scriptबीडा में बनेगी सड़क, ग्रीन बेल्ट: 35 हजार एकड़ भूमि पर मास्टर प्लान, ड्रोन सर्वे शुरू | Roads Green Belts Planned BIDA Master Plan 35000 Acres Drone Survey Begins | Patrika News
झांसी

बीडा में बनेगी सड़क, ग्रीन बेल्ट: 35 हजार एकड़ भूमि पर मास्टर प्लान, ड्रोन सर्वे शुरू

BIDA Master Plan: झांसी के बीडा में 35 हजार एकड़ भूमि पर मास्टर प्लान बनाने का काम शुरू हो गया है। सिंगापुर की एक एजेंसी ड्रोन सर्वे के जरिए इस क्षेत्र का भू-उपयोग परिभाषित करेगी। मास्टर प्लान में सड़क, ग्रीन बेल्ट, औद्योगिक इकाइयों के लिए भूमि आवंटन जैसी योजनाएं शामिल हैं।

झांसीAug 01, 2024 / 09:42 am

Ramnaresh Yadav

Roads Green Belts Planned BIDA Master Plan 35000 Acres Drone Survey Begins,बीडा में बनेगी सड़क, ग्रीन बेल्ट: 35 हजार एकड़ भूमि पर मास्टर प्लान, ड्रोन सर्वे शुरू

मास्टर प्लान के लिए आरंभ हुआ ड्रोन सर्वे, 35 हजार एकड़ जमीन के लिए बन रहा मास्टर प्लान

BIDA Master Plan: झांसी के बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में बड़े पैमाने पर विकास कार्य शुरू होने जा रहे हैं। बीडा के 35 हजार एकड़ भूमि पर एक व्यापक मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। इस मास्टर प्लान के माध्यम से इस क्षेत्र का भू-उपयोग परिभाषित किया जाएगा और औद्योगिक विकास के साथ-साथ सामाजिक बुनियादी ढांचे का विकास भी किया जाएगा।

ड्रोन सर्वे से होगा क्षेत्र का भू-सर्वेक्षण

मास्टर प्लान तैयार करने के लिए सिंगापुर की एक प्रमुख एजेंसी सुरबाना जुरांग को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह एजेंसी ड्रोन सर्वे के माध्यम से पूरे क्षेत्र का भू-सर्वेक्षण करेगी। ड्रोन सर्वे से मिलने वाले आंकड़ों के आधार पर मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा।

मास्टर प्लान में क्या होगा शामिल?

मास्टर प्लान में निम्नलिखित प्रमुख बिंदु शामिल होंगे:

  • भूमि का आवंटन: 35 हजार एकड़ भूमि में से 65 प्रतिशत भूमि औद्योगिक इकाइयों के लिए आवंटित की जाएगी। शेष 35 प्रतिशत भूमि पर सड़कें, ग्रीन बेल्ट, पार्क, पुलिस चौकी, विद्युत सब स्टेशन आदि बनाए जाएंगे।
  • विलेज टूरिज्म को बढ़ावा: मास्टर प्लान में विलेज टूरिज्म को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया जाएगा।
  • जलाशयों के आसपास गतिविधियां: जलाशयों के आसपास विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के लिए स्थान उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • स्पोर्ट्स ट्रेनिंग: स्पोर्ट्स ट्रेनिंग के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

हितधारकों की राय ली जा रही है

मास्टर प्लान तैयार करने से पहले विभिन्न हितधारकों जैसे निवेशकों, होटल ऑपरेटरों, टूर एंड ट्रेवल ऑपरेटरों से सुझाव लिए जा रहे हैं। हितधारकों की राय को ध्यान में रखते हुए मास्टर प्लान को अंतिम रूप दिया जाएगा।

बीडा सीईओ का बयान

बीडा के सीईओ अमृत त्रिपाठी ने बताया कि मास्टर प्लान के माध्यम से बीडा को एक आधुनिक औद्योगिक केंद्र बनाया जाएगा। इस मास्टर प्लान से क्षेत्र के विकास में तेजी आएगी और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

Hindi News/ Jhansi / बीडा में बनेगी सड़क, ग्रीन बेल्ट: 35 हजार एकड़ भूमि पर मास्टर प्लान, ड्रोन सर्वे शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो