scriptwolves in rajasthan: वन्यजीवों की गणना में राजस्थान के इस क्षेत्र में पहली बार दिखा भेड़ियों का झुंड | wolves seen for the first time in Jodhpur, Rajasthan during wildlife census | Patrika News
जोधपुर

wolves in rajasthan: वन्यजीवों की गणना में राजस्थान के इस क्षेत्र में पहली बार दिखा भेड़ियों का झुंड

wolves in rajasthan: वन्य जीवों की गणना के समय गुरुवार को कोकुंडा क्षेत्र में भेड़ियों की पहली बार साइटिंग की गई।

जोधपुरMay 24, 2024 / 10:03 am

Rakesh Mishra

wolves in rajasthan: दो साल बाद वन विभाग वन्यजीव ने पूरे प्रदेश में वन्यजीवों की गणना का कार्य शुरू किया है। शहर में गुरुवार सुबह आठ बजे शुरू हुई वन्यजीवों की गणना शुक्रवार सुबह आठ बजे तक यानि कुल 24 घंटे तक चली। जोधपुर जिले में लूणी, गुड़ा विश्नोइयां, धवा, खेजड़ली, डांगियावास सहित आसपास के 23 स्थानों पर गणना की गई। वाटर होल्ड पद्धति पर की जा रही वन्यजीव गणना में कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरों का भी उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा कुछेक जगह पर मचान भी लगाए गए है। गणना के लिए 60 कर्मचारियों को पहले माचिया सफाई पार्क में स्पेशल ट्रेनिंग भी दी गई।

पहली बार हुई भेड़ियों की साइटिंग

वन्य जीवों की गणना के समय गुरुवार को कोकुंडा क्षेत्र में भेडिय़ों की पहली बार साइटिंग की गई। उपवन संरक्षक सरिता कुमारी ने बताया कि पहली बार भेड़ियों की साइटिंग हुई है। यह कोकुंडा, बुझावड़, डांगियावास क्षेत्र में देखे गए है। पूर्व में भेड़ियों की संख्या 6 ही थी। इस क्षेत्र में भेड़ियों की पहली बार साइटिंग की गई। क्षेत्र में भेड़ियों की संख्या बढ़ने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं।

इनकी की जा रही गणना

हिरण, ब्लैक बग, लोमड़ी, मरू लोमड़ी, मरू बिल्ली, सेही, लकड़बग्घा, खरगोश, सरीसृप की विभिन्न प्रजातियों, रोजड़े सहित विभिन्न वन्यजीवों की गणना की जा रही है। गांव- ढाणियों, जंगल-पहाड़ों में बने नाडी-तालाब, झीलों सहित अन्य छोटे-बड़े जलस्त्रोतों में दिन और रात के समय पानी पीने के लिए आने वाले वन्यजीवों की गणना वाटर होल्ड पद्धति से की जा रही है।

गत वर्ष नहीं हुई गणना

उपवन संरक्षक वन्यजीव सरिता चौधरी ने बताया कि कोरोना के बाद गत वर्ष खराब मौसम के कारण वन्यजीव गणना नहीं हो पाई थी, लेकिन इस बार वन्यजीवों की गिनती से पहले वनकर्मियों को ट्रेनिंग दी गई है। चौधरी ने बताया कि पिछले साल राज्य के अधिकतर भागों में अंधड़ और बारिश के कारण वन्यजीव गणना नहीं हो पाई थी। ऐसे में इस बार गणना की जा रही है। गणना के बाद आंकड़े वन विभाग के मुख्यालय जाएंगे, जहां पर प्रदेशभर में होने वाली वन्यजीव गणना के आंकड़ों के साथ शामिल होंगे।

Hindi News/ Jodhpur / wolves in rajasthan: वन्यजीवों की गणना में राजस्थान के इस क्षेत्र में पहली बार दिखा भेड़ियों का झुंड

ट्रेंडिंग वीडियो