scriptजैसलमेर में नगरपरिषद की बड़ी कार्रवाई, ह्रदयस्थल से साफ हुए दशकों पुराने कब्जे | Big action by Municipal Council in Jaisalmer, decades old encroachments cleared from the heart of the city | Patrika News
जैसलमेर

जैसलमेर में नगरपरिषद की बड़ी कार्रवाई, ह्रदयस्थल से साफ हुए दशकों पुराने कब्जे

जैसलमेर शहर के ऐतिहासिक स्थल और ह्रदयस्थल कहे जाने वाले गोपा चौक में बुधवार को नगरपरिषद के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने कार्रवाई की।

जैसलमेरSep 18, 2024 / 08:44 pm

Deepak Vyas

jsm
जैसलमेर शहर के ऐतिहासिक स्थल और ह्रदयस्थल कहे जाने वाले गोपा चौक में बुधवार को नगरपरिषद के अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने कार्रवाई की। दस्ते ने गोपा चौक क्षेत्र में दशकों से लगे ठेलों और केबिनों को हटा दिया। इस दौरान लोगों ने परिषद की इस कार्रवाई का विरोध भी किया लेकिन दोपहर से शुरू हुई कब्जे हटाने की कार्रवाई शाम तक जारी रही। इस मौके पर परिषद आयुक्त लजपालसिंह सोढ़ा स्वयं मौजूद रहे और उन्होंने किए जा रहे विरोध के बीच साफ किया कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार अतिक्रमण व अवैध कब्जे हटाए जा रहे हैं और यह कार्रवाई शहर के बाकी हिस्सों मे भी की जाएगी। हटाई गई केबिनों व हाथ ठेलों को रिंग रोड पर स्थानांतरित किया जा रहा है। दोपहर के समय उपखंड अधिकारी पवन कुमार भी गोपा चौक पहुंचे और कार्रवाई को लेकर जानकारी ली। भारी भरकम पुलिस जाब्ता कार्रवाई के दौरान तैनात रहा। परिषद की तरफ से यहां से हटाए गए फलों के ठेले वालों को रिंग रोड में जगह दिए जाने की बात कही गई। कुछ ठेले वहां रखवाए भी गए हैं।

कार्रवाई के साथ विरोध हुआ शुरू

इससे पहले पूर्वाह्न नगरपरिषद का भारी भरकम दस्ता जिसमें कई जेसीबी मशीनें और ट्रेक्टर शामिल थे। आरओ पवन कुमार के नेतृत्व में गोपा चौक सब्जी मंडी के सामने पहुंचा और वहां एक कब्जा हटाने की कवायद शुरू की। संबंधित दुकानदार के साथ क्षेत्र के अन्य लोगों ने इसका विरोध किया। इसके बाद आयुक्त लजपालसिंह वहां पहुंचे। उन्होंने कब्जा कर रखा काउंटर हटवाने का निर्देश दिया। उससे आगे किले की दीवार से सटे फलों के ठेलों को हटाने के लिए आयुक्त ने कहा तो फल वाले विरोध में आ गए। उन्होंने बताया कि उन्हें कई वर्षों पहले प्रशासन के निर्देशानुसार यहां व्यवसाय करने की अनुमति दी गई है और वे सडक़ पर किसी तरह का कब्जा नहीं कर रहे हैं लेकिन आयुक्त ने उनसे कहा कि यह नॉन वेंडिंग जोन है। यहां किसी तरह का पक्का केबिन या ठेला लगा कर व्यवसाय नहीं किया जा सकता। आयुक्त ने कहा कि वे सभी लोग रिंग रोड पर खाली जमीन पर व्यवस्थित ढंग से ठेले लगा सकते हैं। कई देर तक चली बहस के बाद आखिरकार फल वालों ने अपना माल समेटा और उनके ठेलों को बाद में हटा दिया गया। दीवार से सटे सभी ठेलों व केबिनों को हटाया गया। इसके बाद दस्ता सोनार दुर्ग के मुख्य द्वार के सामने वाले हिस्से में केबिनों व ठेलों व परिषद के दस्ते ने हटा दिया। इनमें से अनेक विगत कई दशकों से वहां रखी हुई थी।

तैयारी के साथ की कार्रवाई

नगरपरिषद प्रशासन ने बुधवार को पूरी तैयारी के साथ कब्जे हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया। इसमें सहयोग के लिए पुलिसकर्मियों का बल बस के माध्यम से गोपा चौक पहुंचा। गौरतलब है कि पिछले करीब एक माह से रामदेवरा मेला में पुलिस व्यस्त थी। उसके मेला व्यवस्थाओं से फारिग होने के बाद प्रशासन के निर्देशानुसार नगरपरिषद ने यह कार्रवाई की। विरोध करने वालों को अधिकारियों ने यह कह कर संतुष्ट करने का प्रयास किया कि हटाए जाने वाले लोगों को रिंग रोड पर शिफ्ट किया जा रहा है।

पूर्व में दी थी हिदायत

नगरपरिषद ने बुधवार को गोपा चौक क्षेत्र में अस्थायी केबिनों को हटवाने की कार्रवाई की गई है। उन्हें पूर्व में कई बार केबिनें-ठेले आदि हटाने की हिदायत दी गई थी लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। हम किसी की रोजी-रोटी नहीं छीन रहे हैं, उन्हें पास ही एक अच्छे स्थान पर शिफ्ट कर रहे हैं। यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी। वेंडिंग जोन में ही स्ट्रीट वेंडर को रहने की अनुमति दी जाएगी। वर्तमान में स्वच्छता पखवाड़ा चल रहा है, यह सारी कार्रवाई इस दौरान पूरी कर ली जाएगी।
  • लजपालसिंह सोढ़ा, आयुक्त, नगरपरिषद जैसलमेर

Hindi News/ Jaisalmer / जैसलमेर में नगरपरिषद की बड़ी कार्रवाई, ह्रदयस्थल से साफ हुए दशकों पुराने कब्जे

ट्रेंडिंग वीडियो