scriptEye-Opening Cuisine: इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी | Eye-Opening Cuisine: Know What To Eat For Good Eyesight, Eyes | Patrika News
लाइफस्टाइल

Eye-Opening Cuisine: इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी

Eye-Opening Cuisine: हमारे शरीर के हर भाग की तरह आँखों की देखभाल भी बहुत जरूरी है। इन्हें हेल्दी बनाये रखने के लिए इनकी सही देखभाल करना और स्वस्थ खाना खाना आवश्यक है। एक्सपर्ट कुछ ऐसे फूड्स सजेस्ट करते हैं जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ नेचुरल फूड्स के बारे में जानिए जो हमारी आँखों के लिए लाभदायक हैं।

May 15, 2023 / 09:45 am

Namita Kalla

eyes.jpg

Nourish Your Eyes: Essential Natural Resources for Better Eye Health

Eye-Opening Cuisine: शरीर के अन्य सभी अंगों की तरह आंखों को भी ठीक से पोषण देने की जरूरत होती है। आँखों को हेल्दी बनाये रखने के लिए नेचुरल रिसोर्सेज का सहारा लेना आवश्य है। एक्सपर्ट्स का मानना है की कुछ फूड्स हैं जिनमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं; पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे पालक और केल ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होती हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हानिकारक यूवी रेज से आँखों की रक्षा करते हैं। इसके अलावा हरे और ऑरेंज कलर के फल और सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद और शिमला मिर्च बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं और आंखों की हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण हैं। मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने हाल ही में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आँखों की देखभाल के लिए कुछ टिप्स और नेचुरल फूड्स साझा किये।

eyes3.jpg


सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी ने अपने पोस्ट के कैप्शन में लिखा, ‘हम सभी ने कभी न कभी आंखों की परेशानी को अनुभव किया है। यह साधारण आंखों में जलन से लेकर लाल आंखें, थकी हुई आंखें, सूखी, खुजली,इन्फेक्टेड, वाटरिंग आईज (पानी वाली आंखें) आदि हो सकती हैं। आंखों की समस्याएं पोषक तत्वों की कमी से या शरीर में कुछ अन्य समस्याओं का लक्षण हो सकती हैं। हालांकि इनमें से अधिकतर स्थितियों में मेडिकल सहायता की आवश्यकता होती है लेकिन एक हेल्दी डाइट भी आँखों के लिए आवश्यक है।’ अपनी पोस्ट में उन्होंने कई ऐसे फूड्स के बारे में जानकारी दी जो नेचुरल रिसोर्सेज होने के साथ ही आँखों की सेहत के लिए जरूरी है।


Healthy Diet for Helathy Eyes:

Vitamin A: आँखों में नमी रखने और चिकना रखने के लिए पर्याप्त विटामिन ए की जरूरत है। विटामिन ए कई फूड्स में पाया जाता है। इनमें पत्तेदार हरी सब्जियों के आलावा ऑरेंज सब्जियां जैसे गाजर, शकरकंद, कद्दू, अंडे, और तरबूज मुख्य होते हैं। अमेरिकन अकादमी ऑफ़ ओप्थोमोलॉजी के अनुसार रौशनी, यानी लाइट का पूर्ण स्पेक्ट्रम देखने के लिए और हमारी आँखों को ठीक से काम करने के लिए आँख के रेटिना को कुछ पिगमेंट्स प्रोडूस करने की आवश्यकता होती है। विटामिन ए की कमी से इन पिगमेंट का बनना बंद हो जाता है, जिससे नाईट ब्लाइंडनेस होती है। कॉर्निया सहित हामरी आँख के अन्य हिस्सों को पोषण देने के लिए भी विटामिन ए की आवश्यकता होती है।

Recipe Coriander Juice: 1 कप, पानी – 1 गिलास, नमक – स्वादानुसार, नींबू का रस – 1 टेबलस्पून धनिया पत्ती को अच्छे से धो लें और एक ब्लेंडर में धनिया पत्ती, पानी, नमक और नींबू का रस डालें और ब्लेंड करें। जब यह अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाए तो जूस को छानकर सर्व करें। विटामिन ए की कमी पूरी करने के अलावा यह जूस गर्मी में ठंडक भी देगा।

Riboflavin: राइबोफ्लेविन, जिसे विटामिन बी2 भी कहा जाता है, कई फूड्स में पाया जाता है। इनमें डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे, दूध, दही, पनीर, अंडे के अलावा ब्राउन राइस, पूरी गेहूं की रोटी, पालक, केल, ब्रोकली, दाल, बीन्स, मटर, बादाम, सेसमे सीड्स में पाया जाता है।

eyes2.jpg


Calcium: कैल्शियम हमरी बोन हेल्थ के साथ-साथ आँखों के लिए भी आवश्यक है। कैल्शियम से भरपूर कुछ नेचुरल रिसोर्सेज में दूध, दही, पनीर, पालक, केल, कोलार्ड ग्रीन्स, टोफू, सेसमे सीड्स, बादाम, बीन्स, सफेद बीन्स, संतरे और संतरे का रस और क्विनोआ इत्यादि शामिल हैं।

Vitamin E: विटामिन ई एक फैट सॉल्युबल विटामिन और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो सेल्स को नुकसान से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ई से भरपूर कुछ फूड्स में बादाम, हेज़लनट्स, मूंगफली, अखरोट, सोयाबीन ऑयल, एवोकैडो, पत्तेदार हरी सब्जियां, टमाटर और वीट जर्म शामिल हैं।


यह भी पढ़ें

क्यों वॉटरमेलन आपकी स्किन हेल्थ के लिए है जरूरी

Hindi News / Lifestyle News / Eye-Opening Cuisine: इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी

ट्रेंडिंग वीडियो