scriptराईकाबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का हो रहा विस्तार, प्लेटफॉर्म पर कहां आएगा कोच, यात्रियों को चलेगा पता | facilities at rai ka bagh railway station of jodhpur | Patrika News
जोधपुर

राईकाबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का हो रहा विस्तार, प्लेटफॉर्म पर कहां आएगा कोच, यात्रियों को चलेगा पता

राईकाबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को ट्रेन आने पर अपना कोच ढूंढने के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। रेलवे की ओर से प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस बोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को निर्धारित कोच की सही जानकारी मिल सकेगी।

जोधपुरOct 01, 2019 / 01:14 pm

Harshwardhan bhati

facilities at rai ka bagh railway station of jodhpur

राईकाबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का हो रहा विस्तार, प्लेटफॉर्म पर कहां आएगा कोच, यात्रियों को चलेगा पता

अमित दवे/जोधपुर. राईकाबाग स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर अपनी ट्रेन का इंतजार कर रहे यात्रियों को ट्रेन आने पर अपना कोच ढूंढने के लिए इधर-उधर भागना नहीं पड़ेगा। रेलवे की ओर से प्लेटफॉर्म पर कोच गाइडेंस बोर्ड लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को निर्धारित कोच की सही जानकारी मिल सकेगी। वहीं ट्रेनों के आने-जाने की जानकारी देने के लिए ट्रेन इनफोर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे।
उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल की ओर से राईकाबाग उपनगरीय स्टेशन पर यात्री सुविधाओं को लेकर कार्य किए जा रहे है। राईकाबाग स्टेशन पर दो प्लेटफॉर्म हैं। जहां ट्रेनें आने के समय काफी भीड़ रहती है। ऐसे में आरक्षण व वातानुकूलित कोच में यात्रा करने वाले यात्री कोच की जानकारी नहीं होने पर प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के आगे-पीछे दौड़ते रहते है। इससे सामान्य श्रेणी के यात्रियों को भी परेशानी होती है।
प्लेटफॉर्म पर लगेगी लिफ्ट व बनेंगे एफओबी
राईकाबाग स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों प्लेटफॉम्र्स पर लिफ्ट लगाई जाएगी। वहीं दोनों प्लेटफॉर्म पर यात्रियों के आने-जाने के लिए फुट ओवरब्रिज (एफओबी) बनाए जाएंगे। दोनों एफओबी लगभग तैयार हो चुके है, जिनको जल्द ही यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।
ये काम होंगे
– 80 लाख रुपए में तैयार हो रहा नया भवन (कॉनकोर्स हॉल, बुकिंग हॉल, वेटिंग रूम, स्टेशन मास्टर रूम व टॉयलेट्स शामिल है)।
– 40 लाख रुपए में बनाया जाएगा शेल्टर ।
– 30 लाख रुपए में प्लेटफॉर्म सरफेस (ग्रेनाइट व मार्बल पत्थर)।
– 35 लाख रुपए में सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार (स्टेशन के बाहर रेलवे के पुरानी बिल्डिंग्स को तोडकऱ नया बनाया जाएगा)।
– 35 लाख रुपए में कोच गाइडेंस व ट्रेन इनफोर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड, घडिय़ा लगाई जाएगी।
यात्रियों को जल्द मिलेगी सुविधा
यात्रियों की सुविधा के लिए राईकाबाग स्टेशन पर काम जोरों पर चल रहा है। प्रोजेक्ट के अनुसार इस वित्तीय वर्ष यानि मार्च 2020 तक काम पूरा कर लिया जाएगा।
गोपाल शर्मा, वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी, जोधपुर रेल मण्डल

Hindi News / Jodhpur / राईकाबाग रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का हो रहा विस्तार, प्लेटफॉर्म पर कहां आएगा कोच, यात्रियों को चलेगा पता

ट्रेंडिंग वीडियो