scriptPM मोदी की झुंझुनूं सभा में छा गई ये बेटी, पूरे देश को भी इस पर गर्व | PM Modi in Jhunjhunu said about Fighter Pilot Mohana Singh | Patrika News
झुंझुनू

PM मोदी की झुंझुनूं सभा में छा गई ये बेटी, पूरे देश को भी इस पर गर्व

PM MODI IN JHUNJHUNU : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान की प्रथम फाइटर पायलट मोहना सिंह को झुंझुनूं की सबसे ताकतवर महिला बताया।

झुंझुनूMar 08, 2018 / 05:49 pm

vishwanath saini

Mohana SIngh

PM Modi in Jhunjhunu said about Fighter Pilot Mohana Singh

झुंझुनूं .
अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस 2018 पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी झुंझुनूं आए। पीएम मोदी ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ की बात की। इस दिशा में बेहतरीन कार्य करने वाले जिला कलक्टरों का भी पुरस्कृत भी किया।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान देशभर में लागू करने और राष्ट्रीय पोषण मिशन की लॉंचिंग के लिए गुरुवार दोपहर को झुंझुनूं आए पीएम मोदी ने हवाई पट्टी पर सभा को भी सम्बोधित किया।

सभा को सम्बोधित करते हुए पीएम मोदी ने झुंझुनूं की बेटी मोहना सिंह का जिक्र किया। आपको बता दें कि मोहना सिंह पर न केवल झुंझुनूं बल्कि पूरे देश को गर्व है। गर्व इसलिए कि मोहना सिंह भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमान उड़ाने वाली पहली तीन महिला पायलटों में से है। राजस्थान से मोहना सिंह अकेली हैं।

PM MODI Addresing jhunjhunu Rally
मोहना सिंह के बारे में पीएम मोदी ने कही ये बात

पीएम मोदी की झुंझुनूं यात्रा के दौरान पहले सीएम वसुंधरा राजे सिंधिया ने फाइटर पायलट मोहना सिंह का नाम लिया। इसके बाद पीएम मोदी ने भी अपने सम्बोधन में देशभर की बेटियों की ताकत की बात करते हुए कहा कि जब झुंझुनूं की बेटी (मोहना सिंह) फाइटर प्लेन उड़ाती हैं तो पता चलता बेटियां कितनी ताकतवर हैं।
Mohana singh
जानिए कौन है फाइटर पायलट मोहना सिंह

-मोहना सिंह राजस्थान के झुंझुनूं के गांव पापड़ा के जितरवालों की ढाणी निवासी वीरचक्र लांस नायक लादूराम की पोती है।

-मोहना सिंह को वर्ष 2016 की 18 जून को भारतीय वायुसेना में भावना कंठ व अवनी चतुर्वेदी के साथ बतौर पहली महिला फायटर पायलट के रूप में चयन किया गया था।
-मोहना सिंह का जन्म पापड़ा की बजाय ननिहाल दिल्ली में हुआ था।

-इनके पिता प्रताप सिंह भी वायुसेना में हैं। प्रताप सिंह वारंट ऑफिसर के रूप में कार्यरत हैं।

-20 साल पहले मोहना सिंह का परिवार झुंझुनूं जिले का पापड़ा गांव छोडकऱ नजदीक के गांव खेतहपुरा में जाकर बस गया था।
-देश की पहली महिला फायटर पायलट बनने के बाद मोहना सिंह फरवरी 2017 में शादी समारोह के चलते गांव आई थी।

Mohana

पहले उड़ाएंगी मिग-21

फिलहाल मोहना सिंह, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ ने कर्नाटक में प्रशिक्षण लिया। 8 अक्टूबर 2017 को भारतीय वायुसेना दिवस समारोह में एयर मार्शल चीफ बीएस धनोआ ने मीडिया को बताया कि भारतीय वायुसेना की तीनों पहली महिला फायटर पायलट शुरुआत में मिग 21 बाइसन विमान उड़ाएंगी। इन्हें सबसे पहले मिग 21 बाइसन विमानों के स्क्वार्डन में तैनात किया जाएगा।


जून 2016 में पासिंग आउट परेड के बाद मोहना सिंह अधिकारिक तौर पर देश की पहली महिला फायटर पायलट बनी तो उसका पैतृक गांव पापड़ा जश्न में डूब गया था। परिवार की महिलाओं व युवतियों ने मिठाई बांटकर जश्न मनाया।

Hindi News/ Jhunjhunu / PM मोदी की झुंझुनूं सभा में छा गई ये बेटी, पूरे देश को भी इस पर गर्व

ट्रेंडिंग वीडियो