scriptहृदय रोगियों के लिए खुशखबरी, अब बडे़ शहरों की भागदौड़ और इलाज में लाखों रूपए खर्चने से मिलेगी राहत | 2D Eco Machine Inauguration by Om Birla in New Medical College Kota | Patrika News
कोटा

हृदय रोगियों के लिए खुशखबरी, अब बडे़ शहरों की भागदौड़ और इलाज में लाखों रूपए खर्चने से मिलेगी राहत

कोटा. अब संभाग के हृदय रोगियों को बेहतर उपचार के लिए बड़े शहरों की ओर नहीं दौडऩा पड़ेगा।

कोटाJan 09, 2018 / 08:51 pm

abhishek jain

2D Eco Machine
कोटा .

अब संभाग के हृदय रोगियों को बेहतर उपचार के लिए बड़े शहरों की ओर नहीं दौडऩा पड़ेगा। मेडिकल कॉलेज से जुड़े नए अस्पताल में कैथ लैब स्थापित होने एवं 2डी ईको मशीन लगने के बाद एंजियोप्लॉस्टी, एंजियोथैरेपी व पेसमेकर सहित हृदय रोग से जुड़ी समस्त बीमारियों का सस्ता व सुलभ उपचार मिलेगा। सांसद ओम बिरला, विधायक संदीप शर्मा व बूंदी विधायक अशोक डोगरा ने मंगलवार को अस्पताल में 45 लाख रुपए की लागत की 2-डी ईको मशीन का लोकार्पण किया। लोकार्पण से पहले जनप्रतिनिधियों ने कार्डियक सर्जन डॉ. भंवर रिणवा व हंसराज मीणा से नए उपकरणों व चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।
यह भी पढ़ें

कोटा के इस बड़े डॉक्टर की महंगी साइकिल 5 मिनट में घर से चुरा ले गए


55 हजार में एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी
सांसद बिरला ने कहा कि अस्पताल में कैथ लैब व 2-डी मशीन का लोकार्पण होने से भामाशाह व बीपीएल कार्डधारियों को नि:शुल्क उपचार मिल सकेगा। सामान्य वर्ग के हृदय रोगियों को एंजियोग्राफी एवं एंजियोप्लास्टी की सुविधा 55 हजार एवं पेसमेकर की सुविधा 65 हजार रुपए में मिलेगी। जबकि निजी चिकित्सालयों में इन पर डेढ़ से ढाई लाख खर्च आता है। बिरला ने बताया कि अस्पताल में 150 करोड़ की लागत से सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक का निर्माण करवाया जा रहा है। आगामी अगस्त तक इसे आमजन को समर्पित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

राजस्थान की नंबर वन पुलिस नहीं तलाश पाई रेलवे अधिकारी की चोरी हुई कार



द्वितीय तल के लिए 29 करोड़ की स्वीकृति

बिरला ने कहा कि न्यू अस्पताल के वर्तमान भवन के द्वितीय तल के विस्तार के लिए राज्य सरकार ने 29 करोड़ रुपए की राशि की स्वीकृति दी है। इसके कार्य को जल्द ही शुरू किया जाएगा। बिरला ने कहा कि प्रयास है कि यह चिकित्सालय प्रदेश का सबसे अच्छा व बेहतर बने। समारोह को विधायक संदीप शर्मा, मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. गिरीश वर्मा ने भी सम्बोधित किया।
यह भी पढ़ें

देखिए कोचिंग हॉस्टलों के कमरें, यहां रोशनी तो दूर हवा भी नहीं आ सकती, पिंजड़ों में कैद बच्चे



यह मिलेगी सुविधा
अस्पताल अधीक्षक डॉ. देवेन्द्र विजयवर्गीय ने कहा कि इस मशीन से दिल से संबंधित जन्मजात खराबी व हार्ट अटैक की बीमारियों की त्वरित जांच हो सकेगी। सप्ताह में चार दिन ईको की जांच होगी। (2 दिन कार्डिलोजी, 2 दिन मेडिसिन)। भामाशाह तथा बीपीएल मरीज के एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी, पेसमेकर ऑपरेशन की सुविधा सभी कार्यदिवस में नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी।

Hindi News/ Kota / हृदय रोगियों के लिए खुशखबरी, अब बडे़ शहरों की भागदौड़ और इलाज में लाखों रूपए खर्चने से मिलेगी राहत

ट्रेंडिंग वीडियो