scriptGood News : कोटा के पर्यटन में जुड़ेगा एक और सितारा… | 15 crore approved for kotadi talab | Patrika News
कोटा

Good News : कोटा के पर्यटन में जुड़ेगा एक और सितारा…

रियासतकालीन कोटड़ी तालाब को संवारा जायेगा, 15 करोड़ की लागत से इस तालाब के सहारे आरसीसी की रिटर्निंग वॉल बनाई जायेगी!
 

कोटाJan 11, 2018 / 08:30 pm

shailendra tiwari

KOTADI TALAB
कोटा . विधायक भवानी सिंह राजावत ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना के अन्तर्गत रियासतकालीन कोटड़ी तालाब को संवारा जायेगा, 15 करोड़ की लागत से इस तालाब के सहारे आरसीसी की रिटर्निंग वॉल बनाई जायेगी, दीवार के पीछे खाली जगह पर वेडिंग जोन, पार्किंग व छोटी हरितिमा पट्टियाँ विकसित की जायेगी, वहीं इस तालाब के गिरने वाले आधा दर्जन गंदे नालों को डायवर्ट कर बड़े नाले में मिलाया जायेगा।
यह भी पढ़ें

Utility News: कोटा को सितम्बर में मिलेगा सबसे लम्बे फ्लाईओवर का तोहफा



दूसरे चरण में 80 फीट रोड़ स्थित नहर की पुलिया के पास क्लोजर गेट बनाया जायेगा जिससे इस तालाब में 12 महीने पानी रहेगा जिसमें किशोर सागर तालाब की तर्ज पर बोटिंग भी प्रारम्भ की जायेगी, योजना पूरी होने के बाद स्थानीय निवासियों को इस तालाब के रूप में बड़े पर्यटक स्थल की सौगात मिलेगी।
यह भी पढ़ें

देखिये गणेश उद्यान की प्राकृतिक छटा की तस्वीरें…



गुरूवार को स्मार्ट सिटी योजना के अधिकारियों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ कोटड़ी तालाब का निरीक्षण करते हुए विधायक राजावत ने कहा कि आजादी से पहले इस तालाब का भव्य स्वरूप था तथा यह जल का बड़ा स्त्रोत था किन्तु दायीं मुख्य नहर के निर्माण के बाद इसके दो टुकड़े हो गये जिसमें बजरंग नगर की तरफ का टुकड़ा सूख गया और कोटड़ी वाले टुकड़े का बड़ा हिस्सा अतिक्रमण की भेंट चढ़ गया, स्मार्ट सिटी योजना के तहत सौदर्यींकरण होने के बाद इस तालाब का स्वरूप तो निखरेगा ही अतिक्रमण से बचेगा और छावनी, रामचन्द्रपुरा, कोटड़ी, गोरधनपुरा का बड़ा इलाका नहरी पानी के सीपेज से सुरक्षित हो जायेगा।
यह भी पढ़ें

Utility News: जानिए ई-वे बिल की अनिवार्यता और कैसे करें इसे जनरेट



उन्होंने अधिकारियों के निर्देश दिये है कि सौदर्यींकरण के साथ-साथ तालाब तक पहुंचने के लिए नहर के दायीं ओर स्टील ब्रिज से तालाब के सहारे होते हुए 80 फीट रोड़ तक सड़क का निर्माण भी करवाया जाये ताकि लोग आसानी से यहां आ जा सके और क्षेत्रवासियों को आवागमन के लिए नया मार्ग मिल सके। विधायक राजावत के साथ निरीक्षण करने वालों में उपमहापौर सुनिता व्यास, स्थानीय पार्षद भगवान स्वरूप गौतम, पार्षद मीना प्रजापति, जगदीश मोहिल, गिरिराज महावर, कृष्णमुरारी सामरिया, मधुकंवर हाड़ा, शकुंतला बैरवा आदि प्रमुख थे।

Hindi News/ Kota / Good News : कोटा के पर्यटन में जुड़ेगा एक और सितारा…

ट्रेंडिंग वीडियो