scriptकोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को किया उजागर | Corona highlights hollowness of economy | Patrika News
जोधपुर

कोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को किया उजागर

– स्वदेशी जागरण मंच जोधपुर विचार प्रान्त वर्ग का दो दिवसीय सत्र शुरू

जोधपुरAug 08, 2021 / 08:00 pm

Amit Dave

कोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को किया उजागर

कोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को किया उजागर

जोधपुर।
कोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को उजागर किया है। लगातार लॉकडाउन की मार से देश के 80 करोड़ लोग प्रभावित हुए और इसका प्रभाव भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ इसको प्रभावित करने वाले अन्य घटकों पर भी हुआ है । यह विचार स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख दीपक शर्मा प्रदीप ने व्यक्त किए। मंच के दो दिवसीय प्रांत विचार वर्ग के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य वक्ता संबोधित करते हुए शर्मा ने बताया कि
1 अगस्त 1991 को पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने बिना किसी की राय लिए चलाई गई गलत आर्थिक नीतियों से देश के किसानों व मजदूरों को अब तक उसका खमियाजा भुगतना पड़ रहा है। दुनिया के तमाम विकास के मॉडल्स नाकाम हो रहे है। ऐसे में दत्तोपंत ठेंगड़ी के सुझावों पर अमल किया जाना ही अब एकमात्र विकल्प है। कार्यक्रम में प्रांत संघचालक हरदयाल वर्मा ने वैचारिक और सैन्य शक्ति के साथ साथ इच्छाशक्ति की महती आवश्यकता पर जोर दिया।
कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिक डॉ डीकुमार की पुस्तक वैज्ञानिक खेती का विमोचन भी किया गया।

निर्यातक रंगा ने नरेगा को इंडस्ट्री से जोडऩे का सुझाव दिया
विचार वर्ग के उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि वरिष्ठ हैण्डीक्राफ्ट निर्यातक राधेश्याम रंगा ने आर्थिक परिप्रेक्ष्य में उत्पादन बढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने नरेगा को इंडस्ट्री से जोडऩे का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि चीन ने भारत का पूरा मार्केट हड़प लिया है ऐसे में उद्योगों में नरेगा को जोड़े जाने से लेबर की समस्या हल होगी, मंच को इसके लिए सरकार को प्रस्ताव बनाकर भेजना चाहिए। मंच के राष्ट्रीय परिषद सदस्य देवेंद्र डागा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। मंच संचालन जय गोपाल पुरोहित ने किया।

Hindi News / Jodhpur / कोरोनाकाल ने अर्थव्यवस्था के खोखलेपन को किया उजागर

ट्रेंडिंग वीडियो