scriptचिकित्सा,शिक्षा, कृषि व ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनेगा झालावाड़ | - खानपुर की अनदेखी | Patrika News
झालावाड़

चिकित्सा,शिक्षा, कृषि व ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनेगा झालावाड़

– डग में महाविद्यालय, मनोहरथाना में लहसुन मंडी की घोषणा

झालावाड़Jul 11, 2024 / 11:51 am

harisingh gurjar

झालावाड़.राजस्थान में भजन लाल सरकार ने अपना पहला बजट पेश किया है। वित्त मंत्री ने बुधवार को विधानसभा में बजट पेश किया। बजट में युवाओं, बुजुर्गों सहित पेंशनर्स को काफी राहत दी गई है। युवाओं के लिए नई भर्तियों की घोषणा की गई है, तो चिकित्सा, शिक्षा व ऊर्जा के क्षेत्र में अब जिला अग्रेणी बनेगा। जिले में पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे की विधानसभा में सेटेलाइट चिकित्साल को जिला चिकित्सालय का दर्जा दिया गया है।वहीं अन्य अस्पतालों के साथ एसआरजी अस्पताल के कार्डियक यूनिट का उन्नयन किया जाएगा। ऐसे में अतिरिक्त यूनिट मिलने से कैथ लेब सहित अन्य काम होने हो सकेंगे। ऐसे में अब मेडिकल कॉलेज में चिकित्सा सुविधाओं में इजाफ होगा। वहीं जिले में डग में महाविद्यालय, मनोहरथाना में लहसुन मंडी की घोषणा की गई है। युवाओं को खेल से जोडऩे के लिए स्पोर्ट अकादमी भी जिला स्तर पर खोली जाएगी। इससे युवाओं की खेल के प्रति रूचि बढ़ेगी, तो रोजगार के अवसर भी मिलेगे।
अब के सेटेलाइट बनेगा जिला चिकित्सालय-

झालरापाटन का सेटेलाइट चिकित्सालय को बजट में क्रमोन्नत कर जिला चिकित्सालय का दर्जा दिया गया है। अब यहां 100 बेड से अधिक बेड हो जाएंगे। वहीं चिकित्सकों व नर्सिंग कर्मियों सहित सभी तरह के पद स्वीकृत होंगे। ऐसे में झालरापाटन सहित आसपास के लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया हो सकेगी। वहीं डग सीएचसी को उप जिला चिकित्सालय का दर्ज देने से वहां भी चिकित्सा सुविधाओं में इजाफ होगा।
हवाई अड्डे का होगा उन्नयन-

प्रदेश में श्रींगगानगर एवं झालावाड़ हवाई अड्उडे के अन्नयन, रिपेयर एवं मैंटिनेंस के कार्य करवाए जाएंगे। हाल में यहां बजट पूर्व फ्लाइंग स्कूल खोलने की घोषणा सीएम ने की थी। ऐसे में अब यहां भविष्य में बड़े विमानों के उतरने व विमान मैंटिनेंस के कार्य होने की भी उम्मीद जगी है। उन्नयन के लिए कितना बजट दिया जाएगा, ये बजट में स्पष्ट नहीं है। लेकिन श्रीगंगानगर के साथ ही झालावाड़ हवाई अड्डे को भी बजट दिया जाएगा।
डग में खुलेगा महाविद्यालय

– जिला मुख्यालय से करीब 120 किलो मीटर दूर डग कस्बे में महाविद्यालय की घोषणा भजनलाल सरकार ने बुधवार को जारी किए बजट में की। अब डग कस्बे के आसपास के ग्रामीण छात्रों को चौमहला व भवानी मंडी नहीं जाना पड़ेगा। वहीं कॉलेज दूर होने से कई अभिभावक बालिकाओं को कॉलेज नहीं भेजते थे, 12वीं के बाद आगे नहीं पढ़ाते थे,वो कॉलेज खुलने से अब कस्बे में ही अध्ययन कर पाएंगी।
बकानी की आस रही अधूरी-

हालांकि बकानी कस्बे में लंबे समय से कॉलेज व नगर पालिका की मांग की जा रही थी। लेकिन दोनों ही मांगे बजट में अधूरी रही है। बजट पूर्व मांगे गए प्रस्ताव में बकानी कस्बे में कॉलेज के प्रस्ताव भेजे गए थे, लेकिन कॉलेज नहीं मिला।
तकनीकी ज्ञान में होगा इजाफा-

जिले के राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में कई नवीन ब्रांच खोलने की घोषणाएं की गई है। ऐसे में महाविद्यालय में कम्प्यूटर साइंस, इलेक्ट्रीकल, सिविल, केमीकल, माइनिंग इंजीनियरिंग ब्रांच खोलने की घोषणा की गई है। ऐसे में जिले में बड़ी संख्या में माइनिंग साइड व कोटा स्टोन इकाइयां संचालित होने से यहां के युवाओं को माइनिंग के क्षेत्र में रोजगार के अवसर ज्यादा मिलेंगे।
फायर बिग्रेड की मिलेगी सौगात-

प्रदेश सरकार ने बजट में प्रत्येक नगरीय निकाय में 65 करोड़ रुपए की लागत से फायर बिग्रेड उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। ऐसे में पिड़ावा, अकलेरा, भवानीमंडी नगरीय निकायों में फायर बिग्रेड मिलने से यहां फायर बिग्रेड की कमी पूरी हो सकेगी।
खुलेगी खेल अकादमी,दक्ष बनेंगे खिलाड़ी-

प्रदेशभर में वन डिस्ट्रीक वन स्पोर्ट स्कीम के तहत प्रत्येक जिले में खेल अकादमी खोलने की घोषणा बजट में की गई हैं। ऐसे में झालावाड़ जिले में खेल संकुल में पर्याप्त जगह है। जहां खेल अकादमी का संचालन कर जिले के युवाओं को खेल का प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। इससे जिले के युवा खेल में कॅरियर बना सकेंगे।
सड़कों का बिछेगा जाल-

जिले में झालरापाटन से 15 मिसिंग लिंक रोड झालरापाटन तक 28 करोड़ 53 लाख रुपए की लागत से बनाया जाएगा।जालौर-झालावाड़ 402 एक्सप्रेस की घोषणा की गई। तथा सेमला- सुनेल-हेमड़ा- डोला सड़क स्टेट हाइवे36 किमी सुनेल-पिड़ावा तक के लिए 21 करोड़ 60 लाख का बजट दिया गया है। आवर-कोटडी-रूपाखेडी-हड़मतिया सड़क एमडीआर 221-19 किलोमीटर के लिए 43 करोड़13 लाख का बजट दिया जाएगा। बाईपास- मनोहरथाना एमडीआर 176 (3.3किमी) मनोहरथाना बजट-15 करोड़ रूपए
मनोहरथाना को दी सौगातें

– वित्तमंत्री ने जारी किए बजट में मनोहरथाना विधानसभा को खूब दिया है। मनोहरथाना कस्बे में लहसुन मंडी खोलने की घोषणा की गई है। ऐसे में अब क्षेत्र के अकलेरा, मनोहरथाना सहित मध्यप्रदेश के निकट कस्बों के लोग मनोहरथाना लहसुन मंडी में अपना लहसून आसानी से बेच पाएंगे। इससे किसानों के बाहर की मंडी में आने-जाने का अतिरिक्त किराए के भार से मुक्ति मिलेगी।
बनेगा बस स्टैंड-

मनोहरथाना कस्बे में लंबे समय से बस स्टैंड की मांग की जा रही थी। बजट में कस्बे में बस स्टैंड खोलने की घोषणा की गई है। वहीं प्रदेशभर में रोडवेज के लिए 500 नई बसें खरीदी जाएगी। ऐसे में झालावाड़ जिले को भी करीब 30 से अधिक नई बसें मिलने की उम्मीद है।नई बसे मिलने से जिले में बसों की कमी पूरी हो जाएगी। इससे ग्रामीणों के लिए आवागमन की सुविधा में इजाफा होगा।
सहायक अभियंता कार्यालय खुलेगा-

जिले के मनोहरथाना कस्बे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का सहायक कार्यालय खोलने की घोषणा बजट में की गई है। ऐसे में अब स्थानीय स्तर पर ही लोगों के पेयजल की समस्याओं का निराकरण हो सकेगा।
हर विधानसभा को मिला, खानपुर को छोड़ा-

जिले में मनोहरथाना, डग, झालरापाटन विधानसभाओं में बजट में कुछ ना कुछ दिया गया है। वहीं खानपुर में कांग्रेस विधायक होने से खानपुर की पूरी तरह से अनदेखी की गई है। खानपुर को सिर्फ पांच आंगनबाडी केन्द्र दिए गए है। बाकि कुछ नहीं मिला।

Hindi News/ Jhalawar / चिकित्सा,शिक्षा, कृषि व ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी बनेगा झालावाड़

ट्रेंडिंग वीडियो