scriptIMD Heavy Rain Alert: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश, बंगाल की खाड़ी में बना ऐसा तंत्र | IMD Heavy Rain Alert: Monsoon will pick up pace again, there will be heavy rain here | Patrika News
जोधपुर

IMD Heavy Rain Alert: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश, बंगाल की खाड़ी में बना ऐसा तंत्र

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार आज उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

जोधपुरSep 13, 2023 / 02:29 pm

Rakesh Mishra

rain_alert_02.jpg
जोधपुर। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार आज उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 24 घंटों में और तीव्र होने तथा आगामी दो-तीन दिनों के दौरान उड़ीसा, छत्तीसगढ़ की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून ट्रफ लाइन आज बीकानेर से होकर कम दबाव के क्षेत्र तक विस्तृत है।
यह भी पढ़ें

गहलोत सरकार को बड़ा झटका, राजस्थान हाईकोर्ट ने 50 हजार भर्ती पर लगाई रोक

पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में आगामी 2-3 दिनों के दौरान मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। दिनांक 15-16-17 सितंबर के दौरान बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने और कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर व जोधपुर संभाग के जिलों में भी आगामी 5-6 दिनों के दौरान दोपहर बाद कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

सरकारी भर्ती परीक्षाओं की कर रहे हैं तैयारी तो जरूर पढ़े ये खबर, RPSC ने लिया बड़ा फैसला

वहीं भरतपुर की बात करें तो अगस्त में भले ही बारिश कम हुई थी, लेकिन सितम्बर माह में अब तक हुई बारिश ने गत वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। गत वर्ष एक सितम्बर से लेकर 12 सितम्बर तक जिले में 236 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। इस वर्ष इस समय दौरान 1515 मिलीमीटर दर्ज की गई है। जो औसत 79.73 मिलीमीटर है। 12 दिन में हुई इस बारिश के चलते जिले के मुख्य बंध बारैठा एवं चिकसाना बांध का जल स्तर भी बढ़ा है। बंध बारैठा बांध में 0.213 मीटर पानी का संग्रह होने से जल स्तर बढक़र 7.863 मीटर पर पहुंच गया है। जिसका फायदा जिले की 4 हजार हैक्टर भूमि को मिलेगा। जारी महीने में जिले में 5 से 11 सितम्बर तक बारिश जारी रही। इसमें 5 को 219 मिलीमीटर, 6 को 277, 7 को 5, 8 को 33, 9 से 249, 10 को 400 एवं 11 सितम्बर को 32 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। सितम्बर महीने में जिलेभर में 1515 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो औसत 79.73 मिलीमीटर है।

Hindi News/ Jodhpur / IMD Heavy Rain Alert: फिर रफ्तार पकड़ेगा मानसून, यहां होगी भारी बारिश, बंगाल की खाड़ी में बना ऐसा तंत्र

ट्रेंडिंग वीडियो