scriptअखिलेश यादव के बुलावे पर परिवार के साथ लखनऊ पहुंचे खजांचीनाथ, नोटबंदी के समय बैंक में हुआ था जन्म | Akhilesh called bank-born khajanchi nath in demonetisation to Lucknow | Patrika News
कानपुर

अखिलेश यादव के बुलावे पर परिवार के साथ लखनऊ पहुंचे खजांचीनाथ, नोटबंदी के समय बैंक में हुआ था जन्म

नोटबंदी के दौरान कानपुर देहात के झींझक स्थित पीएनबी बैंक में जन्मे खजांचीनाथ सरदारपुर थाना मंगलपुर निवासी हैं और वर्तमान में वह अनंतपुर धौकल गांव अपने ननिहाल में मां सर्वेसा देवी व भाई-बहनों के साथ रहते हैं। नोटबंदी के दौरान बैंक की लाइन में लगी सर्वेसा देवी ने 2 दिसंबर 2016 को खजांची को जन्म दिया था।

कानपुरNov 09, 2021 / 11:53 am

Arvind Kumar Verma

अखिलेश के बुलावे पर परिवार के साथ लखनऊ पहुंचे खजांचीनाथ, नोटबंदी के समय बैंक में हुआ था जन्म

अखिलेश के बुलावे पर परिवार के साथ लखनऊ पहुंचे खजांचीनाथ, नोटबंदी के समय बैंक में हुआ था जन्म

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने कानपुर देहात से खजांचीनाथ (Khajanchinath) व उनके परिवार को लखनऊ बुलाया, जहां खजांची (Khajanchi Kanpur Dehat) का जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। इसके लिए अनंतपुर धौकल गांव के पूर्व प्रधान सर्वेश सिंह नीरू सोमवार को खजांचीनाथ (Khajanchi Birth Day) व उसके परिजनों को लकेर कन्नौज रवाना हुए। जहां से सभी लोगों को लखनऊ जन्मदिन मनाने के लिए बुलाया गया। बता दें कि अखिलेश यादव ने भी कई बार मंच से खजांचीनाथ को लेकर संबोधित किया है। कई बार समाजवादी पार्टी की रैली व हाल ही में सपा रथ यात्रा को कानपुर से खजांची ने झंडी दिखाकर रवाना किया था।
लखनऊ बुलाकर अखिलेश ने खजांचीनाथ रखा था नाम

आपको बता दें कि नोटबंदी के दौरान कानपुर देहात के झींझक स्थित पीएनबी बैंक में जन्मे खजांचीनाथ सरदारपुर थाना मंगलपुर निवासी हैं और वर्तमान में वह अनंतपुर धौकल गांव में ननिहाल में अपनी मां सर्वेसा देवी व भाई बहनों के साथ रहते हैं। नोटबंदी के दौरान रुपए निकालने के लिए गर्भवती सर्वेसा देवी 2 दिसंबर 2016 को बैंक की लाइन में लगी थी। तभी पूरे दिन लाइन में खड़े होने के दौरान खजांची का जन्म हुआ था। तब अखिलेश यादव ने लखनऊ बुलाकर बच्चे का नाम खजांचीनाथ रख दिया था। खजांची के पिता की मौत बीमारी के कारण चार माह पूर्व हो गई थी।
पूर्व प्रधान खजांची व उसके परिवार को लेकर पहुंचे लखनऊ

8 नवंबर को नोटबंदी होने के चलते अखिलेश यादव प्रत्येक वर्ष 8 नवंबर को खजांची का जन्मदिन मनाते हैं। इसी के चलते सोमवार को पूर्व प्रधान खजांची व उसके परिवार को अनंतपुर धौकल गांव से कन्नौज होते हुए लखनऊ पहुंचे। वहां खजांची को शॉपिंग कराई गई। वैसे भी पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समय समय पर खजांची व उसके परिवार की मदद करते रहते हैं। सर्वेसा के पहले से ही प्रीती, शिवा, धीरेंद्र व गगन चार संतानें हैं। पूर्व प्रधान सर्वेश सिंह ने बताया कि सपा पार्टी कार्यालय से फोन आने पर खजांची व उसके परिजनों को लेकर कन्नौज से लखनऊ पहुंचे हैं।

Hindi News/ Kanpur / अखिलेश यादव के बुलावे पर परिवार के साथ लखनऊ पहुंचे खजांचीनाथ, नोटबंदी के समय बैंक में हुआ था जन्म

ट्रेंडिंग वीडियो