scriptJalaun Police Custodial Death: मानवाधिकार आयोग ने एसपी को जारी किया नोटिस, एक सप्ताह में मांगा जवाब! | Jalaun Police Custodial Death NHRC Seeks Explanation from SP SIT Probed | Patrika News
जालौन

Jalaun Police Custodial Death: मानवाधिकार आयोग ने एसपी को जारी किया नोटिस, एक सप्ताह में मांगा जवाब!

Jalaun Police Custodial Death: राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने जालौन पुलिस हिरासत में राजकुमार नामक युवक की मौत का स्वत: संज्ञान लेते हुए जालौन के पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है।

जालौनJul 19, 2024 / 10:14 am

Ramnaresh Yadav

Jalaun Police Custodial Death NHRC Seeks Explanation from SP SIT Probed, मानवाधिकार आयोग ने एसपी को जारी किया नोटिस, एक सप्ताह में मांगा जवाब!

जालौन एसपी को मानवाधिकार आयोग ने जारी किया नोटिस, एक सप्ताह में मांगा जवाब

Jalaun Police Custodial Death: जालौन पुलिस हिरासत में एक युवक की मौत का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए जालौन के पुलिस अधीक्षक को नोटिस जारी कर एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। आयोग ने पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा है कि हिरासत में हुई मौत की सूचना 24 घंटे के अंदर नहीं दी गई, जो कि आयोग के स्थायी दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।

आयोग ने दिशानिर्देशों का उल्लंघन माना:

एनएचआरसी ने नोटिस में कहा है कि जालौन पुलिस ने 24 घंटे के अंदर हिरासत में हुई मौत की सूचना नहीं दी, जो कि आयोग के स्थायी दिशानिर्देशों का उल्लंघन है। आयोग ने पुलिस अधीक्षक को एक सप्ताह के अंदर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया है कि सूचना में देरी क्यों हुई।

मृतक के परिवार के सदस्यों को भी हिरासत में लिया गया:

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, घटना को छिपाने के प्रयास में, मृतक के परिवार के सदस्यों को भी अवैध रूप से पुलिस स्टेशन में हिरासत में रखा गया था। आयोग ने इस घटना को गंभीर मानते हुए पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

जांच जारी:

इस मामले में जिलाधिकारी ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। प्रभारी पुलिस अधीक्षक ने डकोर इंस्पेक्टर और एसओजी प्रभारी को लाइन हाजिर कर एक एसआईटी भी गठित की है जो मामले की जांच कर रही है।

पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘अभी नोटिस नहीं मिला है’

प्रभारी एसपी प्रदीप कुमार वर्मा ने कहा है कि उन्हें अभी तक नोटिस मिलने की जानकारी नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि नए एसपी के आने पर जो भी उचित होगा, वह जानकारी दी जाएगी।

Hindi News/ Jalaun / Jalaun Police Custodial Death: मानवाधिकार आयोग ने एसपी को जारी किया नोटिस, एक सप्ताह में मांगा जवाब!

ट्रेंडिंग वीडियो