scriptअब पुलिसवाले कहेंगे क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं प्लीज | police station officers will say to victim may i help you | Patrika News
कानपुर

अब पुलिसवाले कहेंगे क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं प्लीज

एडीजी जोन प्रेमप्रकाश ने जारी किया मातहतों को निर्देश, अब हर थाने में पुलिस पीड़ितों से विनम्रता से आएगी पेश।

कानपुरJul 15, 2019 / 02:07 am

Vinod Nigam

police station officers will say to victim may i help you

अब पुलिसवाले कहेंगे क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं प्लीज

कानपुर। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ CM Yogi Adityanath ने कानपुर में अपराध व अपराधियों के खात्में के लिए तेज-तर्राक आईपीएस IPS अफसरों की तैनाती की है। जिसका असर भी अब दिखने लगा है। यातायात व्यवस्था में पहले से सुधार हुआ है तो वहीं जिले की पुलिस भी फरियादियों से अब मित्रता से पेश आएगी। एडीजी जोन प्रेमप्रकाश Adg Premprakash ने थानों और कार्यालयों में आने जाने वाले लोगों की सहायता के लिए एक नया आदेश दिया है। जिसके तहत अब पुसिवाले पीड़ितों से कहेंगे.. या मैं आपकी सहायता कर सकता प्लीज।

बाजू में लगाएंगे पट्टिका
एडीजी जोन ने मातहतों को जारी किये निर्देश में कहा कि सभी थानों में डे व नाइट अधिकारी की ड्यूटी अनिवार्य रूप से लगाएं। ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मी अपनी मेज पर क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं की पट्टिका लगाएंगे या फिर अपने बाजू में पट्टी बांधेगे। इसके साथ ही थाने में मौजूद ड्यूटी चार्ट पर दिवसाधिकारी, रात्रि अधिकारी व पहरा ड्यूटी करने वाले कर्मियों के नाम, दिनांक आदि का ब्यौरा अनिवार्य रूप से भरेंगे। एडीजी ने बताया कि थाने आने वाले पीड़ितों से रौब दिखाने से पुलिस की क्षवि खराब होती है। इसी के चलते अब पुलिसकर्मी विनम्रता के साथ पेश आएंगे।

पुलिस पर बढ़ेगा लोगों का विश्वास
एडीजी ने कहा कि यदि पीड़ित को विनम्रता से बातचीत करके संतुष्ट कर दिया जाए तो उनकी आधी समस्या ऐसे ही कम हो जाएगी। ऐसा करने से आमजन और पुलिस के बीच बेहतर संवाद स्थापित होगा। उन्होंने कहा कि सभी थानों में आने वाले लोगों की पहरा ड्यूटी पर मौजूद पुलिस कर्मी रजिस्टर में इंट्री करेगा। इसमें उनका नाम, घर का पता व मोबाइल नंबर अंकित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण के दौरान अगर निर्देशों का पालन न होना या फिर किसी भी पुलिस कर्मी द्वारा अभद्र व्यवहार किए जाने की शिकायत मिलती है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News / Kanpur / अब पुलिसवाले कहेंगे क्या मैं आपकी सहायता कर सकता हूं प्लीज

ट्रेंडिंग वीडियो