scriptHarsud Assembly Election Result Live Update: हरसूद विधान सभा सीट पर बीजेपी के विजय शाह ने मारी बाजी | harsud madhya pradesh constituency election 2023 candidates list election voting election result date winner runner up details | Patrika News
खंडवा

Harsud Assembly Election Result Live Update: हरसूद विधान सभा सीट पर बीजेपी के विजय शाह ने मारी बाजी

Harsud Assembly Election Result Live Update: प्रदेश की हरसूद विधान सभा सीट पर बीजेपी के विजय शाह ने जीत का सेहरा पहना। उन्होंने कांग्रेस के सुखराम साल्वे को 59973 मताें के भारी अंतर से हार का मुंह दिखाया। प्रदेश की हरसूद विधान सभा सीट पर 76.46 फीसदी मतदान हुआ।

खंडवाDec 03, 2023 / 05:22 pm

Sanjana Kumar

harsud_assembly_election_result_mp_election_bjp_winner.jpg

Harsud Assembly Election Result Live Update: प्रदेश की हरसूद विधान सभा सीट पर बीजेपी के विजय शाह ने जीत का सेहरा पहना। उन्होंने कांग्रेस के सुखराम साल्वे को 59973 मताें के भारी अंतर से हार का मुंह दिखाया। प्रदेश की हरसूद विधान सभा सीट पर 76.46 फीसदी मतदान हुआ। प्रदेश की हरसूद विधान सभा सीट पर 76.46 फीसदी मतदान हुआ है। बीजेपी की परम्परागत सीट पर कांग्रेस की जीत की कोशिश नाकाम रही। खंडवा जिले में 4 विधानसभा सीटें आती हैं, इनमें से 3 सीट तो एससी या एसटी आरक्षित हैं। एक विधान सभा सीट हरसूद आरक्षित सीट है। वर्तमान में यहां बीजेपी का कब्जा है। बीजेपी की इस परंपरागत सीट पर कुंवर विजय शाह लगातार सात बार जीते हैं। विजय शाह अभी प्रदेश सरकार में वन मंत्री के पद पर हैं। वे पिछली सरकार के कार्यकाल में भी मंत्री रहे हैं और उनका इलाके में खासा दबदबा रहा है।

कितने वोटर

हरसूद विधानसभा सीट पर 2018 के चुनाव की बात करें तो तब के चुनाव में 8 उम्मीदवार थे, लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही था। बीजेपी के कुंवर विजय शाह को चुनाव में 80, 556 वोट मिले तो कांग्रेस के सुखराम साल्वे के खाते में 61, 607 वोट आए। विजय शाह आसान मुकाबले में 18,949 मतों के अंतर से जीते। तब के चुनाव में हरसूद सीट पर कुल 1,96,839 वोटर्स थे जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,01,647 थी जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 95,184 थी। फिलहाल यहां कुल 2,19,089 वोटर्स हैं जिसमें 1,13,076 पुरुष वोटर्स हैं तो 1,06,009 महिला वोटर्स हैं।

राजनीतिक इतिहास

हरसूद सीट (विधानसभा क्रमांक 176) अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट को भारतीय जनता पार्टी का गढ़ माना जाता है। यहां पिछले 33 साल से बीजेपी ही लगातार जीत दर्ज करती चली आ रही है। पिछले 14 चुनावों की बात करें तो इस सीट पर 8 बार बीजेपी जीत चुकी है तो, 3-3 बार कांग्रेस और स्वतंत्र पार्टी को यहां से जीत मिली है। जातिगत समीकरण हरसूद सीट पर आदिवासी गोंड और कोरकू समाज के वोटर्स निर्णायक भूमिका निभाते हैं। यहां सर्वाधिक 90 हजार कोरकू वर्ग के मतदाता हैं। इसके अलावा क्षेत्र में ब्राह्मण, राजपूत और यादव, बंजारा और मुस्लिम वर्ग समेत कई अन्य मतदाता भी हैं।

Hindi News / Khandwa / Harsud Assembly Election Result Live Update: हरसूद विधान सभा सीट पर बीजेपी के विजय शाह ने मारी बाजी

ट्रेंडिंग वीडियो