scriptकांकेर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक, इस हाल में परिवार | massive fire broke out in Kanker, goods worth lakhs burnt | Patrika News
कांकेर

कांकेर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक, इस हाल में परिवार

Massive Fire In Kanker : क्षेत्र के ग्राम पीव्ही 26 में घर में लगी आग के चलते पूरा घर जलकर खाक हो गया।

कांकेरFeb 23, 2024 / 02:38 pm

Kanakdurga jha

aag_news.jpg
Massive Fire In Kanker : क्षेत्र के ग्राम पीव्ही 26 में घर में लगी आग के चलते पूरा घर जलकर खाक हो गया। घर में रखा सारा सामान, घर में रखी नगदी गहने भी जल कर खाक होना बताया जा रहा है। जानकारी अनुसार घटना बुधवार की शाम करीब 7 बजे के आसपास की है, उस दौरान घर में कोई नहीं था। जिस कारण जब आग काफी बढ़ गई तब तक लोगों को इसकी जानकारी हुई पर तब तक आग पूरे घर में लग चुकी थी। करीब दो घंटे की मेहनत के बाद ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पाया गया। ग्राम पंचायत मायापुर के ग्राम पीव्ही 26 के निवासी सुशांत ढ़ाली के घर में लगी आग से पूरा घर जलकर खाक हो गया।
इस दौरान घर का मालिक अपने लड़के को पखांजूर ट्यूसन में छोड़ने आया हुआ था और उस दौरान घर में उसकी पत्नी रिता ढ़ाली भी नहीं थी। इसी दौरान घर आग लगी, आशंका जतायी जा रही है कि घर में लगी आग बिजली के शार्ट सर्किट के चलते लगी जो धीरे-धीेरे पूरे घर में फैल गई। घर में आग भड़की तो लोगों को आग लगने की जानकारी हुई और इस दौरान उसकी पत्नी भी घर पहुंची। पर घर में आग काफी विकराल रूप ले चुकी थी। घर में आग की तेज लपटों के चलते और घर में रखे दो गैस सिलेंडर के कारण किसी ने घर के पास आने और आग बुझाने की हिम्मत नहीं की, जिससे पूरा घर आग की चपेट में आ गया।
यह भी पढ़ें

जगदलपुर में बनेगा डिजीटल लाइब्रेरी, विद्यार्थियों को मिलेगा लाभ, बालक छात्रावास का भी होगा प्रारंभ



करीब एक घंटे तक घर जलता रहा, जिसके बाद कुछ युवाओं ने हिम्मत कर घर में रखे एक गैस सिलेंडर को बाहर निकाला, जिसके बाद घर में पानी डालकर आग बुझाने का काम प्रयास किया गया, पर इस दौरान तक पूरा घर जलकर खाक हो गया। इस आग से घर का पूरा समान सहित घर में रखे दो लाख नकदी, करीब 6 तोला सोने के गहने सहित सरकारी रिकार्ड जलकर खाक हो गया।
जिसके घर में आग लगी थी वह वन प्रबंधन समिति बेलगाल में प्रबंधक पद पर पदस्थ हैं। पीड़ित सुशांत ढ़ाली ने बताया की इस आगजनी से उनका करीब 12 लाख का नुकसान हुआ है। जिसमें उनका पूरा सरकारी रिकार्ड जलकर खाक हो गया साथ ही घर में रखे दो लाख नकदी थी, जिसे वह अपने लड़के की फीस पटाने के लिए निकाला था, साथ ही 6 तोला सोने के गहने भी जल गए। इसके अलावा पूरा घर का सामान सहित पूरा घर जलकर खाक हो गया।
बता दें कि क्षेत्र में आगजनी की स्थिति में उसे बुझाने के लिए दमकल की कोई व्यवस्था नहीं है। जब भी आगजनी की घटना होती है तब लोगों द्वारा ही आग बुझाने का काम किया जाता रहा है। पर हर घरों में अब गैस सिलेंडर पहुंच जाने के कारण तेज आग के दौरान कोई आग बुझाने का रिस्क नहीं लेता। लोगों को डर लगता है कि कहीं इसी दौरान सिलेंडर में विस्फोट हो गया तो लेने के देने पड़ जाएंगे। इस मामले में भी यही हुआ आगजनी के दौरान भी किसी ने आग बुझाने का काम नहीं किया गया, जिस कारण पूरा घर जल कर खाक हो गया।
यह भी पढ़ें

मूल पदस्थापना वाले स्कूलों में लौटेंगे शिक्षक, शिक्षा मंत्री ने जारी किया निर्देश, जल्द बनेगी नई शाला प्रबंध समिति



अर्से से क्षेत्रवासियों द्वारा दमकल की मांग की जाती रही है, पर शासन की ओर से इस संबध में कोई व्यवस्था नहीं की गई। पखांजूर के नगर पंचायत बनने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि पखांजूर में दमकल व्यवस्था होगी, पर 15 साल बाद पखांजूर नगर पंचायत में भी दमकल की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। इस संबध में नवनियुक्त नगर पंचायत अध्यक्ष मोनिका साहा ने बताया की उनका प्रयास होगा कि पखांजूर नगर पंचायत में दमकल की व्यवस्था हो ताकि इसका लाभ नगर पंचायत के साथ-साथ ग्रामीण अंचल के लोगों को भी मिल सके।

Hindi News/ Kanker / कांकेर में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक, इस हाल में परिवार

ट्रेंडिंग वीडियो