scriptपेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक | Villagers and cattle upset due to drinking water crisis, officials mut | Patrika News
जैसलमेर

पेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक

पेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक

जैसलमेरApr 19, 2022 / 07:56 pm

Deepak Vyas

पेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक

पेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक

पोकरण. भीषण गर्मी के मौसम में ग्रामीण क्षेत्रों में बिगड़ी जलापूर्ति व्यवस्था के कारण जगह-जगह पेयजल संकट की स्थिति होने लगी है। जिसके कारण आमजन को परेशानी हो रही है। कई जगहों पर हालात यह है कि कई दिनों से पानी की बूंद तक नहीं पहुंची है। जिससे भीषण गर्मी के मौसम में उनका बेहाल हो रहा है। दूसरी तरफ जिम्मेदार मूकदर्शक बने हुए है। विशेष रूप से भणियाणा तहसील क्षेत्र में कई जगहों पर व्यवस्था बिगड़ी हुई है। जिससे आमजन का बेहाल हो रहा है। भणियाणा तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत दांतल के झलोड़ा हेमावास व झलोड़ा भाटियान में कई महिनों से जलापूर्ति पूरी तरह से बंद पड़ी है। जिसके कारण ग्रामीणों को पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ रहा है। झलोड़ा हेमावास के समाजसेवी नरपतराम सुथार, झलोड़ा भाटियान के भवानीसिंह, उम्मेदसिंह झलोड़ा आदि ग्रामीणों ने बताया कि इन गांवों में निर्मित जीएलआर व पशुखेली में झलोड़ा से नई पाइपलाइन लगाकर उसकी टेस्टिंग भी कर दी गई, लेकिन अभी तक जलापूर्ति शुरू नहीं की गई है। ऐसे में वर्तमान में इन गांवों में पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है। जिसके कारण इन गांवोंं में निवास कर रहे ग्रामीणों को दो हजार रुपए देकर प्रति ट्रैक्टर टंकी देकर पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। जबकि मवेशी पानी के लिए इधर उधर भटक रहे है और जंगलों में दम तोड़ रहे है।
बढ़ गई खपत व परेशानी
इन दिनों भीषण गर्मी का दौर चल रहा है। ऐसे में पानी की खपत बढऩे के साथ लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है। साथ ही ट्रैक्टर टंकियों के दाम भी बढ़ते जा रहे है। जिससे आमजन का बेहाल हो रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि इस संबंध में कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया गया, लेकिन उनकी ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे आमजन को परेशानी हो रही है।
अवैध कनेक्शन के कारण हो रही परेशानी
झलोड़ा हेमावास व भाटियान तक लगाई गई नई पाइपलाइन पर बड़ी संख्या में अवैध कनेक्शन के कारण समस्या हो रही है। इस संबंध में विभाग की टीमें लगा दी गई है तथा अवैध कनेक्शन काटे जा रहे है। शीघ्र ही इन गांवों में जलापूर्ति सुचारु की जाएगी।
– दिनेशकुमार नागौरी, अधीक्षण अभियंता जलदाय विभाग, जैसलमेर।

Hindi News/ Jaisalmer / पेयजल संकट से ग्रामीण व मवेशी परेशान, अधिकारी मूकदर्शक

ट्रेंडिंग वीडियो