scriptमौसम: किसानों में चिंता, फसलों को नुकसान, तेज हवा के साथ बारिश, खेतों में आड़ी पड़ी फसलें | Weather: Farmers are worried, crops are damaged, | Patrika News
कोटा

मौसम: किसानों में चिंता, फसलों को नुकसान, तेज हवा के साथ बारिश, खेतों में आड़ी पड़ी फसलें

बारिश के दौरान ठंडी हवाओं से लोगों को गर्मी व उमस से राहत जरूर मिली। लेकिन थोड़ी देर बाद ही तेज धूप खिलने से उमस ने भी लोगों को सताया।

कोटाSep 27, 2024 / 02:36 pm

Santosh Trivedi

सांगोद क्षेत्र में गुरुवार को अचानक मौसम ने पलटा खाया। सुबह से आसमान में काले बादलों की आवाजाही के बीच दोपहर बाद क्षेत्र के कई गांवों में तेज हवा के साथ दस से पन्द्रह मिनट तो कहीं आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। बारिश से खेतों में फसलों को नुकसान पहुंचा। तेज हवा व बारिश से कई खेतों में धान व गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई। वहीं शहर समेत अन्य जगहों पर सिर्फ रिमझिम बारिश हुई। बारिश के दौरान ठंडी हवाओं से लोगों को गर्मी व उमस से राहत जरूर मिली। लेकिन थोड़ी देर बाद ही तेज धूप खिलने से उमस ने भी लोगों को सताया। इससे पहले गुरुवार उमस व गर्मी से लोग परेशान रहे। दोपहर करीब ढाई बजे एकाएक आसमान में काले बादल उमड़ आए। सांगोद शहर में तो चंद मिनट हल्की बारिश हुई, लेकिन कुंदनपुर क्षेत्र में करीब आधे घंटे तो अन्य जगहों पर पन्द्रह से बीस मिनट तेज बारिश हुई। तेज हवा व बारिश से कई खेतों में लहलहाती धान व गेहूं की फसल आड़ी पड़ गई। जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरे उभर आई।
यह भी पढ़ें

टैबलेट पाकर खिले बच्चो के चेहरे, 26 प्रतिभावान बच्चो को बांटे निशुल्क टेबलेट

बढ़ गई किसानों की चिंता


बिगड़े मौसम ने धरती पुत्रों को फिर चिंता में डाल दिया। इन दिनों क्षेत्र में अधिकांश खेतों में सोयाबीन, उदड़ जैसी फसलें पकाव के दौर से गुजर रही है। कई खेतों में तो किसान कटाई की तैयारियों में जुटने लगे है। तेज बारिश व हवा से फसलों में खासा नुकसान होगा। किसानों ने बताया कि तेज बारिश होती है तो फसलें खेतों में बिछ जाएगी। वहीं फलियों के दाने काले पड़ जाएंगे वहीं तडकने लगेंगे। जिससे उत्पादन पर असर पड़ेगा।

Hindi News / Kota / मौसम: किसानों में चिंता, फसलों को नुकसान, तेज हवा के साथ बारिश, खेतों में आड़ी पड़ी फसलें

ट्रेंडिंग वीडियो