scriptबड़ा सवाल: क्या जयपुर में छप रहे हैं नकली नोट ? | Are fake notes being printed in Jaipur? | Patrika News
झुंझुनू

बड़ा सवाल: क्या जयपुर में छप रहे हैं नकली नोट ?

चिड़ावा कस्बे में एक दुकान पर नकली नोट खपाने आए युवक की गिरफ्तारी के बाद कई अहम खुलासे हुए हैं। युवक कुल्हरियों का बास (पिलानी) निवासी अमित कुमार से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने तीन अन्य युवकों को भी पकड़ा है। उससे पूछताछ के बाद पूरा खुलासा किया जाएगा।

झुंझुनूDec 17, 2023 / 09:59 pm

Rajesh

बड़ा सवाल: क्या जयपुर में छप रहे हैं नकली नोट ?

चिड़ावा पुलिस की गिरफ्त में नकली नोट चलाने का आरोपी अमित।


क्या नकली नोट की फैक्ट्री राजस्थान की राजधानी जयपुर में लगी हुई है ? अगर लगी हुई है पुलिस इसे क्यों नहीं पकड़ पा रही? ऐसे अनेक सवाल हैं जो राजस्थान के झुंझुनूं जिले के चिड़ावा में एक जने की गिरफ्तारी के बाद तेजी से उठ रहे हैं। युवक ने खुलासा किया नकली नोट जयपुर में छप रहे हैं। ऐसे में पुलिस व खुफिया तंत्र की निगरानी भी सवालों के घेरे में आ गई है।
चिड़ावा कस्बे में एक दुकान पर नकली नोट खपाने आए युवक की गिरफ्तारी के बाद कई अहम खुलासे हुए हैं। युवक कुल्हरियों का बास (पिलानी) निवासी अमित कुमार से पूछताछ के आधार पर पुलिस ने तीन अन्य युवकों को भी पकड़ा है। उससे पूछताछ के बाद पूरा खुलासा किया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार आरोपी युवकों ने जयपुर के होटल में कमरा बुक करवा रखा था। वहीं पर कलर प्रिंटर की मदद से सौ, दो सौ और पांच सौ के नकली नोट छाप रहे थे। गिरोह में शामिल युवकों ने राज्य में अलग-अलग जगहों पर नकली नोट खपाए हैं। नकली नोट खपाने के लिए आरोपियों ने ग्रुप भी बना रखे थे, जिसमें युवकों को बड़ा मुनाफा मिलने का झांसा देकर जोड़ा गया। प्रारंभिक जांच में सामने आया है कि गिरोह के लोगों ने जयपुर, बीकानेर, गंगानगर समेत अन्य जगह पर नकली नोट खपाए हैं। नकली नोट की राशि लाखों से करोड़ों तक हो सकती है। हालांकि नकली नोट खपाने की सही जानकारी युवकों से पूछताछ के बाद ही हो सकेगी।
नोट छापने की सामग्री भी की जब्त

पकड़े गए युवकों में दो युवक जोधपुर के तथा एक युवक खुडानिया का बताया जा रहा है। जोधपुर के रहने वाले आरोपी पहले दूसरा काम करते थे। इसमें घाटा लगने के बाद नकली नोट छापने के लिए गिरोह बनाया। पुलिस ने नकली नोट छापने के काम में ली जा रही कुछ सामग्री भी जब्त की है।
दो दिन के रिमांड पर गिरफ्तार युवक

चिड़ावा थाना पुलिस और डीएसटी टीम ने पिलानी चौराहे पर संयुक्त कार्रवाई करते हुए कुल्हरिया का बास निवासी युवक को दुकान पर नकली नोट खपाते समय गिरफ्तार किया गया था। पुलिस ने युवक के पास से पांच-पांच सौ के 22 नोट बरामद किए थे। पुलिस ने गिरफ्तार युवक अमित को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। जहां से उसे दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया।
पहले दिए दो नोट, चल गए
गिरफ्तार युवक अमित की खुडानिया के युवक से पहले से ही जान-पहचान थी। उसने खुडानिया के युवक से बेरोजगार होने की बात कही। इस पर गिरोह से जुड़े खुडानिया के युवक ने अमित को दो नकली नोट दिए। उन्हें अमित ने आसानी से चला दिया। बाद में अमित को फिर से नकली नोट दिए गए। लेकिन वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया।
नकली नोट छापने में हाथ साफ
सूत्रों के अनुसार नकली नोट छापने वाले गिरोह के सदस्य इस काम में काफी पारंगत हैं। वह प्रिंटर व अन्य तकनीकी साधनों से महज कुछ ही समय में नकली नोट छाप लेते हैं।
जोधपुर के युवक से खरीदे नोट

-प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी अमित ने जोधपुर के युवक से नकली नोट खरीदे थे। जो कि तीन हजार के असली के बदले दस हजार के नकली नोट देने की बात सामने आ रही है। उधर, पुलिस ने नकली नोट गिरोह के सरगना तक पहुंचने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। डीएसटी प्रभारी शेरसिंह फोगाट के नेतृत्व में टीम को जयपुर समेत अन्य जगहों पर भेजा गया है।

दो-तीन जगह चलाए नकली नोट-

आरोपी अमित ने चिड़ावा में नकली नोट से सामान खरीदने से पहले दो-तीन जगहों पर नकली नोट खपाए थे। हालांकि उस समय युवक पकड़ में नहीं आया। जिससे युवक का हौसला बढ़ गया। बाद में युवक चिड़ावा में नकली नोट खपाने आया तो पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

जेल जा चुका है युवक-

नकली नोट खपाने के मामले में गिरफ्तार युवक जेल भी जा चुका है। पुलिस के अनुसार युवक ने कुछ समय पहले चुंगी नाका के पास होटल से शटर समेत अन्य सामान चुराया था। जिसे पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। युवक के खिलाफ पिलानी थाने में दो मामले दर्ज हैं। पुलिस टीम में थानाधिकारी विनोद सामरिया, एसआई राजपाल, एएसआई ओमप्रकाश सिंह, आसूचना अधिकारी अमित सिहाग, कांस्टेबल जगदीप, अनिल, बाबूलाल, डीएसटी प्रभारी शेरसिंह फोगाट, विक्रम सिंह, सुनील कुमार, अंकित ओला, दिनेश कुमार, बुलेश कुमार, अमित मोटासरा शामिल थे।

युवक के पास दो सीरीज के नोट

-युवक की तलाशी लेने पर पांच-पांच सौ के 22 नकली नोट मिले। जिसमें 14 नोटों पर नंबर 8 टीटी 735641 तथा आठ पर आईएनङब्लू 586646 नंबर की सीरीज अंकित थीं। नोटों पर एक जैसी सीरीज अंकित होने के कारण दुकानदार को शक हुआ।

Hindi News/ Jhunjhunu / बड़ा सवाल: क्या जयपुर में छप रहे हैं नकली नोट ?

ट्रेंडिंग वीडियो