scriptJEE Advanced Exam Report : 20 से अधिक प्रश्नों को 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने नहीं किया अटेम्प्ट | JEE Advanced 2024, JEE Advanced exam report, students, attempt questions | Patrika News
कोटा

JEE Advanced Exam Report : 20 से अधिक प्रश्नों को 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने नहीं किया अटेम्प्ट

जेईई एडवांस्ड परीक्षा रिपोर्ट में खुलासा

कोटाSep 21, 2024 / 10:40 pm

shailendra tiwari

सीएसएबी काउंसलिंग

सीएसएबी काउंसलिंग

आईआईटी मद्रास की ओर से हाल ही जारी जेईई एडवांस्ड रिपोर्ट में परीक्षा से जुड़े कई रोचक तथ्य सामने आए हैं। देश की सबसे कठिनतम परीक्षा के सवालों का डिफिकल्टी लेवल भी सामने आया है। रिपोर्ट के अनुसार 102 सवालों में से 20 से अधिक प्रश्नों को 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने अटेम्प्ट तक नहीं किया।
कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि रिपोर्ट के अनुसार, जेईई एडवांस्ड परीक्षा में कुल 1 लाख 80 हजार 200 विद्यार्थी दोनों पेपर्स में उपस्थित रहे। प्रश्नों के अनुसार जारी की गई स्टेटेस्टिक्स के अनुसार 102 प्रश्नों में से 20 से अधिक प्रश्न ऐसे सामने आए, जिन्हें कुल विद्यार्थियों में से 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया।
मैथेमेटिक्स के सवाल कठिन

पेपर-1 के मैथेमेटिक्स में 3-डी कॉर्डिनेट ज्योमेट्री के प्रश्न को 80 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। यह सवाल सबसे कठिन रहा। साथ ही लिमिट, प्रोबेब्लिटी, ट्रिग्नोमट्री, इलिप्स, एलजेब्रा, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री एवं मैट्रिक्स के सवालों को 60 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट ही नहीं किया। पेपर-2 में एरिया, अंडरकर्व, फंक्शन्स व लिमिट के प्रश्नों को भी 1 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने अटेम्प्ट ही नहीं किया।
फिजिक्स की कठिनाई

फिजिक्स में पेपर-1 में ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स का प्रश्न 82 प्रतिशत विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। इसके अतिरिक्त मैग्नेटिज्म, वेव्ज ऑन स्ट्रिंग्स, ज्योमेट्रिकल ऑप्टिक्स के प्रश्नों को 1 लाख 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। पेपर-2 में ग्रेविटेशन, मैग्नेटिज्म, इलेक्ट्रोस्टेटिक्स, फ्लूड के प्रश्नों को 1 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया।
कैमिस्ट्री के कठिन सवाल

कैमिस्ट्री में पेपर-1 में बायोमॉलिक्यूल, एटॉमिक फिनोल, इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री के प्रश्नों को एक लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने अटेम्प्ट नहीं किया। वहीं पेपर-2 में पी-ब्लॉक एवं इलेक्ट्रो कैमिस्ट्री के प्रश्नों को एक लाख से अधिक विद्यार्थियों ने अटेम्प्ट नहीं किया। ये सभी प्रश्न 60 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों के अटेम्प्ट नहीं करने पर कठिनतम की श्रेणी में है।
इन सवालों के सबसे ज्यादा गलत उत्तर दिए

रिपोर्ट के अनुसार, पेपर-1 व पेपर-2 के सभी विषयों में कुछ सवालों के जवाब 50 प्रतिशत से ज्यादा विद्यार्थियों ने गलत दिए। पेपर-1 में प्रत्येक विषय में 17 प्रश्नों में से मैथेमेटिक्स के 5, फिजिक्स में 6, कैमिस्ट्री में 6, वहीं पेपर-2 में भी 17 प्रश्नों में से मैथेमेटिक्स में 8, फिजिक्स में 9 व कैमेस्ट्री में 6 प्रश्नों के जवाब करीब 90 हजार से ज्यादा विद्यार्थियों ने गलत दिए।
ये रहे आसान सवाल

रिपोर्ट के अनुसार कई प्रश्न ऐसे भी सामने आए जिनके उत्तर अधिकांश विद्यार्थियों ने सही किए। पेपर-1 में मैथेमेटिक्स में सर्कल, कॉर्डिनेट ज्योमेट्री, फिजिक्स में यूनिट एंड डायमेंशन, हीट एंड थर्मोडायनेमिक्स, कैमिस्ट्री में कॉर्डिनेशन कम्पाउंड, कैमिकल बॉंडिंग प्रश्नों के उत्तर अधिकांश ने सही दिए। इसी प्रकार पेपर-2 में मैथेमेटिक्स में इनवर्स थर्मोडायनेमिक फंक्शन, लिमिट, वेक्टर, फिजिक्स में इलेक्ट्रो स्टेटेटिक्स, एटोमिक स्ट्रक्चर, एरोमेटिक कम्पाउण्ड, कॉर्डिनेशन कम्पाउंड, साल्ट एनालिसिस जैसे प्रश्नों के उत्तर अधिकांश विद्यार्थियों ने पूरी तरह सही दिए।
ये था पेपर पैटर्न

वर्ष 2024 में जेईई एडवांस्ड परीक्षा कुल 360 अंकों की हुई, जिनमें पेपर-1 व पेपर-2 180-180 अंकों के थे। फिजिक्स, कैमिस्ट्री, मैथ्स की मार्किंग 120-120 अंक रही। पेपर-1 व पेपर-2 दोनों में सवालों की संख्या 51-51 रही, जिनमें प्रत्येक सब्जेक्ट के 17 सवाल रहे। प्रत्येक विषय में पूछे गए 17 सवालों में 4 प्रश्न मल्टीपल च्वाॅइस क्वेश्चन, 3 प्रश्न मल्टीपल सलेक्ट क्वेश्चन, 6 सवाल नॉन नेगेटिव इंटीजर एवं 4 मैचिंग लिस्ट बेस्ड रहे।

Hindi News/ Kota / JEE Advanced Exam Report : 20 से अधिक प्रश्नों को 60 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने नहीं किया अटेम्प्ट

ट्रेंडिंग वीडियो