scriptराजस्थान में बिक रही नकली मेहंदी, कोटा में तैयार कर सप्लाई की जा रही | Fake mehendi being sold in Rajasthan, prepared in Kota and supplied | Patrika News
कोटा

राजस्थान में बिक रही नकली मेहंदी, कोटा में तैयार कर सप्लाई की जा रही

बिना लाइसेंस के ही बन रही थी, औषधि नियंत्रण आयुक्तालय की बड़ी कार्रवाई, 10 रुपए वाले 1248 और 15 रुपए वाले 10 हजार कोन बरामद

कोटाMay 17, 2024 / 07:01 pm

shailendra tiwari

Fake mehndi being sold in Rajasthan

Fake mehndi being sold in Rajasthan

अब हिना का रंग भी नकली से बदरंग हो गया है। औषधि नियंत्रण आयुक्तालय के निर्देश पर कोटा औषधि नियंत्रण विभाग की टीम ने गुरुवार देर रात कोटा में अवैध रूप से चल रहे मेहंदी बनाने के कारखाने पर दबिश दी। जहां से बड़ी मात्रा में मेहंदी बरामद की। इसे कैमिकल डालकर अवैध रूप से तैयार किया जा रहा था। यह मेहंदी राजस्थान, मध्यप्रदेश व उत्तरप्रदेश में खपाई जा रही थी।
ड्रग कंट्रोलर राजाराम शर्मा ने बताया कि इस मामले में शिकायत मिली थी। इसके बाद कोटा टीम ने कार्रवाई की। इसमें ड्रग कंट्रोल ऑफिसर नरेंद्र राठौर, आसाराम मीणा, दिनेश कुमावत और योगेश कुमार को मौके पर भेजा गया। साजीदेहड़ा इलाके में अवैध रूप से सजनी मेहंदी ब्रांड से मेहंदी बनाने का काम किया जा रहा था।
उस व्यक्ति के पास लाइसेंस भी नहीं था और कैमिकल के जरिए मेहंदी के कोन तैयार किए जा रहे थे। टीम ने 10 रुपए वाले 1248 और 15 रुपए वाले 10 हजार कोन बरामद किए हैं। यह सजनी गोल्ड दुल्हन मेहंदी के नाम से बेची व सप्लाई की जा रही थी। इसके अलावा टीम को पैकिंग की सामग्री, मेहंदी पाउडर, मशीनरी, ग्वारगम और ऑक्जेलिक एसिड केमिकल भी मिला है।
यह पूरा माल करीब 2 से 2.50 लाख रुपए से ज्यादा का बताया जा रहा है। टीम ने कारखाने को सीज कर दिया है। कारखाने में मिले मोहम्मद यूसुफ के खिलाफ 2 साल पहले भी कार्रवाई की गई थी। इस मामले में मोहम्मद यूसुफ के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उसके खिलाफ न्यायालय में चालान पेश किया जाएगा।

Hindi News/ Kota / राजस्थान में बिक रही नकली मेहंदी, कोटा में तैयार कर सप्लाई की जा रही

ट्रेंडिंग वीडियो