scriptलहसुन के भाव में आई सोने सी तेजी, किसानों ने भंडारण पर लगाए सीसीटीवी कैमरे | Agro News Garlic prices remain high Mandi News bumper production of 'white gold' garlic in Hadoti region | Patrika News
कोटा

लहसुन के भाव में आई सोने सी तेजी, किसानों ने भंडारण पर लगाए सीसीटीवी कैमरे

Kota Mandi : ’सफेद सोना’ यानी लहसुन का इस बार हाड़ौती अंचल में बपर उत्पादन हुआ है। भावों में सोने जैसी तेजी है। ऐसे में किसान लहसुन पर तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरों) से पैनी नजर रख रहे हैं। किसानों ने जहां लहसुन का भण्डारण कर रखा है, वहां सीसीटीवी कैमरे लगाना शुरू कर दिया है।

कोटाMay 31, 2024 / 02:58 pm

Kirti Verma

Kota Mandi : ’सफेद सोना’ यानी लहसुन का इस बार हाड़ौती अंचल में बपर उत्पादन हुआ है। भावों में सोने जैसी तेजी है। ऐसे में किसान लहसुन पर तीसरी आंख (सीसीटीवी कैमरों) से पैनी नजर रख रहे हैं। किसानों ने जहां लहसुन का भण्डारण कर रखा है, वहां सीसीटीवी कैमरे लगाना शुरू कर दिया है। पहली बार लहसुन पर तीसरी आंख से नजर रखी जा रही है। वहीं हाड़ौती में लहसुन चोरी के मामले पुलिस तक पहुंच रहे हैं। इसके अलावा किसान सुरक्षा के लिए श्रमिक भी लगा रहे हैं।
इस साल लहसुन की फसल ने किसानों की बल्ले-बल्ले कर दी। थोक मंडी में लहसुन 4 हजार से 19 हजार रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। रिटेल बाजार में यही लहसुन 150 से 300 रुपए किलो मिल रहा है। पिछले सालों के मुकाबले लहसुन का भाव अच्छा मिलने व आगे भावों में उछाल आने की सभावना के चलते किसानों ने लहसुन का भण्डारण शुरू कर दिया, लेकिन बढ़ते भावों के चलते खेत-खलिहान व घरों में भण्डारित लहसुन की चोरी की घटनाएं बढ़ने लगी हैं।
यह भी पढ़ें

राजस्थान के हजारों मेधावी विद्यार्थियों को भजनलाल सरकार बांटेगी टेबलेट, ये दस्तावेज होंगे जरूरी

चोरी की घटना बढ़ी तो लगाए सीसीटीवी
कोटा के खेड़ारसूलपुर निवासी किसान श्यामनारायण चौहान ने बताया कि ऊंचे भावों के चलते लहसुन चोरी की वारदातें बढ़ने लगी हैं। गांव के ही एक किसान के खेत में रखे 8 कट्टे लहसुन व एक किसान का आधी ट्रॉली लहसुन रात में अज्ञात लोग चुरा ले गए। उन्होंने बताया कि हमने भी 100 क्विंटल से ज्यादा लहसुन का भण्डारण खेत में कर रखा था, लेकिन चोरी से बचाने के लिए घर में टीनशेड के नीचे भण्डारण किया और इसके पास ही 30 हजार रुपए खर्च कर सीसीटीवी कैमरे लगाए। दिन में मजदूर लहसुन की कटाई करते हैं और रात में दो मजदूर सुरक्षा में लगा रखे हैं।
दर्ज होने लगे मामले
लहसुन चोरी के मामले अब थानों में भी दर्ज होने लगे हैं। कोटा जिले के सांगोद थाना क्षेत्र के अडूसा निवासी किसान तिलकराज धाकड़ ने थाने में दी रिपोर्ट में बताया कि मंगलवार रात अज्ञात चोर घर में रखे लहसुन के चार कट्टे बोरी में भरकर ले गए और खाली कट्टे वहीं छोड़ गए।

Hindi News/ Kota / लहसुन के भाव में आई सोने सी तेजी, किसानों ने भंडारण पर लगाए सीसीटीवी कैमरे

ट्रेंडिंग वीडियो