scriptSun Allergy: क्यों होती है धूप से एलर्जी, क्या है कारण और कैसे करें त्वचा की सुरक्षा | Decoding the Mystery of Sun Allergy: Common Triggers, Prevention Tips | Patrika News
लाइफस्टाइल

Sun Allergy: क्यों होती है धूप से एलर्जी, क्या है कारण और कैसे करें त्वचा की सुरक्षा

Decoding the Mystery of Sun Allergy: क्या तेज धूप आपको परेशान करती है ? क्या पीक ऑवर्स के दौरान सूरज की तेज किरणें का सामना करने पर आपको एलर्जी हो जाती है ? यदि ऐसा है तो हो सकता है की आपको सन एलर्जी है। कब होती है सन एलर्जी, क्या हैं इसके कारण और कैसे करें इस एलर्जी से अपनी सुरक्षा, पढ़िए इस आर्टिकल में।

May 15, 2023 / 11:34 am

Namita Kalla

sunallergy4.jpg

Understanding Sun Allergy: Causes, Symptoms, and Home Remedies

Decoding the Mystery of Sun Allergy: सन एलर्जी, जिसे सन सेंसिटिविटी या फोटोसेंसिटिविटी भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जहां हमारी त्वचा सूरज की रोशनी बर्दाश्त नहीं कर पाती है। जब किसी को सन एलर्जी होती है तो सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से उसकी त्वचा पर लाल बम्प्स और खुजली जैसे कई लक्षण हो सकते हैं। ऐसा इसलिए होती हैं जब इम्यून सिस्टम सूर्य से आने वाली पराबैंगनी (यूवी) रेज़ के प्रतिओवर रियेक्ट करती है। कुछ लोगों में सन एक्सपोजर के तुरंत बाद ये लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जबकि कई अन्य लोगों में इसकाअनुभव देर से हो सकता है। अलग- अलग लोगों को अलग तरह से सन एलर्जी होती है। किसी को सीरियस एलर्जी होती है तो किसी को थोड़ी सी असुविधा। सन एलर्जी से पीड़ित लोगों कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखना चाहिए।

sunallergy.jpg


Sun allergy:
तेज धूप में रहने से कुछ लोगों को हाइव्स नामक एलर्जी (Hives, an allergic skin reaction) हो सकती है। अमेरिकन अकेडमी ऑफ़ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक आर्टिकल के अनुसार सन एलर्जी होने के कई कारण हैं जिनमें सन सेंसिटिविटी होना, सूरज की किरणों से एलर्जिक रिएक्शन होना शामिल है। इसके अलावा कुछ ऐसी दवाइयां भी हैं जिन्हे लेने के बाद धूप में निकलने से सन एलर्जी हो सकती है। यदि आपको सन एलर्जी है तो आपकी त्वचा पर लाल, पपड़ीदार और अत्यधिक खुजली वाले बम्प्स दिखाई देंगे। ऐसे में कुछ लोगों की स्किन पर छाले भी पड़ जाते हैं।

Medication: इस तरह की स्किन एलर्जी को रोकने के लिए अपने दवा के कंटेनर की जांच करें या अपने फार्मासिस्ट से यह पता लगाएं कि क्या दवा के कारण आपको धूप में बाहर जाने पर एलर्जी हो सकती है? आमतौर पर जो दवाएं सन एलर्जी का कारण बन सकती हैं उनमें केटोप्रोफेन, जो कुछ दर्द निवारक दवाओं (painkiller) में पाया जाता है, और। एंटीबायोटिक्स जैसे टेट्रासाइक्लिन, डॉक्सीसाइक्लिन और मीनोसाइक्लिन शामिल हैं। अगर आपको दवा से रिएक्शन होता है तो तेज धूप में बाहर जाने से बचें।

sunallergy2.jpg


Sun sensitivity:
यदि आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। बाहर निकलना जरूरी हो तो छाँव में चलें, धूप का चश्मा पहने, अपने पास एक छाता रखें, धूप से बचाने वाले कपड़े जैसे की कॉटन फैब्रिक पहनें। इसके साथ ही ऐसा सनस्क्रीन लगाएं जो ब्रॉड स्पेक्ट्रम सुरक्षा देता हो, जिसमें वॉटर रेजिस्टेंस हो और 30 या अधिक का एसपीएफ प्रदान करता हो। साथ ही रूखेपन और खुजली को रोकने के लिए अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज रखें। नहाने से पहले या नहाने के बाद मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें।

Home remedies: सन एलर्जी होने पर इन्फेक्टेड जगहों पर कूल कंप्रेस या कोल्ड टॉवल लगाने से एलर्जी के कारण होने वाली खुजली और सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं। यह त्वचा की जलन को शांत कर सकता हैं। खुजली और सूजन से राहत के लिए इन्फेक्टेड जगहों पर नेचुरल एलोवेरा जेल लगाएं। साथ ही अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पिएं।

यह भी पढ़ें

इन फूड्स से रख सकते हैं अपनी आँखें हेल्दी

Hindi News / Lifestyle News / Sun Allergy: क्यों होती है धूप से एलर्जी, क्या है कारण और कैसे करें त्वचा की सुरक्षा

ट्रेंडिंग वीडियो