script23 वर्ष पुराना सरकारी स्कूल, चूना-पुताई में उलझे अफसर | 23 years old government school, officers busy in whitewashing | Patrika News
कटनी

23 वर्ष पुराना सरकारी स्कूल, चूना-पुताई में उलझे अफसर

। दोनों कक्षों में पांच कक्षाओं का संचालन किया जाता है। सोमवार दोपहर कक्ष के बाहर बरामदे में बच्चे बैठे हुए थे। इसी दौरान अचानक छत का प्लास्टर टूटकर चार बच्चों के ऊपर गिर गया। घटना होते ही चीख-पुकार मच गई और चार बच्चों के सिर में चोटें आ गई। मौके पर मौजूद प्रधानाध्यपक ने घटना की सूचना अधिकारियों को दी, जिसके बाद मौके पर बरही अस्पताल से डॉक्टर पीयूष तिवारी, नायब तहसीलदार, खितौली चौकी प्रभारी सहित अन्य पहुंचे। डॉ. तिवारी ने मौके पर घायल कक्षा पहली की छात्रा शुभि और कक्षा दूसरी के छात्र यश, दिव्यांशी और कविता का उपचार किया। एक अन्य छात्र को पीठ पर मामूली चोट आई।

कटनीJul 09, 2024 / 07:33 pm

brajesh tiwari

कटनी. बड़वारा विकासखंड के ग्राम केवलारी स्थित शासकीय प्राथमिक शाला सेहरा टोला में सोमवार दोपहर स्कूल भवन की छत का प्लास्टर गिरने के कारण चार बच्चे लहूलुहान हो गए। घायलों का आनन-फानन में स्कूल में इलाज किया गया। इसके बाद उन्हें बरही अस्पताल पहुंचाया गया। चारों बच्चों का उपचार करने के बाद उन्हें घर भेज दिया गया। जिला परियोजना समन्वयक केके डेहरिया ने बच्चों के सिर से खून बहने की घटना में मामूली चोट आना बताया है और चूना पुतवाकर प्लास्टर करवाने वाले प्रधानाध्यपक को नोटिस जारी किया है।
जानकारी के अनुसार शासकीय प्राथमिक शाला सेहरा टोला में कक्षा एक से पांच तक बच्चों की दर्ज संख्या ४० है। इन्हें पढ़ाने के लिए यहां दो कक्ष उपलब्ध हैं। दोनों कक्षों में पांच कक्षाओं का संचालन किया जाता है। सोमवार दोपहर कक्ष के बाहर बरामदे में बच्चे बैठे हुए थे। इसी दौरान अचानक छत का प्लास्टर टूटकर चार बच्चों के ऊपर गिर गया। घटना होते ही चीख-पुकार मच गई और चार बच्चों के सिर में चोटें आ गई। मौके पर मौजूद प्रधानाध्यपक ने घटना की सूचना अधिकारियों को दी, जिसके बाद मौके पर बरही अस्पताल से डॉक्टर पीयूष तिवारी, नायब तहसीलदार, खितौली चौकी प्रभारी सहित अन्य पहुंचे। डॉ. तिवारी ने मौके पर घायल कक्षा पहली की छात्रा शुभि और कक्षा दूसरी के छात्र यश, दिव्यांशी और कविता का उपचार किया। एक अन्य छात्र को पीठ पर मामूली चोट आई। इसके बाद डॉक्टर बच्चों अपने वाहन से बरही शासकीय अस्पताल लेकर पहुंचे। यहां घायलों का पुन: उपचार कर एंबुलेंस की सहायता से घर पहुंचाया गया।
कक्ष में नहीं बरामदे में बैठाया-
जिला परियोजना समन्वयक ने बताया कि प्रथम दृष्टया प्रधानाध्यापक की लापरवाही का पता चला है। सभी छात्र पहले स्कूल भवन के मुख्य कक्ष में बैठते थे लेकिन सोमवार को छात्रों को बरामदे में बैठाया गया और बरामदे के ही छत का प्लास्टर गिर गया। प्रधानाध्यापक को लापरवाही के लिए नोटिस जारी गया है।
१० वर्ष पूर्व चूना पुतवाकर कराया प्लास्टर
डीपीसी ने प्रभारी प्रधानाध्यापक शिवकुमार चंदेल और जन शिक्षक ब्रज किशोर गर्ग को नोटिस जारी किया है। नोटिस में बताया गया है कि १० वर्ष पूर्व छत की मरम्मत बिना तकनीकी मार्गदर्शन के कराई गई है। चूने की पुताई के ऊपर प्लास्टर कराया जाना पाया गया है, जिसके चलते प्लास्टर की पपड़ी बच्चों के ऊपर गिरने की घटना हुई। डीपीसी ने प्रधानाध्यापक से शासकीय अनुदान की ३२ हजार की राशि के व्यय संबंधी जानकारी मांगी गई है।
जिले में १०२ जर्जर स्कूलों पर खतरा बरकरार
शासकीय प्राथमिक शाला सेहरा टोला में हुई घटना के बाद अब जिले में संचालित जर्जर स्कूलों को लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। ७३ जर्जर भवनों को गिरा दिया गया है और १०२ को तोड़ने की कार्रवाई की जा रही है। अफसरों का दावा है कि इन स्कूलों का उपयोग अध्यापन कार्य के लिए नहीं किया जा रहा है, लेकिन जिस परिसर में यह स्कूल खड़े हैं वहां बच्चों की आवाजाही लगातार जारी है। ऐसी स्थिति में ये जर्जर स्कूल गिरने पर बड़ा हादसा हो सकता है।

Hindi News/ Katni / 23 वर्ष पुराना सरकारी स्कूल, चूना-पुताई में उलझे अफसर

ट्रेंडिंग वीडियो