scriptलाइफस्टाइल के वे स्मार्ट तरीके जो आपको अमीर बनने में करते हैं मदद, क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति | Which lifestyle methods makes you Billionaire | Patrika News
Lifestyle News

लाइफस्टाइल के वे स्मार्ट तरीके जो आपको अमीर बनने में करते हैं मदद, क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति

– कम उम्र में अमीर हर कोई बनना चाहता है लेकिन इस सपने को बहुत कम लोग ही पूरा कर पाते हैं।

Jun 26, 2023 / 02:03 pm

दीपेश तिवारी

money_billionaire.jpg

,,

आज के दौर में पैसा हर इंसान की जरूरत है, चाहे वो किसी भी स्तर पर हो। वहीं जहां तक लाइफस्टाइल की बात है तो यहां तो पैसा सबसे बढी आवश्यकता है। वर्तमान में कम उम्र से ही बच्चे भी लोगों की लाइफस्टइल को देख कई बार उन जैसा बनना चाहते हैं ऐसे में विशेष लाइफस्टाइल के चलते ये कम उम्र में ही अमीर बनने के सपने देखते हैं, लेकिन अपने इस सपने को पूरा हर कोई नहीं कर पाता। यहां ये भी समझ लें कि ऐसा नहीं है कि लोग पैसा नहीं कमा पाते या फिर जोड़ते नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद वे उन वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाते, जो उनके द्वारा खुद के लिए तय किए गए हैं। यहां ये भी जान लें कि पैसा कमाने का कोई एक तय फॉर्मूला नहीं है, लेकिन इसके बावजूद जानकारों के अनुसार कुछ ऐसे टिप्स हैं जो व्यक्ति को अमीर बनाने में काफी सहायता कर सकते हैं।

money_investment.jpg

केवल सपने ही नहीं बनाते अमीर
अमीर तो हर कोई बनना चाहता है, ऐसे में केवल रात-दिन, सोते-जागते हर वक्त यह ख्याल आना कि वह करोड़पति क्यों नहीं है, काफी नहीं है। ये भी खास है कि वह भी उतनी ही तो मेहनत करता है, जितना दूसरा व्यक्ति करता है। लेकिन बावजूद इसके एक व्यक्ति हमेशा पैसे की तंगी में रहता है, जबकि दूसरा आराम से अपनी लाइफस्टाइल के साथ जीता है। यहां ध्यान इस बात का अवश्य रखें कि हम जिस व्यक्ति से अपनी तुलना कर रहे हैं, क्या हमने कभी उस व्यक्ति का भी मूल्यांकन करके देखा है। यािन क्या पैसे की तंगी से जूझ रहा व्यक्ति भी उस व्यक्ति की तरह सोचता है, जैसा वह दूसरा व्यक्ति सोचा या करता है, मतलब ये है कि क्या पहला व्यक्ति भी दूसरे की तरह जोखिम उठाने को तैयार हैं? यदि ऐसा है तो मुमकिन है कि आप भी जल्द से जल्द अमीर बन जाएं, इसे लेकर जानकारों का मानना है कि इसके लिए कुछ स्मार्ट तरीको को अपनाना आवश्यक होता है।

money_saving-2.jpg

ये हैं वे स्मार्ट तरीकें जो आपको अमीर बनने में सहायता कर सकते हैं…
– इस पहले तरीके के अनुसार यदि आप अपने आसपास के लोगों का मूल्यांकन करने पर पाएंगे कि सफल लोग खुद में लगातार सुधार करते रहते हैं। इस सुधार के तहत वे समय के साथ साथ ही पैसा और ऊर्जा का भी निवेश करते रहते हैं। कुल मिलाकर यदि आप भी सफल और अमीर बनने की इच्छा रखतेे हैं, तो खुद पर निवेश करने के साथ साथ आपको सुधार भी करते रहना होगा।

– वहीं दूसरे तरीके में आप छोटे-छोटे लक्ष्य बनाते रहें क्योंकि यह अमीर बनने के लिए सबसे जरूरी हैं। जैसेे एक दिन में आपने 100 या 1000 रुपये कमाने का लक्ष्य बनाया। इस स्थिति में अपने लक्ष्य को किसी भी तरह से पूरा करके ही दम लें। वहीं आपकी इस मेहनत के बदले आपके लक्ष्य यानि 100 या 1000 रुपये से ऊपर आपको जो भी मिले, उसे आप निवेश में लगा दें। वहीं निर्धारित लक्ष्य के आधार पर जो भी कमाया था, उसे आप सेविंग में डाल सकते हैं।

money_saving.jpg

– करोड़पति बनने की राह में सबसे बड़ी दिक्कत जोखिम लेने की क्षमता से जुडी होती है, यानि आप कितना जोखिम ले सकते हैं। कारण रिस्क लेने की क्षमता आपको अमीर बनने में मदद करती है, तभी तो कहा जाता है- नो रिस्क नो गेन, और हाइ रिस्क हाइ गेन। आप रिस्क यानि जोखिम किस क्षेत्र में ले रहे हैं ये आपको तय करना है। जैसे आप एक सम्पत्ति पर रिस्क लेते हुए उसे खरीद लेते है तो अब उसका विकास करिए और फिर बेच दीजिए। जो आपको लाभ देगी। हां, ये ध्यान रहे कि रिस्क का चयन आपको सूझबूझ के साथ करें।

– इसके अलावा आप भी एक स्टार्ट-अप शुरु कर सकते हैं, क्या आप जानते है कि वर्तमान में एपल, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बडी कंपनियां भी कभी एक स्टार्ट-अप के रूप में ही लोगों के सामने आईं थीं। इन स्टार्ट-अप ने निवेश प्राप्त किया, कारण ये अन्य स्टार्ट-अप ने से भी जुडे और अब एक विशालकाय कंपनी के रूप में आपके सामने खड़े हैं। कुल मिलाकर यदि आपके पास भी कोई विचार होने पर आप भी स्टार्ट-अप शुरू कर सकते हैं। उचित होगा कि पहले दूसरे स्टार्ट-अप में निवेश करें, यदि वे कंपनियां चलती हैं तो ये फायदे दे सकती है।

money_through_startup.jpg

– यहां ये भी समझ लें कि अमीर बनने का एक रास्ता दूसरों की सेवा के माध्यम से भी जाता है। ऐसे में इस बात का भी ख्याल रखें कि लोगों को किस समय किस चीज की जरूरत है और आपके द्वारा उनकी किस जरूरत को पूरा किया जा सकता है। आपको एक ऐसा उत्पाद बनाने में यह सोच मदद करेगी जो अभी बाजार में ट्रेंडिंग में है। ऐसा करने से लोगों की आवश्यकता की चीज बाजार में हाथों-हाथ बिकने से आप एक सफल व्यवसायी बन सकते हैं।

– यदि आप भी बाजार में स्टार्ट-अप द्वारा एक नए दृष्टिकोण के साथ आते हैं तो बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। वहीं यदि अपने स्टार्ट-अप को आप बहुत आगे तक नहीं ले जा पाते हैं तो इसे शुरू करने के बाद बेच भी सकते हैं, वहीं इसे दूर तक ले जाने में आप सक्षम हैं तो आप को एक बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

– वहीं शेयर मार्केट में भी लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं तो अवश्य करिए। कारण ये फायदे का सौदा हो सकता है। ध्यान रहे कि शेयर का चयन बहुत समझकर करना चाहिए। यहां ये भी जान ले कि अनेक छोटे निवेशकों में शेयर की गिरावट निराशा ला देती है, लेकिन लंबी अवधि में किया निवेश फायदेमंद साबित हो सकता है।

money_in_share.jpg

– काम का चुनाव हमेशा अपने कौशल के अनुरूप करना चाहिए। अन्यथा सफलता में संदेह के साथ ही संतुष्टी भी नहीं मिल पाती। कौशल के अनुरूप ही काम का चुनाव करने पर मुमकिन है कि आपको शून्य से शुरू करना पड़े। लोगों विरोध भी करें, लेकिन यदि आप अपनी इच्छा का काम शुरू करते हैं तो सफल और अमीर बनने की संभावना सर्वाधिक रहती है।

– बचत आपको अमीर बनने में सहायक होती है। ऐसे में आपको ये समझना होगा कि आप कैसे बचत कर सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा बचाने की कोशिश करते हुए इसेे बैंक खातों में जमा कर दें। ध्यान रहे एक नियमित अंतराल पर अपनी बचत को एक प्रतिशत बढ़ाते रहें।

-. खर्चा अमीर बनने की राह में सबसे बड़ी समस्या है। कुल मिलाकर आप जेब से ज्यादा खर्चा काने पर अमीर नहीं बना जा सकता। ध्यान रहे कई अमीर आदमी अपने खर्चे को सीमित कर बचे पैसे से निवेश करते हैं। अतरू अपने खर्च का प्रतिदिन का हिसाब रखें।

money_expenses.jpg

– निवेश को लेकर सर्तक रहना अवश्यक है कारण एक गलत निवेश आपकी बड़ी बचत को खत्म देगा। अतरू जहां भी निवेश करें, पहले उसके बारे में अच्छे से जान लें। विशेषज्ञों से भी चर्चा करके ये जाने कि आपके निवेश का आपको बेहतर रिटर्न कैसे और कहां से मिलेगा।

हमेशा अपडेट रहने के साथ ही अपनी जानकारी में वृद्धि करते रहें
व्यक्ति नौकरीपेशा हो या फिर बिजनेसमैन उसे लगातार खुद को नई जानकारियों से अपडेट रखना चाहिए।. निवेश की नई स्कीम आई है, निवेश में जोखिम, नियमों में बदलाव सहित समय समय इस तरह जानकारियां उसे प्राप्त करती रहनी चहिए। वहीं यदि वह आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहता है, तो सुनी सुनाई बातों की जगह पूरी रिसर्च के बाद ही उसे शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए।

https://youtu.be/D9iNSuMdsmc

Hindi News/ Lifestyle News / लाइफस्टाइल के वे स्मार्ट तरीके जो आपको अमीर बनने में करते हैं मदद, क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति

ट्रेंडिंग वीडियो