scriptCG Ration News: राशन वितरण में गड़बड़ी, दुकान संचालक दो माह के राशन पर ले रहे थे फिंगर प्रिंट, ऐसे हुआ मामले का खुलासा… | CG Ration News: irregularities in ration distribution | Patrika News
जशपुर नगर

CG Ration News: राशन वितरण में गड़बड़ी, दुकान संचालक दो माह के राशन पर ले रहे थे फिंगर प्रिंट, ऐसे हुआ मामले का खुलासा…

CG Ration News: सरकारी राशन वितरण में भारी गड़बड़ी होने का मामला सामने आया है। बताया जा रहा है कि एक माह का राशन देकर दुकान संचालक दो माह के राशन पर ले रहे थे फिंगर प्रिंट।

जशपुर नगरAug 28, 2024 / 06:49 pm

Laxmi Vishwakarma

CG Ration News
CG Ration News: इस मामले की सूचना मिलने पर जशपुर एसडीएम प्रशांत कुशवाहा ने निर्देश पर जांच दल तत्काल मौके पर पहुंची और हितग्राहियों सहित दुकान का संचालन कर रहे विकास महिला स्व. सहायता समूह की महिलाओं का बयान दर्ज किया, साथ ही मौके पर ही वितरण होने वाले आबंटित राशन सामग्री का भौतिक सत्यापन कर पंचनामा बनाने की कार्रवाई की है। यहां कुल 480 हितग्राहियों को राशन वितरण किया जाता है।

CG Ration News: ग्रामीणों ने किया जमकर हंगामा

घटना के संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार, जशपुर विकासखंड क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत जामटोली के सरकारी राशन वितरण दुकान में सोमवार की सुबह ग्रामीणों में जमकर रोष देखा गया। यहां राशन वितरण के कार्य में लगे विकास स्व. सहायता समूह पर गंभीर आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने जमकर हंगामा किया।

राशन वितरण में भारी गड़बड़ी

ग्रामीणों का आरोप था कि सरकारी राशन वितरण दुकान में राशन वितरण के कार्य में जुटे विकास स्व. सहायता समूह के द्वारा भारी गड़बड़ी करते हुए भ्रष्टाचार किया गया है। ग्रामीणों ने हंगामा करते हुए कहा कि समूह के द्वारा उनसे दो माह के राशन वितरण में फिंगर प्रिंट मशीन में लिया जा रहा था और वितरण सिर्फ एक माह का किया जा रहा था, जिसको लेकर उन्होंने आपत्ति दर्ज किया।
यह भी पढ़ें

CG Ration Card E KYC: राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा राशन, इस तारीख तक जल्द से जल्द कराएं ई-केवाईसी…

जांच टीम में इन्हें किया गया शामिल

देखते ही देखते इस मामले ने तूल पकड़ा और मामले की जानकारी जशपुर एसडीएम प्रशांत कुशवाहा तक जा पहुंची। एसडीएम के निर्देश पर तत्काल जांच समिति बना मौके पर भेजा गया। उक्त जांच समिति में राजेश यादव नायब तहसीलदार, कमशीला लकड़ा फूड इंस्पेक्टर, चंद्र शेखर पटेल पटवारी शामिल रहे। जिनके द्वारा मौके पर पहुंच सभी हितग्राहियों और स्व. सहायता समूह के सदस्यों का बयान दर्ज करते हुए पंचानामा की कार्यवाही और भौतिक सत्यापन किया गया।
प्रथम दृष्टया भौतिक सत्यापन में शिकायतकर्ताओं ने जांच के दौरान दिए गए बयान में बताया कि उन्हें अगस्त माह का राशन नहीं दिया गया है और सितंबर माह का जो राशन प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया गया है। उसे अगस्त माह का राशन बता कर वितरण किया जा रहा है।

CG Ration News: खाद्य अधिकारी और नायब तहसीलदार ने कहा

सरकारी राशन वितरण दुकान में गड़बड़ी मामले में जांच करने पहुंची खाद्य निरीक्षक कमशीला लकड़ा ने बताया कि विभाग को शिकायत मिली थी कि जामटोली के पीडीएस दुकान में राशन वितरण में गड़बड़ी की जा रही है। इस पर जांच के लिए नायब तहसीलदार राजेश यादव के साथ वह जामटोली पहुंची हैं।

जांच और भौतिक सत्यापन कर पंचनामा तैयार

ग्रामीणों की शिकायत पर पीडीएस दुकान के वितरण और स्टाक पंजि की जांच और भौतिक सत्यापन कर पंचनामा तैयार किया गया है। जिसमें एक माह का राशन वितरण में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जांच उपरांत मामले की रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा। उनके निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

सरपंच ने की मामले की जांच की मांग

ग्राम के सरपंच ललित ने बताया कि प्रत्येक माह यहां निर्धारित आबंटन के अनुरूप राशन सरकारी राशन दुकान को प्राप्त होता है, जिसका डीओ लेटर भी पंचायत के पास मौजूद है। लेकिन बीते 5 माह से यहां वितरण में लापरवाही और अनियमितता बरती जा रही है। उक्त लापरवाही ने एक बड़े भ्रष्टाचार को जन्म दिया है, समय पर यहां राशन वितरण नहीं होने ओर राशन के गबन करने का मामला ग्रामीणों ने उजागर किया है।
यह भी पढ़ें

CG Ration Dukan: अब शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में सुबह बंटेगा राशन, दोपहर बाद होगा ई-केवाईसी…

सरपंच ने की मामले में कार्यवाही की मांग

CG Ration News: सरपंच होने के नाते वह शासन प्रशासन से मामले में कार्यवाही की मांग करते हैं। जिले के जशपुर जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत जामटोली में मंगलवार को सरकारी राशन वितरण दुकान में भारी गड़बड़ी और अनियमितता पर उस वक्त हंगामे की स्थिति निर्मित हो गई, जब दो माह की जगह मात्र एक माह का राशन हितग्राहियों को वितरण कराया जा रहा था और ऑनलाइन मशीन में फिंगर प्रिंट दो माह का लिया जा रहा था।
जशपुर नायब तहसीलदार राजेश यादव ने पत्रिका को बताया कि पूरे मामले में पंचनामा की कार्रवाई कर, रिपोर्ट तैयार किया गया है। इस रिपोर्ट को उच्च अधिकारियों को भेजा जाएगा। आगे की कार्रवाई उनके निर्देश के अनुसार ही होगी।

Hindi News/ Jashpur Nagar / CG Ration News: राशन वितरण में गड़बड़ी, दुकान संचालक दो माह के राशन पर ले रहे थे फिंगर प्रिंट, ऐसे हुआ मामले का खुलासा…

ट्रेंडिंग वीडियो