scriptLip Care Tips : काले होंठों को चंद दिनों में गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खें | Lip Care Tips: These home remedies can turn black lips into roses in a few days | Patrika News
Lifestyle News

Lip Care Tips : काले होंठों को चंद दिनों में गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खें

Lip Care Tips : अच्छे होंठ खूबसूरती की पहचान होती है और आज कल के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और पोल्लुशन से होंठ भी काले और रूखे दिखते हैं, तो लोगों के सामने आप कॉन्फिडेंट महसूस नहीं कर पाते। इसलिए दिए गए टिप्स को फॉलो करें।

जयपुरSep 08, 2024 / 12:10 pm

MEGHA ROY

Lip care tips : Your lips deserve the best

Lip care tips : Your lips deserve the best

Lip Care Tips : सभी को गुलाबी होंठ चाहिए। गुलाबी होंठ (Lip Care ) बनाए रखने के लिए, एक सही लिप केयर रूटीन का पालन महत्वपूर्ण है। इस रूटीन में नियमित एक्सफोलिएशन करना शामिल हो सकता है ताकि मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाया जा सके, पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर हाइड्रेट रहना, हाथ के लिए एसपीएफ के साथ लिप बाम का उपयोग करके , सूरज की किरणों से होंठों की सुरक्षा करना 

Lip Care Tips : क्या कारण होता है ? 

धूम्रपान और अत्यधिक कैफीन सेवन से बचना, और शहद या चुकंदर का रस लगाने जैसे प्राकृतिक उपचारों को शामिल करना। लिप्स काले होने के कई कारण हो सकते हैं। यह एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित कर सकती है। 
धूप के कारण: अधिक समय धूप में रहने से लिप्स काले हो सकते हैं क्योंकि धूप की उज्जवलता और उसमें मौजूद अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के कारण त्वचा के रंग में परिवर्तन हो सकता है। 
 
त्वचा की अच्छी देखभाल न करने के कारण: अगर आप अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल नहीं करते हैं, तो लिप्स काले हो सकते हैं। इसमें हाथों का अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करना, सुन स्क्रीन का उपयोग करना और सुन प्रोटेक्शन के लिए उचित उपाय अपनाना शामिल है। 
 
धूम्रपान: धूम्रपान करने से भी लिप्स काले हो सकते हैं क्योंकि धूम्रपान के कारण त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 
 
अलर्जी: कई बार अलर्जी के कारण भी लिप्स काले हो सकते हैं। अलर्जी के कारण त्वचा पर खुजली, लालिमा और अन्य संकेत हो सकते हैं जो लिप्स के रंग में परिवर्तन कर सकते हैं। 

ये कुछ रेमेडीज है जो आपके लिप्स को गुलाबी रखेंगे

 चुकंदर: सोने से पहले अपने होंठों पर चुकंदर का रस लगाएं। यह गहरे होंठों को हल्का करने में मदद कर सकता है और उन्हें गुलाबी बना सकता है। 

नींबू और शहद: नींबू का रस शहद के साथ मिलाकर अपने होंठों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। नींबू गहरे होंठों को हल्का करने में मदद करता है, जबकि शहद उन्हें मोइस्चराइज़ करता है। 

गुलाब जल: नियमित रूप से होंठों पर गुलाब जल लगाने से उनका प्राकृतिक गुलाबी रंग बनाए रखने में मदद मिल सकती है। 

जैतून का तेल: सोने से पहले अपने होंठों की मालिश जैतून के तेल से करें। यह होंठों को मोइस्चराइज़ और पोषण देने में मदद करता है, जिससे वे गुलाबी लगें। 

चीनी स्क्रब: चीनी को शहद के साथ मिलाकर अपने होंठों को इस मिश्रण से हल्के हाथ से स्क्रब करें। यह डेड त्वचा को हटाने में मदद करता है और गुलाबी रकता है। किसी भी नए उपाय को आजमाने से पहले किसी पैच परीक्षण करना न भूलें ताकि आप किसी भी सामग्री से एलर्जीक न हों। 
इन कारणों के अलावा, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना, सही तरीके से सूर्य संरक्षण करना और सही तरह से त्वचा की देखभाल करना भी लिप्स के काले होने से बचाव में मदद कर सकता है। 


Hindi News/ Lifestyle News / Lip Care Tips : काले होंठों को चंद दिनों में गुलाबी बना देंगे ये घरेलू नुस्खें

ट्रेंडिंग वीडियो