scriptKota News: राव सूरजमल हाड़ा की छतरी का होगा पुनर्निर्माण, समाज और प्रशासन के बीच बनी सहमति | Rao Surajmal Hada chhatri will be rebuilt | Patrika News
कोटा

Kota News: राव सूरजमल हाड़ा की छतरी का होगा पुनर्निर्माण, समाज और प्रशासन के बीच बनी सहमति

Rao Surajmal Hada: राव सूरजमल हाड़ा की छतरी के पुनर्निर्माण को लेकर आम सहमति बन गई। शुक्रवार को छतरी निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया।

कोटाOct 04, 2024 / 07:41 pm

Suman Saurabh

Rao Surajmal Hada's chhatri will be rebuilt at the same place

छतरी निर्माण कार्य का भूमि पूजन करते समाजगण

कोटा। बूंदी के पूर्व नरेश राव सूरजमल हाड़ा की छतरी प्रकरण को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर पूर्व सांसद इज्यराज सिंह, राजपूत समाज के प्रबुद्धजनों की मौजूदगी में एयरपोर्ट अथॉरिटी व जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में समाज की भावना को ध्यान में रखते हुए उसी स्थान पर छतरी के पुनर्निर्माण को लेकर आम सहमति बन गई। शुक्रवार को छतरी निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया गया।

स्पीकर बिरला बोले- समाज की भावना के अनुरूप इसका पुनर्निर्माण होना चाहिए

बैठक में प्रतिनिधियों ने स्पीकर बिरला को पूरे घटनाक्रम व समाज की विभिन्न मांगों से अवगत कराया। स्पीकर बिरला ने कहा कि धरातल पर कार्यवाही के समय प्रशासन को संवेदनशीलता से कार्य करना चाहिए और सर्व समाज की भावनाओं का ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि घटना की जानकारी मिलने पर उन्होंने संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन को समाज की भावना को ध्यान में रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। छतरी के ऐतिहासिक महत्व को ध्यान में रखते हुए समाज की भावना के अनुरूप इसका पुनर्निर्माण होना चाहिए।
इस दौरान एयरपोर्ट परिसर में हाड़ौती के इतिहास से जुड़े पैनोरमा, पूर्व नरेश राव सूरजमल हाड़ा की प्रतिमा बनाने सहित विभिन्न मुद्दों पर सकारात्मक विचार विमर्श हुआ।

प्रस्ताव पर सीएम ने जताई सहमति

बैठक में आम सहमति बनने के बाद स्पीकर बिरला ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से दूरभाष पर वार्ता कर समाज की भावना से अवगत करवाया। मुख्यमंत्री ने सभी की सहमति से बने प्रस्ताव पर सहमति जताई। साथ ही कोटा विकास प्राधिकरण प्रशासन को शीघ्र छतरी निर्माण की प्रकिया पूरा कर काम शुरू करने के निर्देश दिए।

समिति गठन का निर्णय

बैठक में पूर्व सांसद इज्यराज सिंह के मार्गदर्शन में एक समिति गठित करने का निर्णय भी लिया गया। यह समिति छतरी के पुनर्निर्माण व डिजाइन संबंधी सभी विषयों को लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी से सामंजस्य बनाकर काम करेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी की टेक्निकल कमेटी द्वारा छतरी की डिजाइन फाइनल की जाएगी, बैठक में लिए गए निर्णयों पर उपस्थित एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों ने सहमति जताई।

Hindi News / Kota / Kota News: राव सूरजमल हाड़ा की छतरी का होगा पुनर्निर्माण, समाज और प्रशासन के बीच बनी सहमति

ट्रेंडिंग वीडियो