scriptInsurance Amount for Farmers: इन किसानों को अब तक नहीं मिली टमाटर की बीमा राशि, काट रहे कार्यालय के चक्कर | Insurance Amount for Farmers: Farmers did not get insurance amount for tomatoes | Patrika News
कवर्धा

Insurance Amount for Farmers: इन किसानों को अब तक नहीं मिली टमाटर की बीमा राशि, काट रहे कार्यालय के चक्कर

Insurance Amount for Farmers: कवर्धा जिले के 112 किसानों को अब तक टमाटर की बीमा राशि नहीं मिल पाई है। इसके अलावा चना बीमा की राशि भी बकाया है। वंचित किसानों ने कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर राशि दिलाने की मांग रखी है।

कवर्धाSep 04, 2024 / 06:26 pm

Laxmi Vishwakarma

Insurance Amount for Farmers
Insurance Amount for Farmers: पंडरिया विकासखंड अंतर्गत आने वाले ग्राम लाड़ंगपुर, कामठी, पाढ़ी, सरईपतेरा, चारभाठा कला, गांगपुर, लडुवा, मदनपुर खुर्द, केशलीगोडान, कुर्वा के किसानों को अब तक बीमा की राशि नहीं मिल पाया है। बीमा राशि का इंतजार करते-करते किसान परेशान और हताश होकर 3 सितंबर को पीड़ित किसान कलेक्टर कार्यालय पहुंचे और ज्ञापन सौंपकर कलेक्टर से जल्द राशि दिलाने की मांग की है।

Insurance Amount for Farmers: किसानों को अब तक नहीं मिल पाया बीमा का बीमित राशि

पंडरिया ब्लाक के लगभग 112 किसानों का टमाटर का बीमा का बीमित राशि अभी तक नहीं मिल पाया है। (Insurance Amount for Farmers) वहीं कई किसानों ने रबी फसल के अंतर्गत चना का बीमा कराया है, उनका आरोप है कि बीमा का पैसा कम मिला है। किसानों के साथ भारतीय किसान संघ के प्रतिनिधि मंडल कलेक्टर से मुलाकात करने कार्यालय पहुंच तो उपमुख्यमंत्री के कवर्धा आगमन के कारण कलेक्टर से मुलाकात नहीं हो पाया।
यह भी पढ़ें

CG Politics: मंत्री केदार कश्यप ने 100 से अधिक लोगों को दिलाई बीजेपी की सदस्यता..

किसान संघ के पंडरिया तहसील के अध्यक्ष भागवत प्रसाद चंद्रवंशी व दिनेश चन्द्रवंशी ने बताया कि पंडरिया ब्लाक के उपरोक्त गांवों के किसानों ने वर्ष 2023-24 में च्वाईस सेंटर के माध्यम से ऑनलाईन फसल बीमा कराया था। (Insurance Amount for Farmers) किसानों ने चना और टमाटर का अलग-अलग बीमा कराया था, लेकिन अब तक किसानों को बीमा की राशि नहीं मिल पाया है।

किसानों के साथ अन्याय

Insurance Amount for Farmers: जबकि प्रत्येक टमाटर का बीमा क्लेम बीमा कंपनी द्वारा मिल था, लेकिन नहीं मिला है, वर्तमान में कुछ किसानों को 100 से 150 रुपए के एवरेज में मिला है, जो किसानों के साथ अन्याय है। इस संबंध में बजाज आलियांज कर्मचारी से बात करने पर बताया कि हर गांव का बीमा कंपनी ग्रामसेवक व पटवारी के माध्यम से सीसी रिपोर्टिंग (5 मीटर बाय 5 मीटर खेत के फसल को काटकर मिंसाई कर उनके वजन व पिछले 3 वर्ष में औसत उत्पादन से तुलना कर बीमा का पैसा किसानों को दिया है)
वहीं बहुत से किसानों को बागवानी फसल के अंतर्गत टमाटर का बीमा का पैसा नहीं आया। इस संबंध में कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उद्यानिकी फसल के बीमा की जानकारी उद्यानिकी विभाग से मिलेगा।

Hindi News/ Kawardha / Insurance Amount for Farmers: इन किसानों को अब तक नहीं मिली टमाटर की बीमा राशि, काट रहे कार्यालय के चक्कर

ट्रेंडिंग वीडियो