scriptसांसद बिरला ने पर्यटन मंत्री को सौंपा कोटा के मथुराधीश मंदिर को कृष्ण सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव | MP Birla proposed to Tourism Minister to join Mathuradhish Temple to K | Patrika News
कोटा

सांसद बिरला ने पर्यटन मंत्री को सौंपा कोटा के मथुराधीश मंदिर को कृष्ण सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव

कोटा के मथुराधीश मंदिर को कृष्ण सर्किट योजना में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है

कोटाJan 05, 2018 / 01:09 pm

shailendra tiwari

BIRLA
कोटा .

कोटा के मथुराधीश मंदिर को कृष्ण सर्किट योजना में शामिल करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यह प्रस्ताव केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री महेश शर्मा तक पहुंच गया है। सांसद ओम बिरला ने गुरुवार को व्यक्तिगत मिलकर यह प्रस्ताव उन्हें दिया।
यह भी पढ़ें

JEn रिश्वत मामला: सरकार ने बहुत किए रिश्वतखोरी रोकने के प्रयास, फिर भी वही ढाक के तीन पात



बिरला ने उनसे चर्चा करते हुए कहा, राजस्थान की इतिहास व संस्कृति गौरवशाली रही है। प्रदेश में विभिन्न धर्मों के विश्व प्रसिद्व मंदिर हैं, जहां लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक एवं दर्शनार्थी आते हैं। कृष्ण सर्किट के तहत श्रीनाथजी, नाथद्वारा, गोविंद देवजी जयपुर , कनक वृंदावन जयपुर, चरण मंदिर जयपुर, गलताजी मंदिर जयपुर और सीकर के खाटू श्याम स्थलों के विश्वस्तरीय ढांचागत विकास को मंजूरी दी है। सांसद बिरला ने कहा, श्रीनाथजी के साथ कोटा के मथुराधीश मंदिर को भी कृष्ण सर्किट में शामिल किया जाना चाहिए।
यह भी पढ़ें

केन्द्र सरकार के तीन मंत्रालय आगे बढाएंगे टेक्नॉलोजी मिशन, करेंगे स्वदेशी टेक्नोलॉजी से रेलवे का विकास



क्या है कृष्ण सर्किट परियोजना

पर्यटन मंत्रालय ने कृष्ण सर्किट के तहत प्रदेश में विभिन्न स्थलों के विश्वस्तरीय ढांचागत विकास की प्रस्तावित योजना को मंजूरी दी गई है। इसके तहत करीब 98 करोड़ रुपए व्यय होंगे। मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत हरियाणा, राजस्थान और गुजरात में कृष्ण और विरासत सर्किट के विकास के लिए लिए 275 करोड़ रुपए की परियोजना को मंजूरी दी है।
यह भी पढ़ें

बस एजेंट ने महिला से की गाली-गलौज, अकेली महिला को की सुनसान सड़क पर उतारने कि कोशिश



प्रदेश में इन 6 धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों का विश्व स्तर का ढांचागत विकास शामिल है। इसके तहत यहां ऑडियो विजुअल और प्रजेंटेशन शो, स्थलों पर प्रकाश व्यवस्था, पर्यटक सहायता केन्द्रों का निर्माण, यात्री शेड, सड़क किनारे सुविधाओं के ढांचागत विकास, पार्र्किंग, जनसुविधाओं, ओपन एयर थियेटर, सांस्कृतिक व्याख्या केन्द्र, फ व्वारे और बागवानी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Hindi News/ Kota / सांसद बिरला ने पर्यटन मंत्री को सौंपा कोटा के मथुराधीश मंदिर को कृष्ण सर्किट से जोड़ने का प्रस्ताव

ट्रेंडिंग वीडियो