scriptJanmashtami 2024: जन्माष्टमी पर गूंजा….गोविंदा आला रे आला, जगह-जगह फोड़ी गई दही हांडी | Krishna echoed on Janmashtami...Govinda aala re aala, curd pots were broken at many places. | Patrika News
जांजगीर चंपा

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर गूंजा….गोविंदा आला रे आला, जगह-जगह फोड़ी गई दही हांडी

Janmashtami 2024: जांजगीर-चांपा में कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की और गली-मोहल्लों में युवाओं की टोली मटकी फोड़कर दही लूटने में व्यस्त रही।

जांजगीर चंपाAug 27, 2024 / 11:49 am

Shradha Jaiswal

janmashtami 2024

पाली के सोमनाथ मंदिर के बाहर दही-माखन की मटकी फोड़ते युवा।

Janmashtami 2024: छत्तसीगढ़ के जांजगीर-चांपा में कृष्ण जन्माष्टमी पर गली-मोहल्लों में युवाओं की टोली मटकी फोड़कर दही लूटने में व्यस्त रही। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना की। रात में मंदिरों में भक्तों की कतार लगी रही और सड़कों पर गोविंदा आला रे आला.. की गूंज सुनाई देती रही।
Janmashtami 2024: शहर सहित जिले में सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। जांजगीर के गौशाला स्थित राधाकृष्ण मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया गया था। मंदिर में राधाकृष्ण की झांकी सजाई गई थी। शाम के बाद कान्हा को झृूला झूलाया गया। इसके अलावा जिलेभर के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। कई स्थानों पर भगवान कृष्ण का पुष्प श्रृंगार किया गया। मंदिरों में पूरे दिन पूजा और भजन-कीर्तन का सिलसिला चलता रहा। शाम के बाद मंदिरों में भीड़ बढ़ने लगी। भगवान कृष्ण को भक्त झूला झूलाते रहे। रात ठीक 12 बजे श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया। दूसरी ओर शाम ढलते ही युवकों की टोली मटकियां फोड़ने के लिए निकलीं। देर रात तक मटकी फोड़ने की कश्मकश चलती रही।
यह भी पढ़ें

Krishna Janmashtami 2024: 93 साल पुराना है राधा-वल्लभ मंदिर का इतिहास, जन्माष्टमी पर उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

Krishna Janmashtami Celebration 2024: बैंड-बाजे के साथ मचाया धूम

वहीँ कई स्थानों पर बैंड-बाजे और डीजे का इंतजाम भी किया गया था। डीजे की धुनों पर थिरकते युवाओं ने दही हांडी फोड़ीं। जगह-जगह लटकाई गई मटकियों को पिरामिड बनाकर फोड़ा गया। इसके अलावा यादव समाज के लोगों द्वारा शहर में रैली निकाली गई। साथ ही कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। सबसे अधिक भीड़ नैला के गौशाला, खोखसा आरओबी के पास की श्याम मंदिर, लछनपुर का श्याम मंदिर सहित आसपास के गांव के कृष्ण मंदिरों में भारी भीड़ देखी गई। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह का आलम था।
janmashtami

मीना बाजार का बच्चों ने उठाया लुत्फ

गौशाला के सामने आनंद मेला लगा हुआ है, जिसमें कई झूला व चाट, गुपचुप सहित अन्य सामान आए हुए हैं। लोगों को गौशाला में श्रीकृष्ण का झांकी का दर्शन भी किए। साथ में ही आनंद मेला का भी लुत्फ उठाया। गौशाला परिसर में शाम के समय लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस भी तैनात रहे। यहां खीर पूड़ी सहित प्रसाद का वितरण किया गया।

Hindi News/ Janjgir Champa / Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर गूंजा….गोविंदा आला रे आला, जगह-जगह फोड़ी गई दही हांडी

ट्रेंडिंग वीडियो