scriptकोटा के हैंगिंग ब्रिज पर हुए भयानक हादसे का वायरल वीडियो निकला फर्जी | Viral video of Hanging Bridge accident is fake | Patrika News
कोटा

कोटा के हैंगिंग ब्रिज पर हुए भयानक हादसे का वायरल वीडियो निकला फर्जी

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले झूठ की कोई कमी नहीं है। एक एक्सीडेंट का वीडियो कोटा के हैंगिंग ब्रिज का बताकर वायरल किया जा रहा है।

कोटाSep 27, 2017 / 06:03 pm

​Vineet singh

Hanging Bridge Kota, Accident on Hanging Bridge, Accident In Kota, Viral video Kota, Kota Accident Viral video, Rajasthan Patrika, Patrika Kota, Kota News, Patrika News, Viral video of Hanging Bridge accident, Viral such, Fake News

Viral video of Hanging Bridge accident is fake

सोशल मीडिया पर पिछले 7 दिनों एक भयंकर एक्सीडेंट का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को राजस्थान के कोटा शहर में चंबल नदी पर बने हैंगिंग ब्रिज पर हुए भयानक एक्सडेंट का बताकर वायरल किया जा रहा है। जबकि यह दावा पूरी तरह फर्जी है। इस वीडियो में हुआ एक्सीडेंट तो वाकई में सच्ची घटना है, लेकिन वायरल हो रहे इस वीडियो को कोटा के हैंगिंग ब्रिज की घटना बताया जाना सबसे बड़ा झूठ है। पत्रिका डॉट कॉम ने इस वायरल वीडियो के झूठ का खुलासा किया है।
व्हाट्सएप, ट्विटर और फेसबुक ही नहीं अब तो यूट्यूब पर भी ‘फेक न्यूज’ ने पैर जमाने शुरू कर दिए हैं। कहीं की घटना को कहीं का बताना मानो जैसे href="https://www.patrika.com/topic/fashion/" target="_blank" rel="noopener">फैशन सा बनता जा रहा हो। हाल ही में सोशल मीडिया पर एक रोड एक्सीडेंट का वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि दो लड़कियां एक ब्रिज पर चल रही है। इनमें से एक लड़की फोन पर बात कर रही है, तभी सामने से आती एक तेज कार ने उसे इतनी जोर से टक्कर मारी है कि वह कई फीट ऊपर तक उछल जाती है। वायरल वीडियो में यह भी बताया गया है कि एक्सीडेंट होने के 2 सैकेंड में ही रोड एक्सीडेंट की शिकार हुई लड़की की मौत हो जाती है।
यह भी पढ़ें

#sehatsudharosarkar: डेंगू ने फिर ली दो महिलाओं की जान, सेंट्रल लैब में नमूनों की जांच के लिए नहीं बचा पानी


लड़की की 2 सेकेंड में हुई मौत

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में दिखाया जाता है कि फोन पर बात कर लड़की जैसे ही पीछे की ओर मुड़कर देखती है, उसी दौरान सामने से आती हुई तेज रफ्तार कार उसे टक्कर मार देती है। टक्कर होते ही लड़की गेंद की तरह उछलते हुए ब्रिज के बीच में बने स्पेश पर गिर जाती है। यह सब कुछ सिर्फ २ सेकेंड में हो जाता है और लड़की की मौत हो जाती है।
यह भी पढ़ें

कोटा थर्मल ने इंटर्नशिप के लिए आए छात्रों को बना दिया बाबू


कोटा को बदनाम करने की साजिश

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो के जरिए कुछ शरारती तत्वों ने कोटा को बदनाम करने की साजिश रच डाली है। वीडियो में हादसे का शिकार हुई लड़की के साथ चल रही दूसरी लड़की को यह तक पता नहीं चल पाता कि उसकी साथी कहां चली गई, वैसे ही इस वीडियो के जरिए कोटा के लोगों को वीडियो दिखाकर भ्रमित किया जा रहा है। वास्तविकता में यह वीडियो में यूरोप में हुए एक फोरलेन ब्रिज के हादसे को कोटा के हैंगिंग ब्रिज की घटना बताकर परोसा गया है। देश के तीसरे हैंगिंग ब्रिज की खूबसूरती के देश भर में इतने चर्चे हुए हैं कि हर कोई इसका दीवाना हो गया है। बस इसी दीवानगी का फायदा उठाने के लिए शरारती तत्वों ने हिट्स हासिल करने के लिए ये वायरल झूठ फैलाने की साजिश रच डाली है।
यह भी पढ़ें

मोर का ऑपरेशन कर निकाली 70 ग्राम की गांठ, तब बची राष्ट्रीय पक्षी की आंख


ऐसे पकड़ में आया झूठ

दरअसल इस वीडियो में जो ब्रिज दिखया गया है वह फोर लेन ब्रिज है। जबकि कोटा का हैंगिंग ब्रिज एक साइड में ही थ्री लेन है। गौर से देखने पर पता चलेगा कि इस वीडियो के लेफ्ट साइड में ब्रिज के नीचे से ट्रैफिक गुजरता हुआ दिखाई दे रहा है। जबकि कोटा के हैंगिंग ब्रिज के नीचे से ट्रेफिक नहीं चम्बल नदी बहती हुई दिखाई देती है। वहीं इस ब्रिज के किनारे कार पार्क हो रही हैं, जबकि हैंगिंग ब्रिज पर कार पार्क करना प्रतिबंधित है। साथ ही पैदल चलने के लिए दोनों और बकायदा फुटपाथ बने हुए हैं और बीच में खाली स्पेश की जगह मोटी दीवार का डिवाइडर लगा हुआ है।

Hindi News/ Kota / कोटा के हैंगिंग ब्रिज पर हुए भयानक हादसे का वायरल वीडियो निकला फर्जी

ट्रेंडिंग वीडियो