scriptवन्यजीव प्रेमियोें के लिए खास खबर, कोटा में चम्बल बर्ड फेस्टिवल में दिखेगा रंग-बिरंगे पक्षियों का संसार | Chambal Bird Festival | Patrika News
कोटा

वन्यजीव प्रेमियोें के लिए खास खबर, कोटा में चम्बल बर्ड फेस्टिवल में दिखेगा रंग-बिरंगे पक्षियों का संसार

कोटा. नयापुरा स्थित कलादीर्घा में चम्बल बर्ड फेस्टिवल का आयोजन होने वाला ह।

कोटाJan 09, 2018 / 06:26 pm

shailendra tiwari

कोटा .

कौनसा पक्षी किस तरह का वातावरण पसंद करता है और किन चीजों के कारण वे दूसरी जगह पलायन कर जाते हैं, अगर आपकी यह जानने में रुचि है तो 2 और 3 फरवरी को नयापुरा स्थित कलादीर्घा में होने वाला चम्बल बर्ड फेस्टिवल आपके लिए खास होगा। उप वन संरक्षक वन्यजीव, मुकुन्दरा राष्ट्रीय उद्यान की ओर से इसका आयोजन किया जाएगा। इसमें पक्षियों की फोटो प्रदर्शनी लगेगी और कई अन्य रोचक गतिविधियां आयोजित होंगी। देश-विदेश से आने वाले पक्षियों की जानकारी भी दी जाएगी।
यह भी पढ़ें

सातवें आसमां में पहुंचने को मोदी और योगी में होगी जंग, कतरेंगे एक-दूसरे के पर



वन्यजीव प्रेमी तीन-तीन चित्र इस प्रदर्शनी में प्रदर्शित कर सकेंगे। उप वन संरक्षक टी. मोहन राज ने बताया कि पर्यावरण और पक्षी प्रेमियों के लिए यह पक्षियों की समृद्ध रंग-बिरंगी दुनिया को बारीकी से समझने के लिए अच्छा अवसर होगा। हाड़ौती में विदेशों से आने वाले पक्षियों के छाया चित्र भी इस प्रदर्शनी में देखने को मिलेंगे।
यह भी पढ़ें

कुछ शर्माए तो कुछ बिंदास होकर बोले, किसी कि सुंदर-सुशील, तो किसी कि समझदार-सुलझे साथी की है चाहत


बोनसाई ट्री प्रदर्शनी भी फरवरी में

कोटा बोनसाई एसोसिएशन की ओर से बोनसाई पौधों की वार्षिक प्रदर्शनी इस बार फ रवरी में आयोजित की जाएगी। संस्था अध्यक्ष रमेश माथुर ने बताया कि बोनसाई पौधे विकसित करने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को संस्था की ओर से नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें

कोटा में प्रदूषण व सर्द मौसम से पनप रहे और सम्पर्क में आने से फैल रहे ये रोग, जानिए बचने की साव‍धानियां

बोनसाई प्रदर्शनी फरवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित होगी। इसमें 50 साल तक की उम्र के पौधे गमलों में देखने को मिलेंगे। संस्था सदस्यों के लिए हर महीने बोनसाई प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की जा रही है। सदस्यों की ओर से तैयार पौधों का प्रदर्शन भी इस प्रदर्शनी में किया जाएगा।

Hindi News/ Kota / वन्यजीव प्रेमियोें के लिए खास खबर, कोटा में चम्बल बर्ड फेस्टिवल में दिखेगा रंग-बिरंगे पक्षियों का संसार

ट्रेंडिंग वीडियो