script3.64 करोड़ रुपए दबाए बैठे 852 बड़े बकायादार, कट रही बिजली | company cutting off power | Patrika News
कटनी

3.64 करोड़ रुपए दबाए बैठे 852 बड़े बकायादार, कट रही बिजली

company cutting off power

कटनीOct 08, 2024 / 08:37 pm

balmeek pandey

company is cutting off electricity due to non-payment of bills

company is cutting off electricity due to non-payment of bills

कनेक्शन काटने की चल रही कार्रवाई, कुर्की के लिए भी विभाग ने रुख किया अख्तियार, वसूली के लिए कदमताल कर रही बिजली कंपनी

कटनी. शहरी फीडर व शहर से जुड़े ग्रामीण फीडर के सैकड़ों उपभोक्ता ऐसे हैं की मनमाफिक बिजली फूंकी है, लेकिन बिल जमा करने से परहेज कर रहे हैं। ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ अब बिजली कंपनी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। शहरी क्षेत्र में 852 बड़े बकायादार हैं, जिनके ऊपर 20 हजार रुपए से लेकर लाखों रुपए में बिल बकाया है। इन उपभोक्ताओं पर 3 करोड़ 64 लाख रुपए का बिल बकाया है। समय पर बिल जमा न करने से बिजली कंपनी को भी परेशानी हो रही है।
जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र के 418 उपभोक्ताओं पर एक करोड़ 68 लाख रुपए बकाया है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र के 435 ग्राहकों पर 1 करोड़ 96 लाख रुपए की वसूली शेष है। समय से भुगतान नहीं करने पर अब कनेक्शन काटने, आरआरसी आदि की कार्रवाई विभाग द्वारा की जा रही है। हालांकि कई उपभोक्ता बढ़े हुए बिलों के कारण भी परेशान हैं। कई लोग स्मार्ट मीटर के कारण भी परेशान हैं।

बिजली के इंतजार में नया औद्योगिक क्षेत्र, चार माह बाद होगा प्लांटों को आवंटन

558 बनाए गए केस
बिजली कंपनी द्वारा अब लगातार बिल जमा न करने पर केस बनाए जा रहे हैं। विभाग के अनुसार अबतक नए वित्तीय वर्ष में अप्रेल माह से अबतक 558 केस बनाए गए हैं। जो लोग समय पर बिल नहीं जमा किए हैं उनके खिलाफ न्यायालय से भी कार्रवाई कराई जा रही है। नोटिस जारी किए गए हैं।
आरआरसी की भी होगी वसूली
कई उपभोक्ता ऐसे हैं 6 माह से अधिक समय से बिजली बिल जमा नहीं कर रहे हैं, उनके खिलाफ विभाग द्वारा आरआरसी की कार्रवाई कर रहा है। उपभोक्ताओं को कुर्की की अग्रिम कार्रवाई के लिए नोटिस भेजे गए हैं।
यह है आरआरसी वाले उपभोक्ताओं की संख्या
फीडर उपभोक्ता
खिरहनी 578
खिरहनी-2 939
माधवनगर 81
ग्रामीण 158
ग्रामीण-2 606

शहर 670

योग 3032

खास-खास:

  • 58 हजार हैं शहरी क्षेत्र में उपभोक्ता
  • 69805 हैं घरेलू मीटर कनेक्शन
  • 14345 हैं व्यवसायिक मीटर कनेक्शन
  • 128 लाख यूनिट प्रतिमाह है बिजली खपत
  • 35 लाख यूनिट है व्यवसायिक खपत
  • 7.51 करोड़ रुपए होती है घरेलू बिलिंग
  • 3.30 करोड़ रुपए होती है व्यवसायिक बिलिंग
22 करोड़ रुपए है बकाया
शहर व शहरी ग्रामीण फीडर मिलाकर उपभोक्तओं पर बड़ी रकम बकाया है। लोग समय पर बिजली बिल जमा नहीं कर रहे हैं। कई उपभोक्ताओं पर 22 करोड़ रुपए बकाया है, जिसकी रिकवरी करने में बिजली विभाग का पसीना छूट रहा है। बिल जमा न होने पर कनेक्शन कटाने की कार्रवाई शुरू की गई है।
लीज निरस्तीकरण के पहले ली जा रही विधिक अभिमत, अनुबंध शर्तों के अनुसार मध्यास्थता की प्रक्रिया

3 करोड़ रुपए दबाए बैठे सरकारी विभाग
आम उपभोक्ता ही नहीं बल्कि शहर में शासकीय कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी भ करोड़ों रुपए का बिल दबाए बैठे हैं। सरकारी विभागों पर 3 करोड़ रुपए का बिल बकाया है। बिजली कंपनी आप उपभोक्ताओं पर तो सख्ती कर रही है, लेकिन कई माह से बिल जमा न करने वाले सरकारी विभागों पर कार्रवाई की हिम्मत नहीं जुटा पा रही।
वर्जन
शहरी क्षेत्र व शहरी-ग्रामीण फीडर के 852 उपभोक्तओं पर 3.64 करोड़ रुपए बकाया है। वसूली की कार्रवाई चल रही है। समय पर बिल न जमा करने पर कनेक्शन काटे जा रहे हैं। 3 हजार से अधिक उपभोक्ताओं के खिलाफ आरआरसी की कार्रवाई की जा रही है। लोग समय पर बिल जमा कर होने वाली परेशानी से बच सकते हैं।
मुकेश मोहबे, डीई शहर।

Hindi News / Katni / 3.64 करोड़ रुपए दबाए बैठे 852 बड़े बकायादार, कट रही बिजली

ट्रेंडिंग वीडियो