scriptWhatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक | How to secure Whatsapp chat by changes these 5 settings | Patrika News
टेक्नोलॉजी

Whatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक

आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान अगर आप रखेंगे तो कोई भी आपकी चैट लीक नहीं कर पाएगा।

Mar 19, 2021 / 06:36 pm

Mahendra Yadav

WhatsApp

WhatsApp

Whatsapp एक पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। हालांकि इन दिनों यह अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विवादों में है। Whatsapp अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार अपडेट करता रहता है। इन दिनों व्हाट्सएप कई नए फीचर पर भी काम कर रहा है। इसमें यूजर्स की प्राइवेसी के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन दिया गया है। हालांकि व्हाट्सएप की प्राइवेसी पर कई बार सवाल उठ चुके हैं। कई बार Whatsapp Chat लीक होने की खबरें आती हैं।
बॉलीवुड के कई कलाकारों की व्हॉट्सएप चैट सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान अगर आप रखेंगे तो कोई भी आपकी चैट लीक नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप अकाउंट की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे।
मैनुअली चेक करें चैट एन्क्रिप्टेड है या नहीं
वैसे तो व्हाट्सएप इस बात का दावा करता है कि व्हाट्सएप में यूजर्स की चैट सिक्योर रहती है और एन्क्रिप्टेड होती है। हालांकि आप इसे मैनुअली भी चेक कर सकते हैं आपकी चैट एन्क्रिप्टेड है या नहीं। इससे आप खुद पता लगा सकते हैं कि आपकी व्हाट्सएप चैट कितनी सिक्योर है। इसके लिए आपको किसी भी चैट को ओपन कर नाम पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप एन्क्रिप्शन ऑप्शन पर टैप करें। यहां आपको एक पॉप अप दिखाई देगा,जिसमें क्यू आर कोड और 40 डिजिट दिखाई देंगी। यह 40 डिजिट सिक्योरिटी कोड होता है। आप सिक्योरिटी कोड को दूसरे यूजर के कोड से वेरिफाई कर सकते हैं।
एक्टिवेट करें टू-स्टेप वैरिफिकेशन
व्हॉट्सएप में यूजर्स को टू-स्टेप वैरिफिकेशन का ऑप्शन भी मिलता है। टू-स्टेप वैरिफिकेशन से आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं। इस फीचर को आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट में जाकर एक्टिवेट कर सकती है। इसके बाद आप जब भी किसी दूसरे डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करेंगे तो आपसे 6-डिजिट का कोड मांगा जाएगा, जो सिर्फ आपको ही पता होगा। ऐसे में अगर अगर कोई अन्य आपका अकाउंट दूसरे डिवाइस पर खोलना चाहेगा तो उसके पास वह कोड नहीं हागा और वह आपकी चैट नहीं पढ़ पाएगा।
यह भी पढ़ें— अब बिना मोबाइल के कर सकेंगे WhatsApp पर वॉयस और वीडियो कॉल, जानिए कैसे

whatsapp_2.png
बायोमैट्रिक सिक्योरिटी करें एक्टिवेट
व्हॉट्सएप में यूजर्स को बायोमैट्रिक सिक्योरिटी की भी सुविधा मिलती है। इसमें यूजर्स अपने फिंगरप्रिंट या फेस-आईडी से अपने व्हॉट्सएप अकाउंट को ज्यादा सिक्योर बना सकते हैं। इस विकल्प को एक्टिवेट करने के लिए सेटिंग्स में जाकर अकाउंट्स को ओपन करें। इसके बाद प्राइवेसी में जाएं और Fingerprint Unlock को सिलेक्ट करें। इसी तरह एप्पल यूजर फेस आईडी एक्टिवेट कर सकते हैं। इससे अगर आपका फोन किसी के हाथ भी लग जाए तो वह आपके व्हाट्सएप अकाउंट को ओपन नहीं कर पाएगा।
यह भी पढ़ें— Whatsapp यूजर्स के लिए जल्द आ सकते हैं ये कमाल के 6 फीचर्स, जानिए इनसे आपको क्या फायदा होगा

डिसेबल करें ऑटोमैटिक क्लाउड बैकअप
व्हॉट्सएप अकाउंट में कुछ सेटिंग्स ऐसी होती हैं, जिनमें आप कुछ बदलाव कर अपनी चैट को सिक्योर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने व्हॉट्सएप के ऑटोमैटिक क्लाउड बैकअप को बंद कर दें। आपकी दिनभर की चैट्स को व्हॉट्सएप अपने क्लाउट स्टोरेज में सेव करता रहता है। बता दें कि आपकी व्हॉट्सएप चैट तो एन्क्रिप्टेड होती है, लेकिन इसके क्लाउड पर जो डाटा सेव होता है, वह एन्क्रिप्टेड नहीं होता। इस वजह से अगर आपके व्हॉट्सएप का क्लाउड बैकअप किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग जाए तो वह उन्हें आसानी से पढ़ सकता है। हालांकि अब व्हाट्सएप चैट बैकअप को भी पासवर्ड प्रोटेक्ट बना रहा है। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग चल रही है। जल्द ही यह यूजर्स के लिए जारी कर दिया जाएगा।
खुद को अनजान ग्रुप में जुड़ने से रोकें
व्हॉट्सएप मैसेज में कुछ लिंक भी शेयर किए जाते हैं। ऐसे मेें आप किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें। ये लिंक स्पाईवेयर हो सकता है, जो आपके फोन से निजी जानकारियां चुरा सकते हैं। कई बार अनजान लोग बिना आपकी अनुमति के आपको ग्रुप्स में एड कर लेते हैं। इसे रोकने के लिए आपको अपने व्हाट्सएप सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे, जिससे आपको कोई भी अनजान व्यक्ति ग्रुप में एड न कर सके। इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स में जाकर अकाउंट पर टैप करें। इसके बाद आपको प्राइवेसी पर क्लिक करना होगा। यहां Groups का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें। इसके बाद आप My Contacts को सलेक्ट करें। इससे फोन में सेव कॉन्टैक्ट्स के अलावा कोई अन्य आपको किसी ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा।

Hindi News / Technology / Whatsapp सेटिंग्स में ये 5 बदलाव कर चैट को बनाएं सिक्योर, कोई नहीं कर पाएगा लीक

ट्रेंडिंग वीडियो