scriptबड़ी खुशखबरी: सरकार की इस योजना से होगा वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा लाभ, ऐसे करें आवेदन | Great news For Senior Citizen Tirth Yatra Yojana Rajasthan Govt Scheme Registration | Patrika News
कोटा

बड़ी खुशखबरी: सरकार की इस योजना से होगा वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा लाभ, ऐसे करें आवेदन

Big Good News: यात्रा योजना 2023-24 के दौरान लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है। सरकार ने इसे 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार क

कोटाJul 19, 2024 / 01:29 pm

Akshita Deora

Rajasthan Senior Citizen Tirth Yatra Yojana: सरकार इस वर्ष भी वरिष्ठजनों को तीर्थ यात्रा करवाएगी। देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नगारिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत इस बार 15000 वरिष्ठजनों को विशेष रूप से अयोध्या धाम की यात्रा करवाई जाएगी। हालांकि अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि अयोध्या के अलावा किन धार्मिक स्थलों की यात्रा का अवसर दिया जाएगा।
विभाग की सहायक आयुक्त ऋचा बलवदा के अनुसार विस्तृत दिशा-निर्देशों के बाद ही शेष स्थानों के बारे में कुछ कहा जा सकता है, लेकिन सूत्रों के अनुसार योजना के तहत अयोध्या समेत पूर्व की भांति निर्धारित 15 स्थान मिलेंगे, इनमें से वरिष्ठजन अपनी पसंद के अनुरूप स्थान का चयन कर आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अभी 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजनों को यात्रा करवाई जाएगी। देवस्थान विभाग इसकी तैयारियों मेें जुट गया है। जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार ने दी खुशखबरी, अब उपभोक्ताओं को इतने रुपए किलो में मिलेगी चने की दाल

ऑनलाइन होंगे आवेदन

यात्रा योजना 2023-24 के दौरान लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर दोगुनी कर दी गई है। सरकार ने इसे 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार कर दिया है। इनमें 36 हजार यात्रियों को ट्रेन और 4 हजार को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करवाना तय किया है। गत वर्ष यात्रा के लिए आवेदन नहीं भरवाए गए थे। वर्ष 2022 में लिए गए आवेदकों में यात्रा से वचिंतों को ही यात्रा करवाई गई थी। अब वरिष्ठ नागरिकों को नए सिरे से आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए सारी तैयारियों के बाद ऑनलाइन पोर्टल ऑपेन कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ा डबल डेकर कोच, स्पेशल ट्रेन में ऊपर बैठेंगे यात्री; नीचे जाएगा सामान

रामलला के दर्शनों को लेकर लोगों में विशेष उत्साह है। ऐसे में इस वर्ष प्रदेश में 15000 वरिष्ठजनों को अयोध्या यात्रा करवाई जाएगी। अन्य स्थानों पर भी यात्रा करवाई जाएगी। इसकी तैयारी की जा रही है।
अशोक कुमार, अतिरिक्त आयुक्त, देवस्थान विभाग

गत वर्ष इन स्थानों की करवाई थी यात्रा

रामेश्वरम, जगन्नाथपुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी, सोमनाथ, वैष्णोदेवी, अमृतसर, प्रयागराज, मथुरा, वृंदावन, सम्मेदशिखर, उज्जैन, गंगासागर, कामाख्या देवी, हरिद्वार, ऋषिकेष, अयोध्या, वेलनकानी चर्च वहीं वरिष्ठजनों को काठमांडू नेपाल की हवाई जहाज से भी यात्रा करवाई गई थी। इस वर्ष भी अयोध्या के साथ इन स्थानों की यात्रा संभव है।

Hindi News/ Kota / बड़ी खुशखबरी: सरकार की इस योजना से होगा वरिष्ठ नागरिकों को बड़ा लाभ, ऐसे करें आवेदन

ट्रेंडिंग वीडियो