scriptएग्जाम सीजन में नो टेंशन अपनाएं केवल एग्जाम फंडा | Admit no tension during exam season only | Patrika News
जांजगीर चंपा

एग्जाम सीजन में नो टेंशन अपनाएं केवल एग्जाम फंडा

patrika

जांजगीर चंपाJan 08, 2020 / 10:58 pm

sandeep upadhyay

एग्जाम सीजन में नो टेंशन अपनाएं केवल एग्जाम फंडा

एग्जाम सीजन में नो टेंशन अपनाएं केवल एग्जाम फंडा

रायपुर. राज्य में बोर्ड लेकर कॉलेज लेवल तक की कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं सिर पर हैं। जैसे जैसे परीक्षा के दिन नजदीक आते जा रहे हैं, स्टूडेंट्स तनाव में आ रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों को तनाव बिल्कुल नहीं लेना है। उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखकर परीक्षा तैयारी करना है। इससे जैसे-जैसे उनकी तैयारी पूरी होगी तनाव खुद ब खुद दूर होता चला जाएगा। ऐसे बच्चों को कुछ एग्जाम टिप्स देने के लिए पत्रिका ने कई एक्सपर्ट से बात की। उन्होंने बताया कि देखने में यह आता है कि अक्सर परीक्षा के दबाव के चलते बच्चे पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं। वह देर रात तक पढ़ाई करने के साथ ही सुबह भी पढ़ाई के लिए जल्दी उठ जाते हैं। इससे उनकी पर्याप्त नींद नहीं हो पाती है। इससे दिमाग सुस्त हो जाता है और उसकी कार्यक्षमता कम हो जाती है। एक्टपर्ट का मानना है कि पढ़ाई का सबसे अच्छा तरीका है कि टाइम टेबल बनाएं, और यह पहले ही तय कर लें कि आपको कब, क्या और कितना पढऩा है। चाहें तो हर आधे या एक घंटे में 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेलें। इससे दोबारा जब पढ़ाई करने बैठेंगे तो बेहतर तरीके से पढ़ पाएंगे। एक ही बार में ज्यादा से ज्यादा पढऩे की कोशिश न करें। पहले कठिन विषयों का अध्ययन कर लें उसके बाद आसान चीजों को पढ़ें। जानिए परीक्षा के लिए कुछ जरूरी और आसान टिप्स।
फंडा वन

परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को सबसे पहले कांसेप्ट पर ध्यान देना चाहिए। उसके साथ ही प्रिंसिपल्स पर ध्यान दें। विषय को याद करने के साथ ही लिखकर प्रैक्टिस करें। यह उन्हें परीक्षा में बेहतर सफलता दिला सकता है।
-रागिनी पाण्डेय, प्राध्यापक भौतिकी

फंडा टू

परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चे शॉर्टकट बिल्कुल न अपनाएं। कोशिश करें कि टेक्सबुक से पढ़ाई करें। आपस में ग्रुप बनाने की कोशिश करें और डिस्कसन करें। पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बना ले और जो विषय कठिन हैं उसे पहले पढ़ें। इसके साथ ही पिछले 5 साल के प्रश्न पत्रों को हल करें।
-डॉ. कल्पना मिश्रा, सहायक प्राध्यापक, हिंदी

फंडा थ्री

तैयारी कि लिए विद्यार्थी वर्तमान परिदृश्य से अद्यतन रहें। इसके लिए समाचार पत्र व पत्रिकाएं पढ़ें। उस पर चिंतन मनन करें। लिख-लिख कर तैयारी करने के साथ टॉपिक पर ग्रुप डिस्कशन करें।
-डॉ. प्रीति कंसारा, प्राध्यापक अर्थशा

फंडा फोर

पाठ्यक्रम के अनुसार सिलेबस को पूरा करें। उसके प्वाइंट्स बनाएं और टॉपिक पर चिंतन मनन करें। चित्र को बना-बना कर प्रैक्टिस करें। सारे कॉन्सेप्ट क्लीयर कर उसे याद करें और कम से कम चार बार रिवीजन करें।
-डॉ. अनीता दीक्षित, प्राध्यापक अर्थशा

फंडा फाइव

विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए नोट्स बना कर पढ़ाई करनी चाहिए। रात में देर तक पढऩे की जगह सुबह जल्दी उठें और पढ़ाई करें। गरिष्ठ भोजन ना करें, सात्विक भोजन करें और पानी पिएं, इससे उनकी सेहत सही रहेगी और पढ़ाई में मन लगेगा।
-चंद्र ज्योति श्रीवास्तव, सहायक प्राध्यापक हिंदी

फंडा सिक्स

विद्यार्थियों को प्रस्तावित पाठ्यक्रम की जानकारी होना बहुत जरूरी है। पांच साल के प्रश्नपत्रों को हल करें। परीक्षा से एक माह पहले पाठ्यक्रम पूरा कर लें। पाठ्यक्रम का रिवीजन बहुत जरूरी है। इससे प्रश्नों का हल बिंदुवार लिखने में आसानी होगी।
-डॉ. सविता मिश्रा, प्राध्यापक, हिंदी

Hindi News/ Janjgir Champa / एग्जाम सीजन में नो टेंशन अपनाएं केवल एग्जाम फंडा

ट्रेंडिंग वीडियो