scriptMallika Sherawat: 43 की उम्र में 23 जैसी चमक, क्यों हैं मल्लिका शेरावत इतनी सुंदर? डाइट में छिपा है सारा राज | Mallika Sherawat: Why is Mallika Sherawat the most beautiful and glows like 23 at the age of 43? Know her diet tips... | Patrika News
लाइफस्टाइल

Mallika Sherawat: 43 की उम्र में 23 जैसी चमक, क्यों हैं मल्लिका शेरावत इतनी सुंदर? डाइट में छिपा है सारा राज

Mallika Sherawat: मल्लिका शेरावत को देखकर लगता है कि उम्र केवल एक संख्या है। 2003 में ‘ख्वाहिश’ फिल्म से करियर शुरू करने वाली मल्लिका की फिटनेस सभी को आकर्षित करती है। उन्होंने अपनी फिटनेस के राज खुद साझा किए हैं।

जयपुरOct 15, 2024 / 12:24 pm

MEGHA ROY

Know the secret of looking young even at the age of 43 with Mallika Sherawat's diet tips.

Know the secret of looking young even at the age of 43 with Mallika Sherawat’s diet tips.

Mallika Sherawat: मल्लिका शेरावत, एक प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री है, अपनी फिटनेस और स्वस्थ लाइफस्टाइल के लिए जानी जाती हैं। उनका मानना है कि फिट रहना न केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। यहां पर मल्लिका शेरावत के फिटनेस टिप्स और उनके जीवन में फिटनेस के महत्व के बारे में विस्तार से चर्चा की गई है।

नियमित व्यायाम करें (Exercise regularly)

मल्लिका शेरावत का पहला और सबसे महत्वपूर्ण टिप है नियमित व्यायाम करना। वह रोजाना कसरत करने की आदत को बनाए रखती हैं। उनका व्यायाम रूटीन अलग – अलग प्रकार के व्यायामों का कॉम्बिनेशन है, जिसमें कार्डियो, वजन उठाने और योग शामिल हैं। वे सप्ताह में कम से कम 5 दिन जिम जाती हैं। उनके अनुसार, व्यायाम से शरीर स्वस्थ रहता है और ऊर्जा लेवल बरकरार रखता है।

संतुलित आहार का सेवन करें (Eat a balanced diet)

मल्लिका शेरावत एक बैलेंस फूड चार्ट का पालन करती हैं। उनका आहार ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर होता है। वे जंक फूड से दूर रहने का प्रयास करती हैं और कम से कम तली हुई चीजें खाती हैं। उनका मानना है कि एक स्वस्थ आहार न केवल वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है, बल्कि त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है।

जितना हो सके अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें (Keep your body as hydrated as possible)

Glowing like 23 at the age of 43, why is Mallika Sherawat so beautiful? The whole secret is hidden in diet.
Glowing like 23 at the age of 43, why is Mallika Sherawat so beautiful? The whole secret is hidden in diet.
पानी का पर्याप्त सेवन भी मल्लिका के फिटनेस रूटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वह रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने की कोशिश करती हैं। पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है और यह त्वचा की चमक को बनाए रखने में भी मदद करता है। इसके अलावा, हाइड्रेशन मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।
इसे भी पढ़ें – Shilpa Shetty Fitness Tips : अगर दिखना है फिट और गॉर्जियस, तो अपनाएं शिल्पा शेट्टी के योगा टिप्स

योग और ध्यान का अभ्यास (Practice yoga and meditation)

मल्लिका शेरावत योग और ध्यान को अपने जीवन का एक अभिन्न हिस्सा मानती हैं। वे नियमित रूप से योगाभ्यास करती हैं, जो न केवल शरीर को flexible बनाता है, बल्कि मानसिक शांति भी देता है। ध्यान से तनाव कम होता है और माइंड फ्रेश लगता है। मलिका का कहना है कि ध्यान से न केवल मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि यह आत्म-सम्मान और आत्म-विश्वास को भी बढ़ाता है।

नींद का ध्यान रखें (Take care of sleep)

एक अच्छी नींद लेना भी मल्लिका के फिटनेस रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे सुनिश्चित करती हैं कि उन्हें रोजाना कम से कम 7-8 घंटे की नींद मिले। नींद के दौरान शरीर पुनर्जीवित होता है और मांसपेशियों की वृद्धि होती है। उनकी राय में, नींद की कमी से वजन बढ़ सकता है और यह संपूर्ण स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

तनाव से दूर रहें (Stay away from stress)

मल्लिका शेरावत मानती हैं कि तनाव से बचना बहुत जरूरी है। वह अपने जीवन में संतुलन बनाने के लिए समय-समय पर ब्रेक लेने का प्रयास करती हैं। उन्हें प्राकृतिक स्थानों पर घूमना पसंद है, जिससे उन्हें मानसिक शांति मिलती है। तनाव को नियंत्रित करने के लिए वह संगीत सुनने और पढ़ाई करने को भी समय देती हैं।

फिटनेस को अपने लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाएं (Make fitness a part of your lifestyle)

मल्लिका का मानना है कि फिटनेस को केवल एक शौक के रूप में नहीं देखना चाहिए, बल्कि इसे एक जीवनशैली के रूप में अपनाना चाहिए। वह नियमित रूप से अपनी प्रगति की निगरानी करती हैं और अपने लक्ष्यों को निर्धारित करती हैं। उनका कहना है कि जब आप फिटनेस को एक जीवनशैली बना लेते हैं, तो यह स्वाभाविक रूप से आपकी दिनचर्या का हिस्सा बन जाती है।

अपने शरीर को समझें (Understand your body)

आखिरी लेकिन महत्वपूर्ण टिप है अपने शरीर को समझना।मल्लिका कहती हैं कि हर किसी का शरीर अलग होता है, इसलिए आपको अपने शरीर के संकेतों को सुनना चाहिए। यदि आपको थकान या दर्द महसूस होता है, तो आपको आराम करना चाहिए। फिटनेस का मतलब केवल मेहनत करना नहीं है, बल्कि अपने शरीर को सुनना और उसकी जरूरतों का सम्मान करना भी है।

Hindi News / Lifestyle News / Mallika Sherawat: 43 की उम्र में 23 जैसी चमक, क्यों हैं मल्लिका शेरावत इतनी सुंदर? डाइट में छिपा है सारा राज

ट्रेंडिंग वीडियो