scriptJhunjhunu News: एक मिनट में 1100 पौधे लगाने का रिकॉर्ड दर्ज, इस गांव ने किया अनोखा काम | Jhunjhunu News: Here a record of planting 1100 saplings simultaneously in one minute was registered, | Patrika News
झुंझुनू

Jhunjhunu News: एक मिनट में 1100 पौधे लगाने का रिकॉर्ड दर्ज, इस गांव ने किया अनोखा काम

मंगलवार शाम को वृक्षारोपण अभियान के तहत ग्रामीणों एवं मनरेगा श्रमिकों, अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से एक मिनट में एक साथ 1100 पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया।

झुंझुनूJul 18, 2024 / 04:56 pm

Supriya Rani

Plantation Campaign : पेड़ – पौधों से ही हमारा जीवन है। अब झुंझुनूं जिले के चिड़ावा में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण अभियान के तहत ग्रामीण अंचल में पौधारोपण अभियान का कार्य जोरों से चल रहा है जिसकी काफी सराहना की जा रही है। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंबालाल मीणा की उपस्थिति में चिड़ावा पंचायत समिति की ग्राम पंचायत सारी में पौधारोपण संपन्न किया गया। मंगलवार शाम को वृक्षारोपण अभियान के तहत ग्रामीणों एवं मनरेगा श्रमिकों, अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से एक मिनट में एक साथ 1100 पौधे लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया।
बता दें कि यहां ग्रामीणों और मनरेगा श्रमिकों ने वृक्षारोपण के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के पीछे 1100 गड्ढे तैयार कर रखे थे। इतना ही नहीं पौधें सुरक्षित रहें इसे सुश्चित भी किया गया। इसके लिए रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्थान द्वारा तार फेंसिंग करवाई गई और पौधों को पानी देने के लिए ड्रिप सिस्टम भी लगाया जा रहा है। यह काम आसान नहीं रहा। इसके लिए पिछले तीन वर्षों में किए गए वृक्षारोपण स्थलों का निरीक्षण किया गया और सीईओ अंबालाल मीणा द्वारा कार्य पर उपस्थित ग्राम पंचायत के कार्मिकों और डालमिया संस्थान के प्रतिनिधियों की मदद से इस कार्य को पूरा किया गया है।

प्रदूषण और ग्लोबल वॉमिंग में होगा सुधार

सीईओ मीना ने कहा कि पौधरोपण और संरक्षण करना बहुत बड़ा पुण्य का काम है जिसा फल हमारी भावी पीढ़ी को मिलेगा। आज की मेहनत कल रंग लाएगी। इस कार्य से प्रदूषण और ग्लोबल वॉमिंग में सुधार होगा साथ ही साथ मनरेगा श्रमिकों को उनके गांव में ही रोजगार मिल पाएगा। हम कह सकते हैं कि इस कार्य से स्थायी परिसंपत्तियों का सृजन हो रहा है। मनरेगा योजना एवं रामकृष्ण जयदयाल डालमिया सेवा संस्था द्वारा पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अच्छा कार्य संपन्न किया गया है।

पिछले तीन वर्षों में 4,000 से अधिक पेड़ लग चुके

plantation
संस्थान के भूपेंद्र पालीवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत हमें अच्छा सहयोग देकर पेड़ लगाने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक पौधे को जीवन पर्यंत एक लीटर पानी देने वाली तकनीक का प्रयोग आने वाले दिनों में किया जाएगा। ग्राम पंचायत प्रधान उम्मेद सिंह बराला ने बताया कि पिछले तीन वर्षों में 4,000 से अधिक पेड़ लग चुके हैं और उनमें से अधिकांश अभी भी जीवित हैं। वे क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए विशेष योजना बना रहे हैं।
इस विशेष पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान मनरेगा की महिला श्रमिकों द्वारा मंगल गीत गाकर लोगों को पौधे लगाने के लिए जागरुक किया गया। मौके पर चिड़ावा एसडीएम बृजेश गुप्ता, तहसीलदार कमलदीप, पंचायत समिति के सहायक अभियंता महेंद्र मेघवाल, तकनीकी अधिकारी महिपाल कुल्हरी, ग्राम पंचायत एलडीसी राकेश बराला, ग्राम विकास अधिकारी प्रियंका जाखड़, डालमिया संस्थान के शुभेंद्र भट्ट, अजय कुमार, राकेश कुमार, संजय शर्मा, ग्रामीण कमल गोठवाल, घीसाराम पचार, बुधराम शर्मा, ईश्वर, शेर सिंह सोमरा, राजेश सोमरा, सुरेश महाकाल, सुलोचना देवी मनरेगा मेट अनीता, सुनीता ,मंजू, चुकली इत्यादि ग्रामीण जन एवं अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

Hindi News/ Jhunjhunu / Jhunjhunu News: एक मिनट में 1100 पौधे लगाने का रिकॉर्ड दर्ज, इस गांव ने किया अनोखा काम

ट्रेंडिंग वीडियो