scriptहाथी के 2 दांत व पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, 25 लाख रुपए है हाथी की दांत की कीमत | 4 smugglers arrested with 2 elephant tusks and pangolin scales | Patrika News
कोरीया

हाथी के 2 दांत व पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, 25 लाख रुपए है हाथी की दांत की कीमत

Elephant tusks smuggling: वनपरिक्षेत्र मनेंद्रगढ़-केल्हारी की कार्रवाई, तस्करों के कब्जे से हाथी के दांत व पेंगोलिन की शल्क के अलावा सूमो वाहन व बाइक जब्त, 2 तस्करों को सूरजपुर जिले के छतरंग से दबोचा गया, चारों को भेजा गया जेल

कोरीयाSep 20, 2023 / 07:21 pm

rampravesh vishwakarma

हाथी के 2 दांत व पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, 25 लाख रुपए है हाथी की दांत की कीमत

4 smugglers arrested with elephant tusks and Pangolin scales

बैकुंठपुर. Elephant tusks smuggling: वन अमले ने हाथी के 2 दांत और पेंगोलिन शल्क की तस्करी करने वाले 4 आरोपियों को एमसीबी जिले के ग्राम कठौतिया और सूरजपुर जिले के छतरंग से गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। आरोपियों के पास से जब्त दो हाथी दांत की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में २५ लाख रुपए आंकी गई है। आरोपियों द्वारा दांत व शल्क की तस्करी करने सूमो वाहन व बाइक का प्रयोग किया गया था। पुलिस ने दोनों वाहनों को भी जब्त कर लिया है।

वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग मनेंद्रगढ़ और केल्हारी की संयुक्त टीम ने वन तस्करों को पकडऩे जंगल में विशेष अभियान चला रखा है। इस दौरान लगभग 25 लाख रुपए कीमत के हांथी के 2 दांत, पेंगोलिन शल्क (सुखी खोपड़ी), टाटा सूमो वाहन सहित 4 आरोपियों को पकड़ा गया है।
आरोपियों के खिलाफ वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 9, 40, 48(क), 50, 51 एवं 52 के तहत अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया है।

Smuggling
मामले में आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय मनेन्द्रगढ़ में पेश कर न्यायिक हिरासत में उप जेल मनेन्द्रगढ़ भेजा गया है। कार्रवाई में आरएस कुर्रे, बिहारी लाल शर्मा, जगदेव सिंह सहित अन्य शामिल थे।

Video: एक्सिस बैंक डकैती कांड: झारखंड-बिहार के इन 10 डकैतों का नाम आया सामने, 5 गिरफ्तार, ऐसे दिया था वारदात को अंजाम


ये हैं गिरफ्तार आरोपी
-राजकुमार पिता शिवप्रसाद यादव (35), भेलवाडांडपारा सोनहत कोरिया।
-दुबराज पिता बाल सिंह गौड़(35), भेलवाडांडपारा सोनहत कोरिया।
-बृजनंदन जायसवाल पिता भगवान जायसवाल(45), मोहलीए चांदनी बिहारपुर सूरजपुर।
-राधेलाल पिता बुद्धराम अगरिया(40), मोहरसोप चांदनी बिहारपुर सूरजपुर।

श्रीमद् भागवत कथा में रमेश भाई ओझा बोले- विवाह के बाद गृहस्थ में रहते हुए निरंतर तप करतीं हैं महिलाएं


हाथी दांत 1.400 किग्रा और पेंगोलिन शल्क 1.040 किग्रा बरामद
मुखबिर की सूचना पर वन विभाग की टीम 17 सितंबर की रात कठौतिया-घुटरा रोड रेलवे फाटक के नजदीक पहुंची। इस दौरान घेराबंदी कर आरोपी राजकुमार व दुबराज को बाइक सहित पकड़ा। तलाशी लेने पर 2 हाथी दांत बरामद हुआ, जिसका वजन 1.400 किलोग्राम है।
वहीं आरोपी बृजनंदन और राधेलाल को सूरजपुर जिले के ग्राम छतरंग से सूमो वाहन में पेंगोलिन की शल्क के साथ गिरफ्तार किया। जब्त शल्क का वजन 1.040 किलोग्राम है। मामले में फॉरेस्ट टीम ने दो दिन तक आरोपियों को हिरासत में लेकर सघन जांच-पड़ताल की। इसके बाद तीसरे दिन शाम तक जेल भेजा है।

Hindi News/ Koria / हाथी के 2 दांत व पेंगोलिन की शल्क के साथ 4 तस्कर गिरफ्तार, 25 लाख रुपए है हाथी की दांत की कीमत

ट्रेंडिंग वीडियो