scriptभयंकर बारिश में उजड़ रहा बच्चों का भविष्य.. नदी पार कर जा रहे स्कूल, अब तक सो रही प्रशासन | Children's future getting ruined heavy rains,schools crossing river | Patrika News
कोरबा

भयंकर बारिश में उजड़ रहा बच्चों का भविष्य.. नदी पार कर जा रहे स्कूल, अब तक सो रही प्रशासन

Korba News : जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अब भी शिक्षा के लिए बच्चों को जान जोखिम में डालकर जद्दोजहद करने के बाद स्कूल पहुंच पाते हैं।

कोरबाSep 15, 2023 / 01:02 pm

Kanakdurga jha

भयंकर बारिश में उजड़ रहा बच्चों का भविष्य

भयंकर बारिश में उजड़ रहा बच्चों का भविष्य

कोरबा। CG Weatehr Alert : जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अब भी शिक्षा के लिए बच्चों को जान जोखिम में डालकर जद्दोजहद करने के बाद स्कूल पहुंच पाते हैं। प्रशासन इन जोखिम भरे क्षेत्र में पुल निर्माण को गंभीर नहीं है। हादसे की आशंका बनी हुई है।
यह भी पढ़ें : महंगाई की आग में झुलसी रसोई… 3 महीने में दाल-आटा-मैदा की बढ़ी कीमत

इन दिनाें रूक-रूककर झमाझम बारिश हो रही है। पाली विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बतरा के आश्रित मोहल्ला नदियापारा कुहीपानी मोहल्ला है। यहां से स्कूल जाने के लिए खारुन नदी पार करते हैं। गुरुवार को बारिश की वजह से नदी का जलस्तर बढ़ गया।
यह भी पढ़ें : महंगाई की आग में झुलसी रसोई… 3 महीने में दाल-आटा-मैदा की बढ़ी कीमत

ऐसे में बच्चों को कमर तक पानी के बीच नदी पार करना पड़ा। नदी में कॉपी-किताब नहीं भीगे। इसके लिए बच्चे सिर पर बस्ता रखकर नदी पार करनी पड़ती है। बताया जा रहा है कि बारिश के मौसम में नदी का जलस्तर बढ़ने पर 30 से 40 स्कूली बच्चे जान जोखिम में डाल रहे हैं।
यह भी पढ़ें : CG Election 2023 : मुख्यमंत्री केजरीवाल और CM भगवंत मान कल आ रहे छत्तीसगढ़, जगदलपुर में 10वीं गारंटी का करेंगे ऐलान

अचानक बढ़ जाता है नदी का पानी

ग्रामीणाें ने बताया कि खारुन नदी में पहाड़ों से पानी पहुंचता है। ऊपरी इलाके में तेज बारिश होने से नदी का जलस्तर अचानक बढ़ जाता है। इस कारण नदी पार करने के दौरान हादसे की आशंका बनी रहती है। लंबे समय से नदी में पुल बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन प्रशासन पुल-पुलिया निर्माण को लेकर गंभीर नहीं है। जिस दिन नदी का जलस्तर अधिक रहता है, उस दिन बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं। इससे बच्चाें की पढ़ाई प्रभावित होती है। ग्रामीणों ने प्रशासन से नदी पर पुल बनाने की मांग की है ताकि आवागमन आसान हो सके।
यह भी पढ़ें : Weather Alert : मानसून ने बरपाया कहर… ताबड़तोड़ बारिश में गिरी बिजली, 1 की मौत 5 घायल

समस्या से कराया गया है अवगत

इस समस्या को लेकर जिला पंचायत सदस्य रामेश्वरी जगत एवं भाजपा अजजा मोर्चा जिला महामंत्री विजय बहादुर जगत ने इस समस्या को लेकर प्रशासन को अवगत कराया गया है, लेकिन पहल नहीं की गई।

Hindi News/ Korba / भयंकर बारिश में उजड़ रहा बच्चों का भविष्य.. नदी पार कर जा रहे स्कूल, अब तक सो रही प्रशासन

ट्रेंडिंग वीडियो