ की चपेट में आ गयी है। बीते चौबीस घंटों के दौरान अलग-अलग जिलों में आठ और लोगों के मरने की खबर है।
यह भी पढ़ें

UP Weather Heavy Rain: UP में अगले 4 दिनों तक होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी की हाई अलर्ट चेतावनी

गृह मंत्री ने लिया हालात का जायजा

इस बीच राज्य में बाढ़ के हालात को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम योगी आदित्यनाथ से फोन पर बात कर ताजा हालात की जानकारी ली। उन्होंने हर तरह की मदद का सीएम को आश्वासन दिया है। सूत्रों के मुताबिक योगी ने बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई के लिये केन्द्रीय गृहमंत्री से विशेष आर्थिक पैकेज दिये जाने की मांग की है।
यह भी पढ़ें

लखनऊ में महिलाओं की गांधीगिरी का लाइव वीडियो आया सामने, 800 मकानों पर बुलडोजर चलाने का मामला

प्रभावित जिले और नुकसान

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ की चपेट में जो 17 जिले हैं, उनमें लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बलिया, सिद्धार्थनगर, बाराबंकी, सीतापुर, गोरखपुर, बरेली, हरदोई, अयोध्या, बहराइच, बदायूं, फर्रुखाबाद, देवरिया व उन्नाव हैं। बाढ़ के चलते हाथरस में अतिवृष्टि से 1, गोण्डा, आगरा, कानपुर नगर, बहराइच, चित्रकूट तथा गाजीपुर में डूबने से 1-1 व्यक्ति की मौत हुई है। इसके अलावा श्रावस्ती में सांप के काटने से एक व्यक्ति की मौत हुई है।
यह भी पढ़ें

Shine City का 50,000 का इनामी गुर्गा गिरफ्तार, हजारों लोगों को किया था ठगी का शिकार

सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ प्रभावित 17 जिलों की 48 और तहसीलें बाढ़ की चपेट में आयी हैं। इस तरह राज्य में बाढ़ ग्रस्त तहसीलों की संख्या बढ़कर 70 हो गयी है। खतरे के निशान से ऊपर चल रही रामगंगा और सरयू का जलस्तर घटने लगा है, जबकि राप्ती स्थिर है। महाराजगंज में रोहिन तथा अयोध्या में सरयू खतरे के निशान से मात्र आधा मीटर दूर हैं।
यह भी पढ़ें

 LDA Bulldozer: बुलडोजर चलाओ या लाठियां, नहीं तोड़ने देंगे अपना आशियाना

उत्तर प्रदेश में बाढ़ की स्थिति चिंताजनक है, जिसमें लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं और जान-माल का नुकसान हो रहा है। प्रशासनिक और सरकारी स्तर पर राहत और बचाव कार्य तेजी से जारी है।

Hindi News/ Lucknow / UP Rains And Floods: 17 जिलों की 48 और तहसीलें बाढ़ की चपेट में, केन्द्रीय गृह मंत्री  ने किया फोन 

ट्रेंडिंग वीडियो