scriptराजस्थान के इस रेलवे स्टेशन का टिकट लेने जाना पड़ता है मध्यप्रदेश, सेल्फी पाइंट की रील होती है Viral | Top Unique Railway Station Of Rajasthan Two State MadhyaPradesh Bhawani Mandi Railway Station Selfie Point Viral On Social Media | Patrika News
झालावाड़

राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन का टिकट लेने जाना पड़ता है मध्यप्रदेश, सेल्फी पाइंट की रील होती है Viral

Bhawani Mandi Railway Station: स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या दो पर दोनों राज्यों की सीमा के बीच में एक बोर्ड लगा हुआ है। इस बोर्ड के एक तरफ राजस्थान और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश लिखा है।

झालावाड़Sep 19, 2024 / 04:48 pm

Akshita Deora

चंद्रेश शर्मा
Unique Railway Station: भवानीमंडी रेलवे स्टेशन अपनी अनोखी खूबी के लिए चर्चित है। यहां लोग ट्रेन की टिकट के लिए राजस्थान में खड़े होते हैं तो टिकट विंडो क्लर्क मध्यप्रदेश में बैठता है। यहां यात्री स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर नाम के बोर्ड देखकर अचरज में पड़ जाते है। संभवत: यह प्रदेश का एकमात्र ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसके प्लेटफॉर्म का एक हिस्सा राजस्थान में तो दूसरा हिस्सा मध्यप्रदेश में है। यहां खड़ी होने वाली ट्रेन का इंजन मध्यप्रदेश में रहता हैं तो गार्ड का डिब्बा राजस्थान में। इस स्टेशन पर एक तरफ राजस्थान के झालावाड़ जिले का भवानीमंडी कस्बा है तो दूसरी तरफ मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले का भैंसोदामंडी है। इन सीमाओं से मकान और बाजार भी जुड़े हुए है। ब्रिटिश कॉल में सन 1890 में इस स्टेशन का निर्माण हुआ था। इसका उद्देश्य राजस्थान और मध्यप्रदेश के बीच यातायात और व्यापार का बढ़ावा देना था। यहां पर दो प्लेटफार्म बने है।
यह भी पढ़ें

धाकड़ अंदाज वाली SDM प्रियंका विश्नोई ऐसे बनी थीं RAS, निधन पर CM भजनलाल ने भी जताया शोक

सेल्फी पाइंट बना प्लेटफॉर्म

स्टेशन के प्लेटफॉर्म संख्या दो पर दोनों राज्यों की सीमा के बीच में एक बोर्ड लगा हुआ है। इस बोर्ड के एक तरफ राजस्थान और दूसरी तरफ मध्य प्रदेश लिखा है। यात्री बोर्ड के चारों तरफ घूम कर वीडियो और रील बनाते है। कई सेल्फी लेते हैं।

अपराधी भी सक्रिय

दोनों राज्यों की पुलिस में सीमा और क्षेत्राधिकार विवाद के चलते यहां अपराधी भी सक्रिय है। भवानीमंडी के अपराधी वारदात के बाद मध्यप्रदेश में तो भैंसोदामंडी के अपराधी राजस्थान में आ जाते है।
यह भी पढ़ें

यहां एक कटोरी में दूध पीते हैं ‘नाग और इंसान’, नजारा देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

राजस्थान में से प्रवेश तो निकास एमपी से

यहां दो द्वार बनाए जा रहे है। यहां यात्रा के लिए राजस्थान के प्रवेश द्वार से प्लेटफार्म पर आना होगा। ट्रेन से उतरते समय बाहर निकलने के लिए मध्यप्रदेश के द्वार से बाहर निकलना होगा।

Hindi News/ Jhalawar / राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन का टिकट लेने जाना पड़ता है मध्यप्रदेश, सेल्फी पाइंट की रील होती है Viral

ट्रेंडिंग वीडियो