scriptछोटे से गांव से निकलकर चीन में एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया गोल्ड | Rajasthan Son Govind Solanki Has Won Gold Medal In Asian Paralympics Held In China | Patrika News
जालोर

छोटे से गांव से निकलकर चीन में एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया गोल्ड

जालोर जिले के छोटे से गांव उम्मेदाबाद के एक युवक ने राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलंपिक में काफी नाम कमाया है। उम्मेदाबाद निवासी गोविंद सोलंकी ने चीन में आयोजित एशियन पैरा ओलंपिक में राधा वैंकटेश के साथ गाइड रनर के रूप में गोल्ड जीता है।

जालोरDec 18, 2023 / 01:02 pm

Nupur Sharma

govind_solanki_.jpg

जालोर जिले के छोटे से गांव उम्मेदाबाद के एक युवक ने राष्ट्रीय ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ओलंपिक में काफी नाम कमाया है। उम्मेदाबाद निवासी गोविंद सोलंकी ने चीन में आयोजित एशियन पैरा ओलंपिक में राधा वैंकटेश के साथ गाइड रनर के रूप में गोल्ड जीता है। इसके अलावा कुछ दिनों पूर्व ही पहली बार दिल्ली में आयोजित हुए खेलो इंडिया पैरा गेम्स में 1500 मीटर दौड़ में राधा वैंकटेश के साथ गोल्ड जीता है।

यह भी पढ़ें

अश्लील वीडियो वायरल करने की धमकी, बलात्कार पीड़िता दूसरी मंजिल से कूदी, हालत गंभीर, आरोपी गिरफ्तार

गोविंद मूल रूप से उम्मेदाबाद निवासी है, हाल में बैंगलोर में अपने भाइयों के साथ व्यवसाय करते है। व्यवसाय के साथ गोविंद स्पोर्ट्स को भी पूरा समय देते है। वर्तमान में गोविंद मार्च 2024 में जापान में आयोजित होने वाली वल्र्ड चैंपियनशिप की तैयारी में लगे हुए है। इसके अलावा सितम्बर-अक्टूबर में पेरिस में आयोजित होने वाली पैरा ओलंपिक को लेकर भी तैयारियां जुटे हुए है।

संघर्ष के बावजूद जारी रखी प्रैक्टिस
वर्ष 2019 में गोविंद इजराइल में आयोजित हाफ मैराथन में हिस्सा लेकर लौटे। उसके बाद गोविंद के पिता का देहांत हो गया। ऐसे में परिवारिक जिम्मेदारियां भी बढ़ी। ऐसी घड़ी में गोविंद ने अपने भाइयों साथ व्यवसाय को संभाला, लेकिन अपनी प्रैक्टिस जारी रखी। सुबह प्रैक्टिस के बाद भाइयों के साथ व्यवसाय संभालना शुरू किया। इसी वर्ष गोविंद पैरा ओलंपिक से भी जुड़ गए।

शुरू से स्पोर्ट्स में रुचि, बैंगलोर से की शुरुआत
गोविंद ने उम्मेदाबाद में तीसरी कक्षा तक पढ़ाई की। उसके बाद पिता के बैंगलोर में व्यवसाय के कारण वहां चले गए। यहां उन्होंने बीबीए तक पढ़ाई की और स्पोर्ट्स गतिविधियों में हिस्सा लिया। वर्ष 2016 में राज्य स्तरीय 5 किमी. दौड़ में तीसरा और 10 किमी. में पहला स्थान हासिल किया। उसके बाद बैंगलोर युनिवर्सिटी की प्रतियोगिता में 10 किमी. में पहला स्थान और हाफ मैराथन (21 किमी.) में पहला स्थान पाया। वर्ष 2019 में इजराइल में आयोजित हाफ मैराथन में हिस्सा लिया। इसके बाद गोविंद पैरा ओलंपिक से जुड़ गए। जिसमें वे दो ब्लाइंड प्लेयर राधा वैंकटेश और रक्षिता राजू को प्रैक्टिस करवाते है।

यह भी पढ़ें

भाजपा का पहली पंक्ति के नेताओं को एडजस्ट करने पर मंथन, जानिए क्या है राजस्थान सरकार में ये प्रयोग?

ब्लाइंड प्लेयर साथ तैयारी और जीता गोल्ड
गोविंद स्पोर्ट्स एथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ जुड़ गए, जहां वे ब्लाइंड प्लेयर को प्रैक्टिस करवाते है। इसमें करीब 10 ब्लाइंड प्लेयर है, जिनमें से उनके साथ राधा वैंकटेश और रक्षिता राजू की जिम्मेदारी उनके पास है। ऐसे में अक्टूबर में चीन के हेंग्जहऊ में आयोजित एशियन पैरा गेम्स 2023 में राधा वैंकटेश के साथ गाइड रनर के रूप में 1500 मीटर दौड (टी-13 वर्ग) में हिस्सा लिया, जिसमें भारत ने गोल्ड मेडल जीता।

Hindi News/ Jalore / छोटे से गांव से निकलकर चीन में एशियन पैरा गेम्स में भारत को दिलवाया गोल्ड

ट्रेंडिंग वीडियो